मौखिक कैंसर के चेतावनी संकेत




मौखिक कैंसर मुंह का कैंसर है, जो आमतौर पर गाल, आंतरिक होंठ और कभी-कभी मसूड़ों के अंदर के नरम ऊतकों को प्रभावित करता है। मौखिक कैंसर को सिर या गर्दन के कैंसर के प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और प्रारंभिक लक्षणों की हल्की वजह से अक्सर मामूली स्वास्थ्य समस्याओं से भ्रमित होता है। मौखिक कैंसर वाले अधिकांश रोगियों ने बताया है कि उनके लक्षण मुंह की मुलायम ऊतक की चोटों सहित शुरू होते हैं। ये घाव कैंसर के घावों से उपस्थिति और दर्द में समान हैं या यहां तक ​​कि जीवित खाद्य पदार्थों या आकस्मिक काटने की त्वचा को भी बढ़ाते हैं। बहुत से लोग इन लक्षणों को अनदेखा करते हैं, काफी समय के बाद भी बने रहते हैं क्योंकि उनके पास अप्रिय उपस्थिति होती है। यदि आपको किसी भी तरह की चोट का अनुभव होता है जो दो सप्ताह से अधिक रहता है, तो आपको अपने दंत चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

यदि जल्दी पता नहीं चला है, मौखिक कैंसर सर्जरी, विकिरण चिकित्सा और / या कीमोथेरेपी की आवश्यकता हो सकती है। यह लगभग 50 प्रतिशत की पांच साल की जीवित रहने की दर के साथ भी घातक हो सकता है। इस परिणाम के कारण का कारण प्रारंभिक मौखिक कैंसर की पहचान करने के लिए पहले लक्षणों को पहचानने में विफलता उपचार की सफलता की कुंजी है। मौखिक कैंसर कैंसर में से एक है और तेजी से फैलता है और न केवल मुंह और जबड़े को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन यह मैक्सिलरी साइनस और नाक गुहा, और शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल सकता है।

तंबाकू का उपयोग मौखिक गुहा के अधिकांश ट्यूमर का कारण है, जिनमें से 75 प्रतिशत तंबाकू के उपयोग से निदान हैं। सिगरेट, सिगार, पाइप, चबाने वाला तंबाकू और स्नफ का उपयोग मौखिक कैंसर से जुड़ा हुआ है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि भारी धूम्रपान करने वालों ने लंबे समय तक तम्बाकू का उपयोग किया है, या जो शराब की अत्यधिक मात्रा में धूम्रपान करते हैं और पीते हैं, वे अधिक जोखिम में हैं।

मुंह की जीभ, होंठ और तल मौखिक कैंसर के लिए सबसे आम जगह हैं। Neoplasms मसूड़ों, मुंह के ताल और गाल के अंदर भी बना सकते हैं। प्रारंभ में, सबसे शुरुआती मौखिक कैंसर दर्द रहित होते हैं या थोड़ी सी जलन पैदा करते हैं। हालांकि, अक्सर पहले संकेत देखे जा सकते हैं, मुंह के अंदर देखो। चेतावनी संकेत सफेद अंक (ल्यूकोप्लाकिया के रूप में जाना जाता है), लाल मोती के पैच (एरिथ्रोप्लासिया के रूप में जाना जाता है), मुंह में घाव होते हैं। मौखिक कैंसर के मुख्य लक्षणों में मुंह के किसी भी हिस्से में दर्द या सूजन, निगलने में कठिनाई, गले में दर्द, और हाल ही में विकसित बुरी सांस शामिल है।

मौखिक स्वास्थ्य हर बार जब आप चालू करते हैं तो जोखिम होता है। धूम्रपान सिगरेट, पाइप या सिगरेट लैरीनक्स, मुंह, गले और एसोफैगस के कैंसर के विकास की संभावनाओं को काफी बढ़ा देता है। चूंकि कई लोग अनजान हैं या पहले लक्षणों को अनदेखा करते हैं, मौखिक कैंसर का पता लगाने से पहले फैलता है। धुएं रहित तम्बाकू के पुराने उपयोगकर्ता नॉनसर्स की तुलना में मौखिक कैंसर विकसित करने की संभावना 50 गुना अधिक हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अग्नाशयी टीका वैकल्पिक इलाजअग्नाशयी टीका वैकल्पिक इलाज
फेफड़ों के कैंसर का प्राकृतिक उपचारफेफड़ों के कैंसर का प्राकृतिक उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचारकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचार
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
बिल्ली में कैंसर के लक्षण क्या हैंबिल्ली में कैंसर के लक्षण क्या हैं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहीं
मेड के उपयोग के बिना ठंड के दर्द का इलाज करने का एक अच्छा तरीका क्या है - स्वाभाविक रूप से ठंड…मेड के उपयोग के बिना ठंड के दर्द का इलाज करने का एक अच्छा तरीका क्या है - स्वाभाविक रूप से ठंड…
विस्तृत जानकारी glioblastoma multiformeविस्तृत जानकारी glioblastoma multiforme
इस्तेमाल किए गए लहसुन का उपयोग घरेलू उपचार प्रोस्टेट कैंसर को धीमा कर सकता हैइस्तेमाल किए गए लहसुन का उपयोग घरेलू उपचार प्रोस्टेट कैंसर को धीमा कर सकता है
लिंक जेनेटिक उत्परिवर्तन आक्रामक अश्वेतों में कोलन कैंसर के बढ़ते जोखिम को बताता हैलिंक जेनेटिक उत्परिवर्तन आक्रामक अश्वेतों में कोलन कैंसर के बढ़ते जोखिम को बताता है
» » मौखिक कैंसर के चेतावनी संकेत
© 2022 TonMobis.com