नवजात शिशु को कैसे खिलाया जाए?

नवजात शिशु को कैसे खिलाया जाए?

एक बिल्ली का बच्चा भी 10 सप्ताह अपनाया जा रहा से पहले अपनी मां के साथ रह सकते हैं और 8 सप्ताह के जन्म के बाद जब तक अपना दूध पीना चाहिए,: कुछ भी नहीं है आप पोषक तत्वों की जरूरत है और देखभाल है कि आप सबसे अच्छा sociabilización देने के लिए और देने के लिए उसकी माँ की जगह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का एक अच्छा विकास। आदर्श रूप से बिल्ली के बच्चे को अपनी मां के साथ छोड़ने की सिफारिश की जाती है 12 सप्ताह तक इसके गोद लेने से पहले।

लेकिन आपको बिल्ली के बच्चे को देखना चाहिए और नियंत्रित करना चाहिए कि वे बढ़ रहे हैं और उचित दर पर वजन बढ़ा रहे हैं: यह मामला नहीं हो सकता है और आपको अपने आहार का ख्याल रखना होगा।

अगर मां की मृत्यु हो गई है या यदि आपको कोई मिला है अनाथ बिल्ली का बच्चा आपको उसे खिलाने के लिए जा रहे हैं, विशेषज्ञ पशु के इस लेख को जानने के लिए पढ़ना जारी रखें नवजात बिल्ली को कैसे खिलाया जाए.

आप में भी रुचि हो सकती है: नवजात पिल्ले खिलााना
सूची

पानी को उनकी मां के साथ बिल्ली के बच्चे की जरूरत है

अगर बिल्ली के बच्चे की मां होती है, तो वह उन्हें खिलाने का प्रभारी होता है: उन्हें कम से कम 8 सप्ताह तक स्तनपान करना चाहिए।

आम तौर पर सभी पानी की जरूरत है द्वारा पूरी तरह से कवर किया जाना चाहिए स्तन दूध पहले हफ्तों के दौरान। स्तनपान कराने से बचाए जाने वाले किसी भी कारक से तेजी से निर्जलीकरण हो सकता है। तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी बिल्ली के बच्चे ठीक से चूसते हैं, खासकर कई लिटरों के मामले में, आपको यह भी जांचना चाहिए कि वे वज़न ठीक से प्राप्त करते हैं।

नमी पर्यावरण एक पैरामीटर है जिसे आपको नियंत्रित करना चाहिए: hygrometry 55-65% के बीच होना चाहिए, खासकर जब बिल्ली के बच्चे मां से दूर होते हैं। इसके लिए आप बस कुछ जगह ले सकते हैं घोंसला के पास पानी के साथ कटोरे मौखिक और श्वसन श्लेष्म झिल्ली हाइड्रेटेड रखने के लिए।

यदि हाइग्रोमेट्री 35% से नीचे गिरती है तो आर्द्रता का जोखिम बहुत महत्वपूर्ण है।

हाइग्रोमेट्री 95% से अधिक नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे श्वसन संकट हो सकता है, और सूक्ष्म जीव भी बहुत ही आर्द्र वातावरण में अधिक आसानी से विकसित हो सकते हैं। लेकिन कमजोर या समय से पहले बिल्ली के बच्चे के मामले में यह 85-90% की हाइग्रोमेट्री बनाए रखने के लिए दिलचस्प हो सकता है: यह श्लेष्म झिल्ली के स्तर पर वाष्पीकरण द्वारा हाइड्रिक नुकसान को कम करता है और गर्मी के नुकसान को कम करता है।

पानी को उनकी मां के साथ बिल्ली के बच्चे की जरूरत है

नवजात बिल्ली के बच्चे में अंडरफेडिंग के लक्षण

अच्छे स्वास्थ्य में एक बिल्ली का बच्चा सोता उसके दूध के बीच और जागता है जब उसकी मां उसे उत्तेजित करती है और फिर चीखना शुरू कर देती है और सक्रिय रूप से निप्पल की तलाश में होती है।

जब आपका भोजन होता है अपर्याप्त बिल्लियों और उठो अक्सर और moan। धीरे-धीरे वे निष्क्रिय हो जाते हैं और पर्याप्त वजन नहीं मिलता है। कुपोषण के कारण सबसे अधिक जटिल जटिलता दस्त, निर्जलीकरण, हाइपोग्लाइसेमिया और हाइपोथर्मिया हैं।

सभी बिल्ली के बच्चे को उनकी मां द्वारा उप-खिलाया या खारिज कर दिया जाना चाहिए जल्दी से सहायता की जानी चाहिए।

नवजात बिल्ली के बच्चे में अंडरफेडिंग के लक्षण

बिल्ली के बच्चे वजन

जन्म वजन एक महत्वपूर्ण नैदानिक ​​कारक है: यह स्थापित किया गया है कि कम जन्म का वजन नवजात बीमारियों की गंभीरता से सहसंबंधित है। एक अध्ययन से पता चलता है कि जन्म के कुछ दिन बाद जन्म के जन्म के कुछ दिन बाद मृत जन्म या मृत बिल्लियों का 5 9% था।

अगर बिल्ली को गर्भावस्था के दौरान अपने शारीरिक स्थिति के लिए अपर्याप्त आहार प्राप्त होता है, तो बिल्ली के बच्चे का वजन प्रभावित हो सकता है।

ए के साथ बिल्ली के बच्चे जन्म वजन के तहत उनके पास उच्च चयापचय और उच्च ऊर्जा की जरूरत है: वे अधिक हैं hypoglycemia के लिए predisposed.

डेटा को संरक्षित करने के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप कम से कम पहले 2 सप्ताह के दौरान हर दिन बोर्ड पर बिल्ली के बच्चे का वजन लिखें।

सामान्य जन्म वजन एक बिल्ली का बच्चा के बीच है 90 - 110 ग्राम, और प्रत्येक दिन के बारे में 15 से 30 ग्राम पहले महीने के दौरान (किसी भी मामले में प्रति दिन कम से कम 7 करने के लिए 10 ग्राम) अर्जित करना चाहिए और 14 दिन की उम्र में डबल अपने जन्म के समय वजन पहुँच गए होंगे: अपने वजन से ऊपर के बारे में 50 से चला जाता है प्रति सप्ताह 100 ग्राम। चाहे नर या मादा पहले सप्ताह में अपने वजन में वृद्धि को प्रभावित न करे।

वजन घटाने को स्वीकार्य माना जा सकता है यदि यह प्रतिदिन 10% से अधिक न हो और यदि यह केवल सीमित संख्या में बिल्ली के बच्चे को प्रभावित करता है। दूसरी ओर, अगर पूरे कूड़े वजन कम कर देता है, तो कारण जल्दी से पाया जाना चाहिए।

एक बिल्ली का बच्चा का वजन प्रत्येक दिन कम हो जाती है, तो भोजन शायद अपर्याप्त या खराब गुणवत्ता है: या किसी अन्य शर्त उत्पादन पर एक हानिकारक प्रभाव पड़ता है की माँ उत्पाद खोज, स्तन की सूजन का पूरी तरह से परीक्षा, एक गर्भाशयशोथ बनाना चाहिए दूध का

एक बिल्ली का बच्चा 24 से 48 घंटे या उससे अधिक समय 2 या 3 दिनों के लिए वजन बढ़ाने के लिए जरूरी एक भोजन के पूरक प्राप्त करना चाहिए के लिए अपना वजन कम, परिणाम यदि आप वजन घटाने की शुरुआत में हस्तक्षेप अधिक अनुकूल हैं।




जन्म से बढ़ने वाले बिल्ली के बच्चे के जन्म और वजन के बीच संबंध 8 सप्ताह तक:

  • जन्म: 90 - 110 ग्राम
  • 1ॉर्डएफ-सप्ताह: 140 - 200 ग्राम
  • 2ordf- सप्ताह: 180 - 300 ग्राम
  • 3ॉर्डएफ-सप्ताह: 250 - 380 ग्राम
  • 4ॉर्डएफ-सप्ताह: 260 - 440 ग्राम
  • 5ordf- सप्ताह: 280 - 530 ग्राम
  • 6ॉर्डएफ-सप्ताह: 320 - 600 ग्राम
  • 7ॉर्डएफ-सप्ताह: 350 - 700 ग्राम
  • 8ॉर्डएफ-सप्ताह: 400 - 800 ग्राम
बिल्ली के बच्चे वजन

अनाथ या अंडरफुट बिल्ली के बच्चे के लिए: स्तनपान

कृत्रिम दूध

कृत्रिम दूध एक ऐसा भोजन होना चाहिए जो कि बिल्ली के बच्चे की जरूरतों को सबसे अच्छी तरह से कवर करे। बिल्ली के बच्चे की ऊर्जा आवश्यकताओं को प्रति वजन 21-26 किलोग्राम प्रति 100 ग्राम का अनुमान लगाया जाता है।

एक बिल्ली का बच्चा जिसकी मां थी वह प्राप्त करेगी कोलोस्ट्रम जीवन के अपने पहले घंटों में: यह न केवल बिल्ली के बच्चे को पोषक तत्व देने के लिए बल्कि इसे देने के लिए भी कार्य करता है प्रतिरक्षा रक्षा निष्क्रिय transmitting immunoglobulins। इसलिए, जीवन के पहले वर्षों के लिए, एक विकल्प पाया जाना चाहिए जो कोलोस्ट्रम के समान कार्यों को पूरा करता है। कोलोस्ट्रम बिल्ली द्वारा शारीरिक रूप से पहले 24 से 72 घंटों के स्तनपान के दौरान उत्पादित किया जाता है, फिर दूध पैदा करता है।

वितरण ताल

बिल्ली के बच्चे के लिए हर दिन अनुशंसित भोजन की संख्या को समझना मुश्किल होता है। दरअसल, बिल्ली के बच्चे छोटी मात्रा में दूध को अवशोषित करते हैं लेकिन कई खुराक में: प्रति दिन 20 तक। प्रतिस्थापन फ़ीड के वितरण की दर होना चाहिए नियमित, 6 घंटे से अधिक के बिना दो शॉट्स के बीच।

लेकिन आपको पेट खाली होने के लिए पर्याप्त समय छोड़ना चाहिए: लगभग 3-4 घंटे और बिल्ली के बच्चे की लय जितना संभव हो उतना सम्मान करना चाहिए। इसे प्रभावी रूप से जागृत करने से अक्सर तनाव हो सकता है। हम कुछ की सलाह देते हैं 4 से 8 दैनिक भोजन , उन्हें 3-6 घंटे अलग करना।

आम तौर पर, हालाँकि हालात अनुकूल हैं और लैक्टो-प्रतिस्थापन अच्छे हैं, कृत्रिम स्तनपान से खिलाए गए बिल्ली के बच्चे को विकास मंदता होती है। यह देरी 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए और दूध पिलाने के दौरान मुआवजा दिया जाना चाहिए।

एक नवजात शिशु के पेट क्षमता 50ml / किलो के बारे में, आमतौर पर एक बिल्ली का बच्चा केवल दूध बनाने के लिए 10-20 मिलीलीटर को अवशोषित कर लेता है, इसलिए लैक्टो-remplazante की एकाग्रता बिल्ली के बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक है।

यदि लैक्टो-रेप्लसर की ऊर्जा घनत्व बहुत कम है, तो हमें इंटेक्स की संख्या में वृद्धि करना होगा। इस मामले में पौष्टिक जरूरतों को पूरा करने के लिए हम एक तरल पदार्थ पैदा करेंगे जो पानी की संतुलन को प्रभावित कर सकता है और गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है। दूसरी ओर यदि डेयरी विकल्प बहुत ऊर्जावान है या यदि हम बिल्ली के बच्चे को बहुत अधिक देते हैं, तो इसमें ऑस्मोोटिक दस्त या अन्य पाचन विकार हो सकते हैं।

दूध

प्रसव के 72 घंटों के बाद बिल्ली के दूध की प्राकृतिक संरचना बदल जाती है और कोलोस्ट्रम के बजाय दूध का उत्पादन करने के लिए चला जाता है। दूध कटाई तक बिल्ली का बच्चा का एकमात्र खाद्य योगदान होगा। आप उदाहरण के लिए, टीवीएम शिशु फॉर्मूला का उपयोग कर सकते हैं।

बच्चे के फार्मूले इसे बिल्ली के बच्चे को प्रशासित करने से पहले तैयार किया जाना चाहिए और इसमें बिल्ली के बच्चे को वितरित किया जाना चाहिए बाँझ सिरिंज और निपल्स , यह भी बेहतर है कि प्रत्येक बिल्ली के बच्चे का अपना टीट कप होता है। यह सलाह दी जाती है कि दूध को पहले से तैयार न करें, लेकिन अगर आपको ऐसा करना है, तो आपको इसे 4 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान पर, और 48 घंटे से अधिक समय तक रेफ्रिजरेटर में रखना चाहिए। दूध को दिया जाना चाहिए 37-38 डिग्री सेल्सियस का तापमान , इसे पानी के स्नान में गर्म करना बेहतर है क्योंकि यदि आप इसे माइक्रोवेव में गर्म करते हैं, तरल के बहुत गर्म बुलबुले बनेंगे और अन्य बहुत ठंडे होंगे।

जब बिल्लियों को बोतल चूसने के लिए स्वीकार किया जाता है तो आदर्श समाधान होता है: इसलिए बिल्ली का बच्चा चूसने से रोकता है जब उसने पर्याप्त दूध लिया होता है। लेकिन बिल्ली के बच्चे को बोतल के साथ इसे खिलाने में सक्षम होने के लिए एक चूषण प्रतिबिंब होना चाहिए यदि यह समस्याओं को निगलने का कारण नहीं बन सकता है।

सिरिंज 4 सप्ताह से कम उम्र के बिल्ली के बच्चे के लिए सबसे उपयुक्त हैं क्योंकि बोतल निपल्स अक्सर उनके लिए बहुत बड़े होते हैं या उनके पास निर्वहन के लिए बहुत अधिक तरल पदार्थ होता है।

1 से 3 सप्ताह के बीच बिल्ली के बच्चे को 2 ग्राम वजन के 110 ग्राम वजन के लिए दो बड़े चम्मच की आवश्यकता होती है।

बिल्ली के बच्चे को खिलाने के लिए, इसे उसी जगह रखें अगर उसकी मां ने उसे दूध दिया तो वह स्थिति होगी : एक तौलिया में सिर उठाया और पेट, यह भक्ति तक चूसना है, लेकिन आप इसे बहुत अधिक मात्रा नहीं देते हैं। जब आप उसे आत्मविश्वास महसूस करने के लिए खिलाते हैं तो आपको शांत होना चाहिए, और उसे पाचन समस्याओं से बचने या बहुत अधिक खाना खाने से चूसने के लिए अपना समय लेना चाहिए।

एक बार स्तनपान कराने के बाद, बिल्ली के बच्चे को उसकी पीठ पर झूठ बोलते रहें और धीरे-धीरे अपने पेट को दबा दें: यदि यह अपनी मां के साथ होता है, तो यह इसे उत्तेजित करने के लिए अपने पेट या जननांग क्षेत्र को चाटना होगा। अपनी आंतों को खाली करो ठोस या गैसीय रूप में। यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है।

फिर बिल्ली के बच्चे को अपने घोंसले में स्थानांतरित करें ताकि वह हलचल और विश्राम कर सके, तब तक इसे खिलाना जारी रखें जब तक कि वजन कम करने और प्रगतिशील रूप से किसी अन्य प्रकार का भोजन शुरू न हो जाए।

आमतौर पर जोड़ना शुरू होता है मुझे लगता है कि 4 सप्ताह में लेकिन कुछ बिल्लियों विशेष रूप से दूध पर 8 सप्ताह तक फ़ीड करते हैं, इसलिए आपको अपने बिल्ली के बच्चे की जरूरतों को पूरा करने और पूरा करने के आदर्श समय को निर्धारित करने के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए।

अनाथ या अंडरफुट बिल्ली के बच्चे के लिए: स्तनपान

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं नवजात शिशु को कैसे खिलाया जाए? , हम आपको हमारे स्तनपान अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

युक्तियाँ
  • यदि आपके पास बिल्ली के बच्चे हैं, और यहां तक ​​कि यदि आप स्तनपान कराने की देखभाल कर रहे हैं, तो भी हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरी किट्टी पार्गी केवल दो लड़कियांमेरी किट्टी पार्गी केवल दो लड़कियां
मुझे बस एक बच्चा बिल्ली का बच्चा मिला © छोड़ दियामुझे बस एक बच्चा बिल्ली का बच्चा मिला © छोड़ दिया
दो हफ्ते बिल्ली का बच्चा परेशान हैदो हफ्ते बिल्ली का बच्चा परेशान है
बचाया बिल्ली का बच्चा हार नहीं हैबचाया बिल्ली का बच्चा हार नहीं है
बिल्लियों को किस उम्र में अकेले खाते हैं?बिल्लियों को किस उम्र में अकेले खाते हैं?
क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?
मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करेंमां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें
अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?
नवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठोनवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठो
नवजात बिल्ली की देखभाल कैसे करेंनवजात बिल्ली की देखभाल कैसे करें
» » नवजात शिशु को कैसे खिलाया जाए?
© 2022 TonMobis.com