मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें

मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें

मां द्वारा उनके बच्चों को प्रदान की जाने वाली देखभाल दूसरों के लिए मुश्किल होती है, और अगर हम अनाथ होने वाले नवजात शिशुओं की देखभाल करने वाले इंसान के बारे में बात करते हैं, तो यह और भी जटिल हो सकता है।

हालांकि, में ExpertoAnimal हम जानते हैं कि सलाह और सही मदद से फेलिन आगे बढ़ सकते हैं, केवल बिल्ली के बच्चे, या कूड़े की पेशकश करना आवश्यक है, जो कि वे पूरी तरह से विकसित होते हैं।

यदि आपके पास कूड़े हैं और आप नहीं जानते कि इसकी देखभाल कैसे करें, यह मार्गदर्शिका मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें यह वही है जो आप खोज रहे हैं। यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें कि दुनिया में आने वाले इन मिनियनों के लिए सही घर क्या है।

आप में भी रुचि हो सकती है: नवजात पिल्ले खिलााना
सूची

एक अनाथ कूड़े

कुछ परिदृश्य है बिल्ली के बच्चे का एक कूड़े की सरोगेट मां, उदाहरण के लिए किया जा रहा है की काम पर लेने के लिए हो सकता है: अपनी खुद की बिल्ली उनके पिल्लों को खारिज कर दिया और alimentarlos- को बिल्ली बीमार है और प्रभार लेने के लिए सक्षम नहीं है मना कर दिया उसके शावक की, या माता-पिता की मृत्यु हो गई है और आप एक परित्यक्त कूड़े मिल गया है।

जब यह आखिरी विकल्प की बात आती है, तो हम यह सुनिश्चित करने की सलाह देते हैं कि बिल्ली के बच्चे वास्तव में त्याग दिए जाएंगे, क्योंकि यह संभव है कि पिल्ले की मां वहां न हो।

इनमें से किसी भी मामले में, नवजात बिल्लियों का ख्याल रखना एक संपूर्ण और साथ ही बहुत ही आरामदायक कार्य है। पहले तीन सप्ताह अधिक तनावपूर्ण होते हैं, क्योंकि बिल्ली के बच्चे वे अधिक कमजोर हैं . चौथे से, संभावना है कि आपके पिल्ले बढ़ेंगे और प्रजनन दूसरे चरण में चलेगा।

एक अनाथ कूड़े

बिल्ली के बच्चे घोंसला कैसे होना चाहिए?

आपको सबसे पहले करना चाहिए एक जगह तैयार करें ताकि कूड़े एक ही समय में आरामदायक, आश्रय और संरक्षित महसूस कर सकें। यह चुनना सबसे अच्छा है बिल्लियों के लिए एक बॉक्स, टोकरी या बिस्तर यह बिल्ली के बच्चे से अनन्य है, जिसे आप लोगों के निरंतर परिसंचरण, जोरदार शोर और वायु धाराओं से दूर घर में किसी स्थान पर रखना चाहिए, लेकिन साथ ही आप उन्हें आसानी से निगरानी करने की अनुमति देते हैं।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि नवजात शिशुओं को प्राप्त होता है शरीर गर्मी कि मां उन्हें देगी, क्योंकि उस छोटी उम्र में वे स्वयं अपने तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, हम अनुशंसा करते हैं:

1. बिल्लियों के बिस्तर के अंदर कंबल रखें, जिसे आपको अक्सर धोना चाहिए।
2. द्वारा गर्मी प्रदान करें:

  • पालतू जानवरों के लिए एक हीटिंग पैड, जो आपको दुर्घटनाओं से बचने के लिए एक ऊन में लपेटना चाहिए।
  • गर्म पानी के साथ एक बैग गर्म करें ताकि यह लगभग 37 डिग्री सेल्सियस रखे, इसे कपड़े में लपेटें और इसे बिल्ली के बच्चे के बगल में रखें।
  • आपके शरीर की गर्मी आपको भी आराम दे सकती है। इसके अलावा, बिल्ली के बच्चे को उनके बीच गर्मी दी जाती है, वे बहुत करीब आते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अलग-अलग बिस्तरों या टोकरी में अलग न करें।
बिल्ली के बच्चे घोंसला कैसे होना चाहिए?

बिल्ली के बच्चे पिल्ले खिलाओ

मानव शिशुओं के साथ, नवजात शिशुओं के लिए स्तन दूध सबसे अधिक अनुशंसित है। हालांकि, इस मामले में आप मां पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, आपको मिलना चाहिए नवजात बिल्ली के बच्चे के लिए फार्मूला , कृत्रिम शिशु फार्मूला के रूप में भी जाना जाता है।

कम से कम पहले तीन हफ्तों के दौरान, यह एकमात्र चीज है जो कि बिल्ली के बच्चे के लिए भोजन के रूप में काम कर सकती है। आप इस सूत्र को प्राप्त कर सकते हैं पशु चिकित्सा क्लीनिक, फार्मेसियों और पालतू भंडार , अपने कूड़े के लिए सबसे उपयुक्त ब्रांड के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

कभी उन्हें खिलाने के गाय के दूध और अन्य दुग्ध उत्पाद, मनुष्यों के लिए विपणन किया क्योंकि वे दस्त और बिल्लियों, जो, पिल्ले की कम उम्र को देखते हुए में अन्य पाचक समस्याओं के कारण, निर्जलीकरण उन्हें आसानी से कारण उन्हें मार डालते हैं।




यदि आपने अभी तक बिल्ली के बच्चे को उठा लिया है और आपके पास उन्हें देने के लिए कुछ भी नहीं है, तो आप फॉर्मूला प्राप्त करते समय निर्जलीकरण से बचने के लिए, उन्हें एक बूंद के साथ थोड़ा गर्म पानी प्रदान करें।

जब आपके हाथ में दूध होता है, तो इसे पैकेज के निर्देशों के अनुसार तैयार करें, और इसे बिल्ली के बच्चे को गर्म करें, यह सुनिश्चित कर लें कि यह बहुत गर्म न हो। उन्हें खिलाने का सही तरीका एक बोतल का उपयोग कर रहा है, जिसे आपको अपनी मां के रूप में रखना चाहिए: बिल्ली के बच्चे क्षैतिज स्थिति में, ताकि वे दूध को चूस सकें। उन्हें कभी भी उसी तरह न रखें जिससे हम मानव शिशुओं को खिला सकें, क्योंकि वे डूब सकते थे।

जब आप उन्हें खिलाते हैं तो बिल्ली के बच्चे आपको गूंधना चाहते हैं, ताकि आप उन्हें ऐसा करने के लिए एक कंबल छोड़ सकें। जब आप देखते हैं कि वे अब चूसते या सो गए नहीं हैं, तो वह समय होगा जब वे पहले से ही संतुष्ट हैं।

जब वे समाप्त हो जाते हैं, तो उन्हें अपने कंधे के बगल में रखें और पीठ पर छोटे स्पर्श करें ताकि वे फट जाए . पहले दो हफ्तों में रात में भी हर दो घंटे खाना चाहिए। फिर, भोजन चार घंटों तक और इतने पर रखा जा सकता है।

सबसे अच्छा तरीका संभवतः अपने बिल्लियों की देखभाल करने के लिए नवजात शिशुओं को खिलाने के बारे में विशेषज्ञों की खोज करें।

बिल्ली के बच्चे पिल्ले खिलाओ

बिल्ली के बच्चे की स्वच्छता

यह वह मां है जो बिल्ली के बच्चे के स्पिंटर्स को अपनी जीभ से उत्तेजित करती है ताकि वे कर सकें पराजित और पेशाब, तो आपको वही करना चाहिए। गर्म पानी के साथ एक कपड़ा या गीला गीला करें और धीरे-धीरे एक ही दिशा में प्रत्येक बिल्ली के बच्चे की जननांगों को रगड़ें, जब तक वे खुद को राहत न दें। आपदाओं से बचने के लिए, इसे करने के दौरान उन्हें क्लीन शीट पर रखना सबसे अच्छा है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सबकुछ निष्कासित कर दिया है, आपको यह करना चाहिए जब तक कि बिल्ली का बच्चा पराजित या पेशाब न हो जाए। इस दिनचर्या इसे दोहराना चाहिए प्रत्येक लेने के बाद हर दिन.

विसर्जन से अपशिष्ट में मजबूत गंध नहीं होनी चाहिए - यदि ऐसा है, तो यह स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकता है, इसलिए पशुचिकित्सा की राय आवश्यक होगी।

को बिल्ली के बच्चे को स्नान करें प्रक्रिया समान है: केवल गर्म पानी के साथ एक कपड़े को गीला करें और छोटे आंदोलनों के साथ फर को सहारा दें। समाप्त होने पर, बालों को पूरी तरह सूखने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि सर्दी घातक हो सकती है। याद रखें कि जब तक यह वास्तव में आवश्यक नहीं है तब तक आपको पूरी तरह से बिल्ली को स्नान नहीं करना चाहिए।

बिल्ली के बच्चे की स्वच्छता

हेरफेर कैसे होना चाहिए?

पहले सप्ताह के रूप में बिल्ली के बच्चे बेहद कमजोर होते हैं, और उन्हें किसी भी बीमारी या संक्रमण से अनुबंध करने से रोकने के लिए, आपको उनके पास आने पर कुछ उपायों को भी लागू करना होगा:

  • पिल्ले लेने से पहले अपने हाथों और बाहों को बहुत अच्छी तरह से धोएं।
  • हानिकारक या संक्रामक होने से बचने के लिए, पहले दो या तीन हफ्तों के लिए अन्य पालतू जानवरों को कूड़े से दूर रखें।
  • पिल्लों से संबंधित बर्तन साझा न करें।

हमें आशा है कि आपके नवजात शिशुओं को बाहर निकालने के लिए ये युक्तियां उपयोगी होंगी। याद अपने पशु चिकित्सक के पास जाओ सलाह की तलाश कर रहे हैं और किसी भी संकेत या अलग व्यवहार के प्रति चौकस रहें, जो एक स्वास्थ्य समस्या का सबूत दे सकता है। पशुचिकित्सा में भी आपको टीकाकरण कैलेंडर और पिल्लों के विचलन शुरू करना होगा।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें , हमारा सुझाव है कि आप हमारी अनुभाग अतिरिक्त देखभाल में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सूजन पैर के साथ नवजात बिल्लीसूजन पैर के साथ नवजात बिल्ली
नवजात बिल्लियों अपनी आँखें नहीं खोलते हैंनवजात बिल्लियों अपनी आँखें नहीं खोलते हैं
क्या नवजात बिल्लियों को नहाया जा सकता है?क्या नवजात बिल्लियों को नहाया जा सकता है?
एक महीने की परवाह करता हैएक महीने की परवाह करता है
सकुरा: एक सुनहरे दिल के साथ एक मूक बिल्ली का बच्चासकुरा: एक सुनहरे दिल के साथ एक मूक बिल्ली का बच्चा
नवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाएंनवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाएं
अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?
नवजात बिल्ली के बच्चे के लिए घर का बना दूध कैसे तैयार करेंनवजात बिल्ली के बच्चे के लिए घर का बना दूध कैसे तैयार करें
नवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठोनवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठो
नवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करें
» » मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें
© 2022 TonMobis.com