गिनी सूअरों में खरोंच - लक्षण और उपचार

गिनी सूअरों में खरोंच - लक्षण और उपचार

खरोंच में से एक है गिनी सूअरों में अधिक लगातार कटनीस रोग . इसलिए, विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम गहराई से एजेंटों की विशेषताओं को जानते हैं जो इस परजीवी बीमारी का कारण बनते हैं। इन चाबियों के लिए धन्यवाद, हम खरोंच से संबंधित लक्षणों का प्रारंभिक पता लगा सकते हैं, और इसलिए, एक उचित उपचार।

अगर आपको संदेह है कि आपका छोटा दोस्त इस रोग से पीड़ित हो सकता है, तो पढ़ें और पता लगाएं गिनी सूअरों में खरोंच के बारे में सब कुछ , आपके लक्षण और उपचार।

आप में भी रुचि हो सकती है: गिनी पिग कवक - लक्षण और उपचार
सूची

खरोंच क्या है?

खरोंच का कारक एजेंट एक माइक्रोस्कोपिक आर्थ्रोपोड है , जो त्वचा के नीचे रहता है, जो त्वचीय और स्ट्रैटम कॉर्नियम के बीच सुरंग खोदने से चलता है, जिसे बोरो के नाम से जाना जाता है और जो कभी-कभी भी दिखाई दे सकता है। इसका वितरण दुनिया भर में है और स्वच्छता की डिग्री के बावजूद, सभी प्रकार के गिनी सूअरों को प्रभावित करता है। यद्यपि यह जीवन की सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए गिनी पिग की मूल देखभाल की समीक्षा करने योग्य है।

मादा एक नहर या सुरंग खोदती है और इसे फिर से नहीं छोड़ेंगे। चूंकि यह इन चैनलों के माध्यम से चलता है, यह अंडे लगा रहा है। ये अंडे लार्वा में परिवर्तित हो जाते हैं जो या तो अपनी मां द्वारा बनाए गए चैनल को लंबवत कर देंगे, या वे बाहर जाएंगे। लार्वा नस्ल बदल जाएगा: 1ordf-nymph, 2ordf-adult। इन परिवर्तनों में से प्रत्येक में अपने पिछले चरण में पाए गए सुरंगों के लंबवत सुरंगों का उत्खनन होगा या बाहर जायेंगे। पुरुषों को मेजबान में प्रवेश करने और छोड़ने में हमेशा पाया जाता है (मेजबान में कुल पुरुषों का केवल 33% होगा), लेकिन महिलाएं इसमें रहेंगी, जिसमें 25 से 30 अंडे के बीच संख्या होगी।

Iquest- गिनी पिग mange संक्रामक है?

यह द्वारा प्रसारित किया जाता है सीधा संपर्क , इसलिए यदि हमारे पास अन्य गिनी सूअर हैं तो हमें निवारक उपायों को अवश्य लेना चाहिए। यह भी कारण हो सकता है क्षणिक उपद्रव हम में एक त्वचा रोग का उत्पादन, लेकिन वे अलग-अलग मामले हैं, क्योंकि खरोंच-उत्पादक पतंग प्रजाति-विशिष्ट हैं और उन्हें किसी दिए गए मेजबान में अपने जैविक चक्र को समाप्त करना है। यह लिम्फ और उपकला कोशिकाओं पर फ़ीड करता है और इसका चक्र 4 या 6 सप्ताह के आसपास पूरा हो जाता है।

गिनी सूअरों और एक्टोपारासाइट्स में खरोंच के लक्षण शामिल हैं

गिनी सूअरों में खरोंच एजेंट सबसे अधिक बार हैं:

  • Chirodiscoides कैविया . यह आमतौर पर बालों में पाया जाता है और उपद्रव उस उत्पाद से कम गंभीर होता है Trixacarus. यह आमतौर पर उपनैदानिक ​​संक्रमण, यानी, घुन की उपस्थिति केवल नैदानिक ​​लक्षण जब प्रतिरक्षा प्रणाली cavy (गर्भ) समझौता किया है या अपर्याप्त से निपटने की स्थिति (तनाव, तापमान परिवर्तन, आदि) का कारण बनता है का कारण बनता है।
  • Trixacarus scabei . यह बहुत स्पष्ट खुजली, छीलने, स्वयं आघात, खालित्य, त्वचा, पर्विल, papules, पुटिकाओं, कमजोरी और व्यवहार में परिवर्तन के पतले होने के कारण सबसे खतरनाक है।

घाव आमतौर पर गर्दन, ट्रंक, जांघों या पेट में स्थित होते हैं। पुराने मामलों में, प्रभावित क्षेत्रों में हाइपरकेरेटोसिस (त्वचा की बाहरी परत की मोटाई) होती है। गंभीर लक्षण हो सकते हैं जिसमें दौरे होते हैं।




कम लगातार उत्पादक एजेंट हैं Notoedres muris और Sarcoptes scabei. बेशक, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि जूँ और fleas इसी तरह के लक्षण पैदा करते हैं.

गिनी सूअरों और एक्टोपारासाइट्स में खरोंच के लक्षण शामिल हैं

गिनी सूअरों में खरोंच का निदान और उपचार

पशुचिकित्सक पर भरोसा करना चाहिए नैदानिक ​​संकेत और त्वचा की गहरी स्क्रैपिंग बीमारी का सही निदान करने के लिए। के मामले में Chirodiscoides, जब यह बालों में होता है, तो एक ट्राइक्रोग्राम या चिपकने वाला टेप बनाया जाएगा।

सूक्ष्मदर्शी के माध्यम से पतंग मनाया जाएगा और हम चिकित्सा और प्रबंधन दोनों, एक उपचार स्थापित करने के लिए तैयार हो जाएगा। कभी-कभी पतंगों को ढूंढना मुश्किल होता है, इसलिए संदिग्ध लक्षणों वाले संदिग्ध जानवरों में इलाज करने और परिणामों का पालन करने के लिए उचित होता है।

प्रबंधन उपायों कि हमें पूरा करना होगा गिनी सुअर अलग करें यदि आपके पास हैं और आपके सहयोगियों के हैं गहराई में साफ करें पिंजरे और सब्सट्रेट को बदलने के बावजूद एजेंट पर्यावरण में लंबे समय तक जीवित रहने का प्रबंधन नहीं करता है।

चिकित्सा उपचार अधिक प्रभावी होते हैं:

  • 15 दिनों के अंतराल पर पुनरावृत्ति के साथ Ivermectin के subcutaneous इंजेक्शन।
  • समाधान में Selamectin स्पॉट-ऑन 15 दिनों के अंतराल पर पुनरावृत्ति के साथ।
  • उचित एंटीबायोटिक के साथ माध्यमिक संक्रमण का इलाज करें।
  • Champuterapia। इसे बाहर निकालने के लिए, "गिनी पिग को कैसे स्नान करें" पर हमारे लेख को याद न करें।
  • हमारे पशुचिकित्सा द्वारा संकेतित होने पर समीक्षा और नियंत्रण।
गिनी सूअरों में खरोंच का निदान और उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं गिनी सूअरों में खरोंच - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा हैउनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा है
गिनी पिग कितना रहता है?गिनी पिग कितना रहता है?
क्या मेरा गिनी पिग स्कैब होगा?क्या मेरा गिनी पिग स्कैब होगा?
एक गिनी सुअर की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक गिनी सुअर की गर्भावस्था कितनी देर तक है
गिनी सूअरों के लिए निषिद्ध भोजनगिनी सूअरों के लिए निषिद्ध भोजन
एक गर्भवती गिनी सुअर के लक्षणएक गर्भवती गिनी सुअर के लक्षण
विस्तारित घावों के साथ गिनी पिगविस्तारित घावों के साथ गिनी पिग
कोबायो के होंठ के ऊपरी कोने में एक गहरा निशान हैकोबायो के होंठ के ऊपरी कोने में एक गहरा निशान है
गिनी सूअरों द्वारा खाए जाने वाले फल क्या हैं?गिनी सूअरों द्वारा खाए जाने वाले फल क्या हैं?
8 जिज्ञासा जिन्हें आप गिनी सूअरों के बारे में नहीं जानते थे8 जिज्ञासा जिन्हें आप गिनी सूअरों के बारे में नहीं जानते थे
» » गिनी सूअरों में खरोंच - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com