खरगोशों के लिए टीके

खरगोशों के लिए टीके

खरगोश किसी अन्य पालतू जानवर की तरह रोगों को पाने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, इसी कारण से यदि आप खरगोश को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं या सोच रहे हैं तो आपको स्पष्ट होना चाहिए कि खरगोशों के लिए टीकाएं कौन सी हैं।

दो प्रकार की टीकाएं हैं, अनिवार्य और अनुशंसित , जो एक देश से दूसरे देश में भिन्न हो सकता है। हालांकि, दो टीके हैं जिन्हें हमें अनदेखा नहीं करना चाहिए, खासकर यदि हम यूरोप में रहते हैं या एक विशिष्ट दौड़ है।

इस लेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ना जारी रखें खरगोशों के लिए टीके यह जानने के लिए कि कौन से लोग आपके खरगोश के लिए उपयुक्त हैं।

आप में रुचि भी हो सकती है: खरगोश को खिलााना
सूची

दो आवश्यक टीकों

एक पालतू खरगोश के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण टीका myxomatosis और homorgogic रोग हैं। दोनों बीमारियां हैं मृत्यु दर 100% के करीब और बहुत संक्रामक, जो मानव खरगोश को भी प्रभावित कर सकता है जो मनुष्यों के साथ और अन्य congeners के बिना रहता है, हालांकि यह निश्चित है कि कई व्यक्ति अंतरिक्ष स्थान साझा करते समय खतरे में गुणा हो जाता है।

  • myxomatosis इसने 70 के दशक में स्पेनिश पहाड़ों में खरगोशों की आबादी को समाप्त कर दिया और समझौता की स्थिति में एक निर्धारण कारक था जिसमें इबेरियन लिंक्स का अस्तित्व देखा जाता है। आज तक, जंगली खरगोशों के बीच महामारी अभी तक नियंत्रित नहीं हुई है, लेकिन टीका के लिए धन्यवाद, पालतू जानवरों के साथ नापसंद से बचा जा सकता है।
  • वायरल हेमोरेज यह विकास को खत्म करने की एक बीमारी है। ऊष्मायन अवधि के एक से तीन दिनों के बाद, यह अचानक प्रकट होता है और कुछ घंटों के भीतर मौत का कारण बनता है (12 से 36 घंटे के बीच)। खरगोश हीमोराजिक बीमारी वायरस पशु के आंतरिक ऊतकों में नेक्रॉपिस पैदा करता है, जिसने बीमारी के तेजी से विकास को देखते हुए कभी-कभी पता लगाने के लिए समय नहीं दिया है।

खरगोश हीमोराजिक बीमारी वायरस के अधिकांश उपभेदों को टीकाकरण से रोका जा सकता है, हालांकि फ्रांस ने अपने क्षेत्र में प्रतिरोधी तनाव के अस्तित्व की सूचना दी है।

दो आवश्यक टीकों

उनमें से दोनों आप पहले से ही एक खरगोश टीका कर सकते हैं

जब तक वे दो महीने के होते हैं तब तक खरगोशों को टीका नहीं किया जा सकता है, और अनुशंसित है दोनों टीकों की जगह , मैड्रिड के पशु चिकित्सकों के कॉलेज के दिशानिर्देशों के अनुसार, और संयुक्त रूप से उन्हें लागू करने के बजाए, मैक्सोमैटोसिस और हेमोरेजिक बुखार, दो सप्ताह।

अन्य स्तनधारियों के साथ समानता के अनुसार, कई टीकों के आवेदन के साथ-साथ बहुत छोटी नस्लों की किट, जैसे मामला हो सकता है बौने खरगोश , पत्तियां इस संभावना को खोलती हैं कि जानवर किसी भी बीमारी का विकास कर सकता है जिसके खिलाफ इसका टीकाकरण करना है।

उनमें से दोनों आप पहले से ही एक खरगोश टीका कर सकते हैं

खरगोश को कितनी बार टीका लगाया जाना चाहिए?

एक बार खरगोशों को अपनी दो टीकों (हेमोराजिक बुखार और myxomatosis) प्राप्त हो गया है, चाहिए सालाना नवीनीकरण हेमोरेजिक वायरस के मामले में, और हर छः महीनों में हाथों पर अगर हम उन देशों में मैक्सोमैटोसिस के बारे में बात करते हैं जहां अभी भी एक महामारी है।

हीमोरेजिक बीमारी और माइक्सोमैटोसिस के खिलाफ खरगोशों को टीका करने का आदर्श समय वसंत है, क्योंकि गर्मी में इन बीमारियों के मामलों में वृद्धि हुई है, हालांकि यह पूरे साल किया जा सकता है।




विदेशी प्रजातियों का पशुचिकित्सक सबसे अच्छा है जो हमें उस देश के अनुसार सलाह दे सकता है जहां प्रत्येक व्यक्ति रहता है और खरगोश की दौड़ , कुछ दूसरों की तुलना में संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील हैं। यह हमें यह भी बताएगा कि मौजूद मैक्सोमैटोसिस के खिलाफ दो टीकों में से प्रत्येक मामले के लिए सबसे उपयुक्त है।

महामारी क्षेत्रों में, खरगोश जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं या सिर्फ खेलने के लिए जाते हैं, मैक्सोमैटोसिस के खिलाफ टीकाकरण की आवृत्ति एक वर्ष में चार टीकाकरण तक पहुंच सकती है, क्योंकि तीन महीने बाद टीका कुछ प्रभावशीलता खो देती है।

खरगोश को कितनी बार टीका लगाया जाना चाहिए?

खरगोशों के लिए अन्य टीके

जब वे सह-अस्तित्व में होते हैं अंतरिक्ष साझा करने वाले कई खरगोश जीवाणु श्वसन रोगों के खिलाफ गिरावट में उन्हें टीकाकरण की सुविधा का अध्ययन किया जाएगा। ये रोग, यदि मौजूद हैं, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज योग्य हैं।

ऐसी कई बीमारियां हैं जो खरगोश को प्रभावित कर सकती हैं, इस कारण से उन्हें गहराई से जानना महत्वपूर्ण है यदि हमारे पास कई नमूने एक साथ रह रहे हैं।

खरगोशों के लिए अन्य टीके

खरगोशों की अन्य निवारक देखभाल

टीकों के अलावा, खरगोश होना चाहिए आंतरिक रूप से dewormed और यह भी सुनिश्चित करना आवश्यक है कि वे अनुबंध न करें बाहरी परजीवी जानवर के निवास की स्वच्छता का ख्याल रखना। नमी और स्वच्छता की कमी कवक या यहां तक ​​कि खरोंच का कारण बन सकती है।

Scabies भी बहुत पुराने पिंजरों में दिखाई दे सकता है, क्योंकि कोनों हमेशा पूर्णता के लिए साफ करने के लिए जटिल हैं। दोनों फंगल संक्रमण और खरोंच इलाज योग्य बीमारियां हैं, हालांकि रोकथाम हमेशा हमारे पालतू जानवरों के कल्याण के लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा।

यदि आपके पास खरगोश है या आप एक को अपनाने की सोच रहे हैं, तो अपने खरगोश के लिए नाम जानने के लिए पशु खरगोश में ब्राउज़ करने में संकोच न करें, खरगोश की देखभाल या खरगोश की भोजन को जानें।

खरगोशों की अन्य निवारक देखभाल

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खरगोशों के लिए टीके , हम आपको हमारे टीकाकरण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्वबिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्व
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
मेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करेंमेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करें
Myxomatosis के साथ एक खरगोश के लिए संभावित उपचारMyxomatosis के साथ एक खरगोश के लिए संभावित उपचार
खरगोश में योनि संक्रमण होता हैखरगोश में योनि संक्रमण होता है
सूजन कान के साथ खरगोशसूजन कान के साथ खरगोश
मेरे खरगोश के सिर में थोकमेरे खरगोश के सिर में थोक
एक खरगोश के रूप में खेलते हैंएक खरगोश के रूप में खेलते हैं
इसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश थाइसका इलाज कैसे किया मेरे खरगोश था
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
» » खरगोशों के लिए टीके
© 2022 TonMobis.com