खरगोशों में रेबीज - लक्षण और उपचार

खरगोशों में रेबीज - लक्षण और उपचार

डरावनी बीमारियां हैं कि आज भी, हमारे पास मौजूद सभी वैज्ञानिक प्रगति के साथ, उनके नाम का जिक्र करते हुए भय पैदा करना जारी है। इन बीमारियों में से जो डरते हैं रेबीज और, हालांकि यह एक शर्त है कि हर कोई जानता है, अभी भी इसके संचरण, संक्रमण या उपचार के रूपों के बारे में संदेह हैं। इसलिए, इस लेख ExpertoAnimal, क्या रेबीज की व्याख्या करने का इरादा है, विशेष रूप से खरगोशों में क्योंकि अक्सर संबंध, विशेष रूप से कुत्तों में इस रोग की बात करते हैं, इसलिए इन छोटे जानवरों के रखवाले मुद्रा के लिए जारी संदेह। इसलिए, यदि आप खरगोशों के साथ रहते हैं, तो आपको खोजने के लिए पढ़ना जारी रखना होगा खरगोशों में रेबीज के लक्षण और उपचार में क्या शामिल है

आप में भी रुचि हो सकती है: Wobbly हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
सूची

रेबीज क्या है और यह कैसे फैलता है?

क्रोध एक है वायरल रोग जो किसी भी गर्म खून वाले जानवर की केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। यह विशेष रूप से कुत्तों, मनुष्यों, बोवाइन, चमगादड़, Equines या बिल्लियों में वर्णित है और लोमड़ी, raccoons, खरगोश या चूहों को भी प्रभावित कर सकते हैं। एक बार वायरस शरीर में प्रवेश करने के बाद, यह थोड़ी देर के लिए प्रवेश की जगह में रह सकता है मस्तिष्क के तंत्रिकाओं के माध्यम से ले जाएँ , एक एन्सेफलाइटिस और नैदानिक ​​तस्वीर शुरू करना। मस्तिष्क से यह मुंह में फिर से चला जाता है, विशेष रूप से लार ग्रंथियों के लिए, नसों का पालन करने के बाद भी। लेकिन, iQuest है कि कैसे यह संक्रामक है क्रोध? लार के माध्यम से , काटने के माध्यम से अच्छी तरह से penetrating, घावों या श्लेष्मा (मुंह, नाक, आंखों) से अच्छी तरह से पेश किया। इनहेलेशन द्वारा संक्रमण भी दिया जा सकता है।

रेबीज से प्रभावित जानवर ऊष्मायन की एक चर अवधि के दौरान असम्बद्ध रहेंगे (जो महीनों तक चल सकता है)। एक बार जब लक्षण लक्षण शुरू होता है तो मृत्यु से बचना असंभव है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि खरगोशों में रेबीज बहुत ही असंभव है। फिर भी, हम निम्नलिखित खंड में इसके सबसे आम लक्षण देखेंगे।

रेबीज क्या है और यह कैसे फैलता है?

खरगोशों में रेबीज के लक्षण

सबसे पहले, हमें पता होना चाहिए कि यह बीमारी दो प्रस्तुतियों में हो सकती है: क्रोधपूर्ण क्रोध और पक्षाघात या मूक क्रोध। यह प्रारंभिक या प्रोड्रोमल चरण से शुरू होता है जो कुछ दिनों तक रहता है जिसमें लक्षण सूक्ष्म होने जा रहे हैं। खरगोशों में रेबीज के संकेत उनके अनुसार उनके अनुसार निम्नलिखित हैं:

  • उग्र क्रोध : जब वायरस एन्सेफलाइटिस का कारण बनता है, तो पहली चीज जो प्रकट होती है वह जानवर के व्यवहार में बदलाव है। जो लोग डरपोक थे वे डर खो देते थे, जबकि स्नेही लोग उपस्थित होंगे शत्रुता और यहां तक ​​कि आक्रामकता भी , सबसे खतरनाक व्यवहार का गठन क्या होता है, क्योंकि यह हमला कर रहा है और काट रहा है क्योंकि वे अन्य जानवरों को संक्रमित करने में सक्षम होने जा रहे हैं। हमले किसी भी उत्तेजना के बिना ट्रिगर किए जाते हैं। यह चिंता और आक्रामकता के साथ वैकल्पिक हो सकता है अवसाद की अवधि . रोगग्रस्त जानवर भी चेहरे की मांसपेशियों को प्रभावित कर सकता है, जिससे खाने और पीने, कमजोरी या आवेगों को मुश्किल हो जाएगी। जब विकार श्वसन मांसपेशियों को लकवा देता है, तो जानवर मर जाता है।
  • पक्षाघात या मूक क्रोध : प्रभावित जानवर दिखाई देते हैं उदास और अजीब रूप से निंदा . इन मामलों में, चेहरे, गले और गर्दन में पक्षाघात देखा जाता है, मुंह खुला होता है और जीभ लटकती है। जानवर निगलने या खिलाने में असमर्थ है। इसलिए, यह देखा जाता है कि खरगोश लगातार drools। इसके अलावा, पक्षाघात हिंद पैर को प्रभावित कर सकता है, जो शरीर के बाकी हिस्सों तक फैलता है और अंततः कोमा और मृत्यु का कारण बनता है। कभी-कभी पक्षाघात यह खरगोशों में रेबीज का एकमात्र लक्षण है।

कभी-कभी, वायरस के प्रवेश के बिंदु पर जानवर काटता है। आपको यह जानना होगा कि, सबसे पहले, इनमें से एक लक्षण प्रकट होता है, मृत्यु अपरिहार्य है , वास्तव में, खरगोशों, और खरगोशों में रेबीज का इलाज नहीं किया जाता है। दूसरा, कभी-कभी जानवर पूरी नैदानिक ​​तस्वीर भी विकसित नहीं करता है, लेकिन सीधे मर जाता है, इसलिए जाहिर है, खरगोश अचानक मर जाता है।

खरगोशों में रेबीज उपचार




जिन जानवरों में रेबीज का निदान की पुष्टि की जाती है उनका इलाज नहीं किया जाता है , पहले क्योंकि कोई दवाएं हैं, जो वायरस को हटाने और कर रहे हैं इसलिए भी कि रेबीज एक रोग, मानव (यह एक पशुजन्य रोग है) करने के लिए प्रेषित किया जा करने के लिए इतना है कि बीमार पशुओं फैल सकता है यह euthanized कर रहे हैं की संभावना है और रिपोर्ट करने के लिए आवश्यक है संबंधित अधिकारियों के मामले में। हालांकि यूरोप एक रोग एशिया और अफ्रीका रेबीज में नाश माना जाता है लोगों की मृत्यु के हजारों हर साल, मुख्य रूप से उन देशों में जहां कोई टीकाकरण कार्यक्रम और स्वच्छता है में कुत्ते के काटने से संक्रमित के लिए जिम्मेदार है (पूरी तरह से सफाई काटने रेबीज के विकास को रोक सकते हैं), न ही जनसंख्या उनके वेतन की तुलना में इसके निषिद्ध मूल्य की वजह से काटने के बाद प्रोफेलेक्सिस तक पहुंच सकती है। अमेरिका में, इसे नियंत्रित बीमारी माना जाता है। इसलिए, रेबीज से लड़ने का एकमात्र तरीका टीकाकरण के माध्यम से रोकथाम है। खरगोशों में रेबीज के मामले में, यह आमतौर पर टीका नहीं है निम्नलिखित कारणों से:

  • क्रोध बहुत है खरगोशों में असंभव . संक्रामक रोग, के रूप में हम कहते हैं, काटने से होता है और यह मुश्किल है के लिए एक खरगोश एक शिकारी के हमले के जीवित रहने, इसलिए, रोग का विकास नहीं होगा।
  • हमारे खरगोश आम तौर पर घर के अंदर रहते हैं या बाहरी तक पहुंच नियंत्रित करते हैं, इसलिए उनके लिए अन्य जानवरों द्वारा काटा जाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए, उनके टीके केवल myxomatosis और रक्तस्रावी बुखार के खिलाफ अनिवार्य माना जाता है, के रूप में इन शर्तों के भी अपने आप में रहने वाले घर के अंदर मिल सकता है।
  • खरगोशों में रेबीज टीका यह साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है कि, जबकि इन जानवरों में बीमारी व्यापक नहीं है, इसका कारण बनने का कोई कारण नहीं है। टीकों के साथ, किसी भी दवा के साथ, आपको हमेशा पेशेवरों और विपक्ष का वजन करना पड़ता है।

इसलिए, रेबीज से खरगोशों को टीका करना अनिवार्य नहीं है।

खरगोशों में रेबीज उपचार

खरगोशों में रेबीज के मामले में क्या करना है?

अगर असंभवता के बावजूद हमें संदेह है कि हमारा खरगोश रेबीज दिखा सकता है, तो हमें चाहिए हमारे पशु चिकित्सक के पास जाओ , क्योंकि वह वह होगा जो निदान की पुष्टि या खंडन करना चाहिए। यदि खरगोश में रेबीज हैं, तो पशुचिकित्सा को सक्षम अधिकारियों को सूचित करना चाहिए और जानवर को बलि देना चाहिए। अगर हमारे पास घर पर अन्य जानवर हैं तो हमें अपनाने के उपायों से परामर्श लेना चाहिए। तो खरगोश हमें काट लिया है, के साथ साथ में गहराई से साबुन और पानी से घाव धोने, हम आपात हमें जाना रोगनिरोधी उपायों प्रशासन के लिए की है। ये सिफारिशें उन क्षेत्रों में विशेष रूप से प्रासंगिक हैं जहां रेबीज स्थानिक हैं। यूरोप और अमेरिका में यह एक संक्रमण के लिए बहुत दुर्लभ होगा।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खरगोशों में रेबीज - लक्षण और उपचार , हम आपको वायरल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में रेबीज को कैसे रोकेंकुत्तों में रेबीज को कैसे रोकें
कुत्तों में रेबीज के लक्षणकुत्तों में रेबीज के लक्षण
क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?
बिल्लियों में रेबीजबिल्लियों में रेबीज
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमणबिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली नाराज है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली नाराज है या नहीं
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
कैनाइन रेबीजकैनाइन रेबीज
रेबीज के खिलाफ टीका? स्वास्थ्य में इसका महत्वरेबीज के खिलाफ टीका? स्वास्थ्य में इसका महत्व
» » खरगोशों में रेबीज - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com