कुत्ते काले और सफेद देखते हैं, है ना?

आम तौर पर जो माना जाता है उसके विपरीत, कुत्ते न केवल सफेद, काले और भूरे रंग में दुनिया को देखते हैं। वास्तव में, उनके पास रंग देखने की क्षमता है।

200 9 में, रूसी शोधकर्ता जौ बैड्रिज, अन्ना कास्पारसन और वादिम मैक्सिमोव ने साबित करने के लिए एक वैज्ञानिक प्रयोग किया। उन्होंने चार कुत्तों के सामने चार बक्से लगाकर परीक्षण शुरू किया, प्रत्येक के सामने एक। प्रत्येक बॉक्स में मांस का एक छोटा टुकड़ा होता था और विभिन्न रंगों के लेबल के साथ चिह्नित किया गया था - हल्का नीला, गहरा नीला, हल्का पीला और गहरा पीला, उनमें से केवल एक ही अनलॉक था और हमेशा उसी रंग, काले पीले रंग के साथ लेबल किया गया था। कुत्तों ने जल्दी ही सीखा कि एकमात्र बॉक्स जो मांस खोल सकता है और पहुंच सकता है वह गहरा पीला था।

बाद में उन्होंने बक्से के लेबल को बदल दिया। कुत्तों ने जो सीखा था कि इस अवसर पर मांस कंटेनर को गहरा पीला लेबल किया गया था, केवल हल्के पीले और गहरे नीले रंग के बीच चयन कर सकता था। कुत्तों ने फिर से पीला रंग चुना, हालांकि यह स्पष्ट था, जिसका अर्थ है कि वे रंगों के आधार पर वस्तुओं को अलग कर सकते हैं, न कि चमक (प्रकाश या अंधेरा) पर। नब्बे परीक्षणों के बाद, कुत्तों के विशाल बहुमत ने यह निर्धारित करने के लिए रंग का उपयोग किया कि किस बॉक्स में मांस था।




अगर हम खुद की तुलना करते हैं, तो मनुष्य रंगों की अधिक किस्मों और एक स्पष्ट तरीके से समझते हैं। आंख सेंसर रेटिना है, जिसमें दो प्रकार के रिसेप्टर कोशिकाएं हैं - शंकु और छड़ें। जो हम देखते हैं उसकी रंगीन धारणा शंकुओं की उत्तेजना से होती है, जो रंग के प्रति संवेदनशील होती है। अंतर कहाँ है? मानव में ये शंकु रेटिना के मध्य क्षेत्र में फोटोरिसेप्टर न्यूरॉन्स की 100% का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन कुत्तों केवल 20% कर रहे हैं, इसलिए, हालांकि वे रंग देख सकते हैं, शंकु की है कि अंतर नहीं मिल बनाता है लोगों के समान ही परिभाषा। ऐसा लगता है कि कुत्तों को सबसे अच्छी तरह से अलग करने वाले रंग नीले और लाल होते हैं और उनमें एक तीन दिव्य रंगों में से दो अलग-अलग होते हैं (वे केवल तीन प्राथमिक रंगों में से अंतर करते हैं) बनाम मनुष्यों की त्रिभुज दृष्टि बनाते हैं। लेकिन जीत मत गाएं, कुत्ते मनुष्यों को पार करते हैं क्योंकि लाठी के प्राप्तकर्ता हैं, इसलिए वे रात में हमारे मुकाबले ज्यादा बेहतर दिखते हैं और आंदोलनों को अधिक आसानी से पकड़ने में सक्षम होते हैं, जो कि यह उन्हें अंधेरे में शिकार करने की अनुमति देता है।

इसलिए, मौजूदा दावे कि कुत्ते काले और सफेद देखते हैं, सिर्फ एक शहरी किंवदंती है। हम पुष्टि कर सकते हैं कि कुत्तों को रंग में जीवन दिखाई देता है, हालांकि यह अलग-अलग है कि हम इसे कैसे देखते हैं।
जैसा कह रहा है, "स्वाद के लिए, रंग।"

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा छोटा कुत्ता पीला उल्टी हैमेरा छोटा कुत्ता पीला उल्टी है
अफगान ग्रेहाउंड रंगअफगान ग्रेहाउंड रंग
कुत्ते क्या रंग देखते हैं?कुत्ते क्या रंग देखते हैं?
पीला कुत्ता परियोजनापीला कुत्ता परियोजना
कुत्ता दुनिया को कैसे देखता हैकुत्ता दुनिया को कैसे देखता है
बिल्ली में पीले नाक और आंखें होती हैंबिल्ली में पीले नाक और आंखें होती हैं
आम पैराकेट के रंगआम पैराकेट के रंग
Budgies के प्रजनन के लिए रंगों का चयनBudgies के प्रजनन के लिए रंगों का चयन
एक एलसीडी प्रोजेक्टर को कैलिब्रेट करने के लिए Diy कैसे करेंएक एलसीडी प्रोजेक्टर को कैलिब्रेट करने के लिए Diy कैसे करें
प्रत्यक्ष टीवी से वीसीआर पर रिकॉर्ड कैसे करेंप्रत्यक्ष टीवी से वीसीआर पर रिकॉर्ड कैसे करें
» » कुत्ते काले और सफेद देखते हैं, है ना?
© 2022 TonMobis.com