कुत्ता दुनिया को कैसे देखता है

कुत्ते का विजन कुत्ता दुनिया को कैसे देखता है?
कुत्ते का विजन मनुष्य के रूप में हम जांच करने के लिए समय नहीं लेते हैं और जानते हैं कि अन्य जीवित प्राणी दुनिया को कैसे देखते हैं। हम मानते हैं कि दुनिया को देखने का एकमात्र तरीका हमारी आंखों के माध्यम से देखा जाता है, रोशनी, छाया, रंग इत्यादि की हमारी दृष्टि।

कुत्ता दुनिया को अलग-अलग देखता है कि हम इसे कैसे करते हैं। जमीन के स्तर पर अपने कुत्ते की ऊंचाई, क्रॉलिंग या क्रॉचिंग की ऊंचाई पर खुद को रखने की कोशिश करें।

कुत्तों के पास फोकस, विस्तार, विपरीतता और बहुत कुछ के साथ विभिन्न दृश्य क्षमताएं होती हैं। यहां तक ​​कि इन दृश्य कौशल में खोपड़ी के विशेष आकार, आंखों की स्थिति और नाक की स्थिति और नाक की स्थिति के कारण कुत्ते की प्रत्येक नस्ल के साथ भिन्नता होती है। यद्यपि दृष्टि का उनका क्षेत्र हमारे मुकाबले व्यापक है (200 से 270 डिग्री के बीच, हम केवल 180 डिग्री से अधिक हैं), कुत्ते को कम विवरण दिखाई देता है। कुत्तों की तुलना में सीमित दृष्टि है।

कुत्ते की दृश्य प्रणाली को मानव प्रकाश के विपरीत कम रोशनी की स्थिति के तहत कुशल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो व्यापक डेलाइट में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। एक कुत्ते को देखने की जरूरत प्रकाश की मात्रा मानव की जरूरत से काफी कम है।

कुत्ते की आंख की रेटिना मुख्य रूप से फोटो रिसेप्टर्स के डिब्बे के रूप में बनाई गई है जो कम रोशनी की स्थिति में बहुत अच्छी तरह से काम करती है, इसमें कुछ अन्य शंकु के आकार के फोटो रिसेप्टर्स भी हैं जो दिन के उजाले में काम करते हैं। ये शंकु मनुष्यों में रंगीन दृष्टि के लिए जिम्मेदार हैं क्योंकि मानव आंखों में बड़ी संख्या में शंकु और कम छड़ें होती हैं, बिल्कुल कुत्तों के विपरीत, इसलिए इनकी दृष्टि पूरी तरह से रंगों में नहीं होती है।




दृष्टि के बारे में या रंगों में नहीं, हाल के अध्ययन हैं जो इंगित करते हैं कि कुत्ता कुछ रंगों को अलग कर सकता है, लेकिन मानव के रूप में नहीं। मनुष्य इंद्रधनुष के रंग लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला, नीलिगो और बैंगनी के रूप में देखता है, जबकि कुत्ता लाल, पीले, पीले, नीले, नील और बैंगनी रंगों को देखता है। कुत्ते के लिए रंग नारंगी, पीला, हरा समान होता है, नीला हरा रंग इसे सफेद के रूप में देखता है।

रंगों में कुत्ते का दृश्य
कुत्ते के रेटिना में 2 प्रकार के फोटो रिसेप्टर शंकु होते हैं, उनमें से एक उन्हें ग्रे बैंगनी टोन में देखता है, जबकि अन्य प्रकार के शंकु उसे हरे-पीले रंग के टन में देखता है।

कुत्तों मनुष्यों की तुलना में भूरे रंग के विभिन्न रंगों के बीच अंतर करने में काफी सक्षम हैं।

कुत्ते की दृष्टि 850 मीटर से अधिक दूरी पर आंदोलनों का पता लगा सकती है, लेकिन यदि वही वस्तु अभी भी है, तो यह केवल 550 मीटर से कम की दूरी में अंतर कर सकती है।

कुत्तों को एक दृश्य के बजाय चलती छवियों की एक श्रृंखला के रूप में टेलीविजन देख सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते काले और सफेद देखते हैं, है ना?कुत्ते काले और सफेद देखते हैं, है ना?
कुत्तों की दृष्टि कैसी हैकुत्तों की दृष्टि कैसी है
क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?
कुत्ते क्या रंग देखते हैं?कुत्ते क्या रंग देखते हैं?
कुत्तों के रूप में देखते हैंकुत्तों के रूप में देखते हैं
कुत्ते कैसे देखते हैं?कुत्ते कैसे देखते हैं?
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
क्या कुत्ते टीवी देख सकते हैं?क्या कुत्ते टीवी देख सकते हैं?
पांच इंद्रियों के साथ कुत्तोंपांच इंद्रियों के साथ कुत्तों
क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?
» » कुत्ता दुनिया को कैसे देखता है
© 2022 TonMobis.com