कुत्तों में झिल्ली या तीसरी पलक को निक्टिट करना

कुत्तों में झिल्ली या तीसरी पलक को निक्टिट करना

तीसरी पलक या निक्टिटेटिंग झिल्ली यह बिल्लियों की तरह, हमारे कुत्तों की आंखों की रक्षा करता है, लेकिन यह मानव आंखों में मौजूद नहीं है। इसका मुख्य कार्य बाहरी आक्रमण या विदेशी निकायों के खिलाफ आंखों की रक्षा करना है जो इसे दर्ज करना चाहते हैं। जानवरों के विपरीत, मनुष्यों के पास हमारी आंखों में प्रवेश करने के लिए किसी भी कण को ​​साफ करने के लिए हमारी उंगलियां होती हैं और यही कारण है कि अब हमारे पास यह रचनात्मक संरचना नहीं है।

ExpertoAnimal में हम न केवल आपको अपने अस्तित्व के बारे में बताना चाहते हैं, बल्कि सबसे आम बीमारियों या समस्याओं के बारे में भी बताना चाहते हैं कुत्तों में झिल्ली या तीसरी पलक को निक्टिट करना . जब आवश्यक हो तो हम लक्षण और समाधान देखेंगे।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में तीसरी पलक - कारण और उपचार
सूची

कुत्तों में तीसरी पलक क्या है?

जैसा कि हमने परिचय में चर्चा की, हमने कुत्तों और बिल्लियों की आंखों में तीसरी पलक पाई। बदले में, अन्य पलकें की तरह, एक है लसीमल ग्रंथि जो इसे हाइड्रेट करता है, जिसे हार्डर ग्रंथि भी कहा जाता है। यह कुछ दौड़ों में एक बहुत ही सामान्य पैथोलॉजी का सामना कर सकता है जो इसकी प्रकोप है, जिसे "चेरी आंख" भी कहा जाता है। तीसरी पलक ग्रंथि के इस प्रकोप या चेरी आंख आंखों के निर्माण के कारण, यह चिहुआहुआ, अंग्रेजी बुलडॉग, बॉक्सर, पेकिनीज़, कॉकर स्पैनिश या नीपोलिटन मास्टिफ़ जैसी नस्लों में अधिक बार होता है। यह किसी भी नस्ल में हो सकता है लेकिन, विशेष रूप से, हम आमतौर पर इसे पिल्ले या युवा कुत्तों में देखते हैं।

संरचनात्मक रूप से झिल्ली बोल रही है यह एक है संयोजी ऊतक उपरोक्त ग्रंथि द्वारा हाइड्रेटेड। आम तौर पर यह नहीं देखा जाता है, लेकिन ऐसा लगता है जब आंख खतरे में हो सकती है या नहीं। ऐसी नस्लों हैं जो तीसरी पलक की एक छोटी पिग्मेंटेशन पेश कर सकती हैं, जो कुछ सामान्य रूप से सामान्य होती है। हालांकि, इसमें बाल या त्वचा नहीं है जो इसे कवर करती है, इसलिए कभी-कभी यह आमतौर पर इसे एक पलक से संबंधित नहीं करती है। इसमें मांसपेशियों में कोई मांसपेशियां नहीं होती हैं (नाक के पास और निचले पलक के नीचे) और केवल तभी दिखाई देती है जब यह एक कार वाइपर जैसे सख्ती से आवश्यक हो। इसलिए, जब यह आंख पर हमला होता है तो उसका कार्य शुरू हो जाएगा , एक रिफ्लेक्स अधिनियम के रूप में, और जब खतरे गायब हो जाता है तो यह निचले पलक के नीचे छिपी हुई अपनी सामान्य जगह पर वापस आ जाएगा।

कुत्तों में तीसरी पलक क्या है?

निक्टिटेटिंग झिल्ली के विशेषाधिकार

इस झिल्ली द्वारा प्रदान किए जाने वाले फायदे न केवल विदेशी निकायों को नष्ट कर सकते हैं जो आंखों को चोट पहुंचाना चाहते हैं या किसी भी दर्दनाक सिद्धांत, जैसे कि आंखों में अल्सर, घाव या चोटें। भी आंखों में हाइड्रेशन लाता है इसके ग्रंथि के लिए धन्यवाद जो आँसू के गठन में 30% योगदान देता है, और इसके लिम्फैटिक follicles मदद मिलेगी संक्रामक प्रक्रियाओं से लड़ें , चूंकि यह पूरी तरह से ठीक हो जाने तक आंख क्षतिग्रस्त होने पर इसका खुलासा किया जाएगा।

इसलिए, जब हम एक सफेद या गुलाबी फिल्म देखते हैं जो कुत्ते की एक या दोनों आंखों को कवर करता है तो हमें चिंतित नहीं होना चाहिए, यह केवल तीसरी पलक है जो कुछ आंख आक्रामक को खत्म करने में मदद करती है। हमें इसे ध्यान में रखना चाहिए और पता होना चाहिए कि यह जरूरी है 6 घंटे से कम समय में अपनी साइट पर वापस आएं , अगर हम ऐसा नहीं करते हैं, तो हमें यह देखने के लिए एक पशु चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए कि क्या हो रहा है।

कुत्तों में तीसरी पलक की प्रकोप




यद्यपि हमने पहले से ही इस रोगविज्ञान के पहले खंड में उल्लेख किया है, साथ ही दौड़ इसे विकसित करने के लिए अधिक प्रवण हैं, लेकिन इसमें थोड़ा गहरा होना महत्वपूर्ण है। लेकिन, सबसे पहले, मुझे याद रखना है कि यह आपातकालीन नहीं है लेकिन इसे पशु चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

जैसा कि हमने संकेत दिया है, प्रकोप तब होता है जब झिल्ली दिखाई दे रही है , अपनी सामान्य जगह पर लौटने के बिना। कारण ऊतक की अनुवांशिक या कमजोरी हो सकती है जिसमें यह शामिल है। यह पशु चिकित्सा नेत्र विज्ञान में सबसे अधिक स्थितियों में से एक है, जो कुत्ते को दर्द नहीं पहुंचाता है, लेकिन अन्य रोगों जैसे साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है, संयुग्मशोथ और शुष्क आंख सबसे आम है।

नहीं है कुत्तों में निक्टिटेटिंग झिल्ली के लिए उपचार दवाओं के आधार पर, समाधान फिर से ग्रंथि के एक छोटे से सिवनी के साथ सर्जिकल है। इसी तरह, ग्रंथि के निष्कर्षण की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि हम जानवर की आंखों की अधिक मात्रा में हाइड्रेशन खो देंगे।

कुत्तों में तीसरी पलक की प्रकोप

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में झिल्ली या तीसरी पलक को निक्टिट करना , हम अनुशंसा करते हैं कि आप नेत्र समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते को लसीमल में एक गांठ मिला हैमेरे कुत्ते को लसीमल में एक गांठ मिला है
मेरा कुत्ता कल तीसरी मंजिल से गिर गयामेरा कुत्ता कल तीसरी मंजिल से गिर गया
BGіxer तीसरी मंजिल से गिर गयाBGіxer तीसरी मंजिल से गिर गया
अपने कुत्ते की आंखों का ख्याल रखनाअपने कुत्ते की आंखों का ख्याल रखना
बिल्ली को स्राव के साथ तीसरी पलक की झिल्ली को ध्यान में रखता हैबिल्ली को स्राव के साथ तीसरी पलक की झिल्ली को ध्यान में रखता है
एक बिल्ली दोनों आंखों में तीसरे pgerpado दिखाई दियाएक बिल्ली दोनों आंखों में तीसरे pgerpado दिखाई दिया
बिना किसी भूख के आंखों में संक्रमण के साथ बिल्लीबिना किसी भूख के आंखों में संक्रमण के साथ बिल्ली
गाता में तीसरी पलक दिखाई दे रही है, गुदा फ्लश, बुरी सांसगाता में तीसरी पलक दिखाई दे रही है, गुदा फ्लश, बुरी सांस
गता की तीसरी पलक नीचे हैगता की तीसरी पलक नीचे है
क्या यह सच है कि बिल्लियों आंखों के माध्यम से संवाद करते हैं?क्या यह सच है कि बिल्लियों आंखों के माध्यम से संवाद करते हैं?
» » कुत्तों में झिल्ली या तीसरी पलक को निक्टिट करना
© 2022 TonMobis.com