बिल्लियों में कोंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण

बिल्लियों में कोंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण

Conjunctivitis बिल्लियों में सबसे लगातार आंख की समस्याओं में से एक है। यह आसानी से पता लगाया जा सकता है, हमारे पालतू जानवरों के लिए काफी परेशान है और यदि हम इसका इलाज नहीं करते हैं तो यह कॉर्नियल टूटने जैसी गंभीर गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है।

अगर आपको लगता है कि आपकी बिल्ली को एंजेलएक्सपेरेट के इस लेख पर ध्यान देना पड़ सकता है जहां हम बात करेंगे बिल्लियों, कारणों और लक्षणों में conjunctivitis, कुछ प्राकृतिक उपचारों पर टिप्पणी करने के अलावा।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में कोंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण
सूची

Conjunctivitis क्या है?

Conjunctivitis के बारे में है आंख के श्लेष्मा की सूजन , वह है, झिल्ली जो इसे और पलक के अंदर कवर करती है। यह विभिन्न कारणों से हो सकता है और लक्षण बहुत स्पष्ट हैं इसलिए हमारी बिल्लियों में पता लगाना आसान है। लेकिन conjunctivitis एक और गंभीर बीमारी का एक लक्षण हो सकता है, इसलिए यदि हम कुछ उपचारों के साथ घर पर conjunctivitis का इलाज कर सकते हैं, तो हमें अपने साथी को पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।

घरेलू बिल्लियों के मामले में आम तौर पर, उम्र के 6 महीने के अंतर्गत छोटे बिल्ली के बच्चे में एक बहुत होता है, खासकर यदि वे नहीं किया गया है ठीक से रखरखाव या सड़क पर जीवित रहने की है। पशु चिकित्सक हमारे पालतू एक बार समस्या का निदान उपचार के दौरान यह है कि आम तौर पर सामयिक आंख कई दिनों जबकि नेत्र देखभाल स्वच्छता के लिए हर कुछ घंटों के लागू करने के लिए दिखाई देगा। इसके अलावा, यदि आपको संदेह नेत्रश्लेष्मलाशोथ एक बड़ा रोग का एक लक्षण हो सकता है, पशुचिकित्सा प्रेरणा का एजेंट की पहचान करने के लिए उपयुक्त परीक्षण करने और इस तरह प्रभावित व्यक्ति के इलाज के लिए सक्षम हो जाएगा।

मामले में निदान अच्छा है जल्दी समस्या का पता लगाएं conjunctivitis और इलाज के बिना अधिक समय के साथ चला जाता है, निदान बढ़ जाएगा। यह ध्यान में रखना चाहिए कि फेलिन अक्सर एक बार फिर से पीड़ित होते हैं जब वे किसी अन्य बीमारी से पीड़ित होते हैं और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। इसके अलावा, संयुग्मशोथ के कारण होने वाली बीमारी के आधार पर, हमें यह सोचना चाहिए कि, अगर हमारी बिल्ली ठीक हो जाती है, तो यह बीमारी का वाहक हो सकता है और इसे दूसरों को भेज सकता है।

इसलिए, यह ध्यान में रखना है कि बिल्ली नेत्रश्लेष्मलाशोथ एक शर्त है कि किसी भी उम्र के किसी भी प्रतिलिपि जो बीमार बिल्ली की आंख का स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है में हो सकता है निदान और जल्दी इलाज नहीं करता है, तो महत्वपूर्ण है और गुण, उसकी दृष्टि पूरी तरह से कम करने के लिए तक पहुंच गया।

Conjunctivitis क्या है?

Conjunctivitis के प्रकार

वहाँ हैं विभिन्न प्रकार के conjunctivitis बिल्लियों में या फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस उदाहरण के लिए:

  • वैक्सी conjunctivitis: यह समस्या गंभीर, इलाज करने में आसान नहीं है और लक्षण हल्के हैं। उदाहरण के लिए, ओकुलर झिल्ली गुलाबी है और थोड़ा सूजन है, इसके अलावा फाड़ना तरल और पारदर्शी है। यह श्वसन बीमारी का पहला लक्षण हो सकता है, लेकिन आमतौर पर ठंडे तापमान, धूल, हवा और एलर्जी के कारण होता है।
  • फोलिक्युलर कंजेंटिवेटाइटिस: Follicular conjunctivitis के मामले में आंख का निर्वहन द्रव की बजाय श्लेष्म है। निक्टिटेटिंग झिल्ली और पलकें का पिछला हिस्सा बड़ा होता है और एक कठोर सतह के रूप होते हैं। यह आमतौर पर खुशी या संक्रमण के कारण होता है।
  • Purulent conjunctivitis: इस प्रकार का संयुग्मशोथिस मोमिक संयुग्मशोथ की जटिलता है, जो बैक्टीरिया द्वारा माध्यमिक संक्रमण के कारण खराब हो गया है। ओकुलर स्राव इतने मोटे होते हैं कि आंखों से निर्वहन पलक पर बलगम या पुस और स्कैब्स होता है। यदि इस प्रकार की संयुग्मशोथ दोनों आंखों में एक ही समय में होती है तो यह काफी संभव है कि बिल्ली में वायरल श्वसन रोग हो।

इसके अलावा, हम feline conjunctivitis वर्गीकृत कर सकते हैं इसकी उत्पत्ति के अनुसार संक्रामक, दर्दनाक, एलर्जी और परजीवी में:

  • संक्रामक रोग: कुछ संक्रामक रोगों उनके लक्षण के बीच में है बिल्लियों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ बिल्ली के समान rhinotracheitis वायरस या दाद बिल्ली के समान Calicivirus और बिल्ली के समान क्लैमाइडिया हैं।
  • प्रणालीगत उच्च रक्तचाप.
  • आंख की आंतरिक सूजन या यूवाइटिस फेलीन ल्यूकेमिया वायरस, फेलीन इम्यूनोडेफिशियेंसी, टोक्सोप्लाज्मोसिस और फेलीन संक्रामक पेरीटोनिटिस के कारण होता है।
  • के मामलों में कैंसर इस में से कुछ बदलाव संयुग्मशोथ का कारण बन सकते हैं: उदाहरण के लिए, ओकुलर लिम्फोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा जब यह ओकुलर जोन में होता है।
  • घायलपन: बाधाओं, खरोंच, विदेशी निकायों जो आंखों में प्रवेश करते हैं, जलते हैं, इत्यादि के कारण होते हैं।
  • वंशानुगत समस्याएं: कुछ बिल्ली की नस्लों में आनुवंशिक बीमारियों का मामला है जो आंखों को प्रभावित करते हैं और इससे संयुग्मशोथ के निर्माण की सुविधा मिलती है। उदाहरण के लिए, एबीसिनियन के मामले में रेटिन एट्रोफी है, मैक्स कॉर्नियल डिस्ट्रॉफी में और बर्मीज़ में पलकें में बदलाव होते हैं।
Conjunctivitis के प्रकार

मुख्य कारण

बिल्लियों में Conjunctivitis यह आंखों में संक्रमण, एलर्जी और विभिन्न बीमारियों के माध्यम से हो सकता है, लेकिन विशेष रूप से वे जो श्वसन तंत्र को प्रभावित करते हैं.




इन बीमारियों, जिनमें उनके लक्षणों के बीच संयुग्मशोथ है, कई और अत्यधिक संक्रामक हैं, और यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो उनके पास ओकुलर अनुक्रम छोड़ने की उच्च संभावना होती है।

अन्य कारण हैं पर्यावरण की गंदगी जिसमें बिल्ली, जीवन के रूप में यह आसानी से संक्रमण है कि नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए नेतृत्व अपनी बिल्ली की आँखों, अत्यधिक ठंड और ड्राफ्ट कि जुकाम और अन्य सांस रोगों का कारण मिटा नहीं है का उत्पादन करेगा। अंत में हम जोड़ने कि वे भी कुछ आनुवंशिक समस्याओं कि नेत्रश्लेष्मलाशोथ के उद्भव की सुविधा दे सकते हैं।

मुख्य कारण

सबसे आम लक्षण

Conjunctivitis आसानी से अपने सबसे आम लक्षणों से पता लगाया जा सकता है, जैसे कि:

  • ओकुलर conjunctiva की जलन, यानी, आंखों और श्लेष्म झिल्ली (पलकें के भीतरी भाग) की लाली है।
  • बहुत lacrimation निरंतर आंखों की सूजन पैदा करने के लिए आता है।
  • प्रचुर स्राव मोटी ऐपिस (legañas से अधिक), कभी-कभी पीला या हरा होता है।
  • तीसरी पलकें फैलती हैं सूजन के कारण।
  • सूजन और स्राव के कारण बिल्ली के बच्चे भी, स्क्विंट आंखें और उन्हें खोलना मुश्किल है।
  • उन खुजली आँखें और वे आमतौर पर अपने छोटे पैरों के साथ बहुत धोते हैं और खरोंच करते हैं।
  • उन्नत मामलों में यह हो सकता है कॉर्निया में अस्पष्टता.
  • बहुत टिकाऊ मामलों में एक और लक्षण हैं आईरिस के रंग और आकार में परिवर्तन.
सबसे आम लक्षण

Feline conjunctivitis के लिए सिफारिशें और घरेलू उपचार

विशेषज्ञ पशु से हम अनुशंसा करते हैं कि यदि आप अपने बिल्ली साथी में उपर्युक्त लक्षणों में से किसी एक की पहचान करते हैं, तो संकोच न करें उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाओ, चूंकि मामूली समस्याओं या वास्तव में गंभीर बीमारी का लक्षण होने के कारण यह एक सरल संयुग्मशोथ हो सकता है। एक बार जब विशेषज्ञ हमें पर्याप्त उपचार देता है, तो यह भी सुनिश्चित करता है कि दवा के अलावा, हम घर पर कुछ इलाज करते हैं।

यह याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि वायरल बीमारियां हैं जो संयुग्मशोथ के अलावा कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं, कि उनके पास टीका है और इसलिए हमें टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करना होगा। इसके अलावा, एक बार जब हम इसके माध्यम से चले जाते हैं, तो यदि हमारे पालतू गिरते हैं, तो हम इसे अधिक सावधानीपूर्वक देखेंगे और हम लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए उपचार के साथ घर पर कार्य कर सकते हैं और हम कंजेंटिवेटिस को भी रोक सकते हैं। अगला हम बेनकाब करते हैं घरेलू उपचार बिल्ली का बच्चा conjunctivitis को रोकने और इलाज के लिए:

  • हमारे पालतू जानवरों की आंखों को साफ रखना हमेशा अच्छा होता है, भले ही वे साफ हो जाएं शारीरिक सीरम और बाँझ गौज. इस प्रकार से परहेज है कि अस्पष्ट और गंदगी है कि नेत्र संक्रमण पैदा कर सकता है संचित। हम हमेशा के अंदर बाहर से हर आंख और साफ के लिए अलग हैंडल का उपयोग करना चाहिए। यह बाँझ जाली के बजाय कपास का उपयोग नहीं करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कपास रेशा कोई अवशेषों बहुत आसानी से झुका छोड़ देता है और यह हमारे बिल्ली कई समस्याओं के कारण की आंखों में एक विदेशी शरीर हो जाता है।
  • ए के साथ पर्याप्त भोजन हम बिल्ली को एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बना देंगे।
  • अगर हम देखते हैं कि हमारा साथी है अपनी आंखों को खरोंच करो, हमें उसे ऐसा करने से बचने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि सबसे संभावित बात यह है कि वह कुछ घाव खत्म कर देता है।
  • आंख की सफाई करते समय खुजली, सूजन, लाली और अन्य लक्षणों को शांत करने के लिए, हम उंगली के चारों ओर लिपटे बाँझ के साथ आवेदन कर सकते हैं कैमोमाइल या थाइम का जलसेक, जैसा कि हमने शारीरिक सीरम के साथ ऊपर बताया है।
  • यदि हमारे पास कई पालतू जानवर हैं, तो सबसे अच्छा होगा उन लोगों को अलग करें जो स्वस्थ लोगों से प्रभावित होते हैं संक्रम से बचने के लिए और अपने बिस्तर, कंबल इत्यादि को साफ और साफ कर सकते हैं।
  • पालतू जानवरों में विशेषज्ञता रखने वाले स्टोरों में बिक्री के लिए उत्पाद हैं कृत्रिम आँसू और आंखों के स्नान. इन उत्पादों के साथ हम अपनी आंखों की पीएच के सम्मान के दौरान अपनी आंखों को साफ और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। प्रत्येक उत्पाद द्वारा संकेतित खुराक में, आंखों पर बूंदों को लागू करना अच्छा होता है, और उसके बाद आंख को कवर किया जाता है गर्म पानी के साथ गीला कपड़ा कुछ मिनट के लिए और फिर दूसरी आंखों के साथ एक अलग कपड़े के साथ दोहराएं।
  • हमें अपनी बिल्ली के कोट को स्वस्थ और साफ रखना चाहिए। इस मामले में हम जोर देते हैं आंखों के चारों ओर बाल जो हम आंखों से दूर ब्रश कर सकते हैं और इसे काट सकते हैं घर पर अगर हमारे पास सही सामग्री है, या सुरक्षित है, तो इसे विशेष हेयरड्रेसर पर ले जाएं। यह आंखों में परेशानियों और संक्रमण से बच जाएगा।
  • हमें याद है कि संयुग्मशोथ के कारणों में से एक हवा धाराओं के कारण सर्दी होती है, इसलिए हमें यह करने की कोशिश करनी चाहिए घर की खिड़कियां बंद या बंद हो गईं. अगर हम आपकी बिल्ली के साथ कार से यात्रा कर रहे हैं तो हमें विंडोज़ के साथ और साथ ही सोचना चाहिए एयर कंडीशनिंग, सीधे हमारे पालतू जानवर को देने की कोशिश मत करो।

हमेशा, लक्षण देखने के मामले में, हमें बिल्ली को अपने पशु चिकित्सा विशेषज्ञ को ले जाना चाहिए क्योंकि यदि यह संयुग्मशोथ है, तो शायद हम घर से क्या कर सकते हैं इसके अतिरिक्त कुछ दवाओं की सिफारिश करें।

Feline conjunctivitis के लिए सिफारिशें और घरेलू उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में कोंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में conjunctivitis के लिए उपचार जानना चाहते हैंकुत्तों में conjunctivitis के लिए उपचार जानना चाहते हैं
Conjunctivitis के साथ कुत्ता, सुने और नहीं देखता हैConjunctivitis के साथ कुत्ता, सुने और नहीं देखता है
एक कुत्ते में conjunctivitis का इलाज कैसे करेंएक कुत्ते में conjunctivitis का इलाज कैसे करें
कुत्तों में Conjunctivitisकुत्तों में Conjunctivitis
कुत्तों में conjunctivitis के लिए गृह उपचारकुत्तों में conjunctivitis के लिए गृह उपचार
Conjunctivitis कुत्ते के लिए गृह उपचारConjunctivitis कुत्ते के लिए गृह उपचार
कुत्तों में 5 आम आंख विकारकुत्तों में 5 आम आंख विकार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को संयुग्मशोथ है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को संयुग्मशोथ है या नहीं
कुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षणकुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण
कुत्तों में Conjunctivitisकुत्तों में Conjunctivitis
» » बिल्लियों में कोंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण
© 2022 TonMobis.com