बिल्लियों में दर्द के 10 लक्षण

बिल्लियों में 10 दर्द संकेत

हमें लगता है कि बिल्लियों बहुत प्रतिरोधी जानवर हैं। हम में से कई ने लगभग अलौकिक शक्तियों को जिम्मेदार ठहराया, जैसे बिल्लियों में सात जीवन हैं, हालांकि, वास्तविकता बहुत अलग है: बिल्लियों दर्द के लक्षणों को छिपाने की कला में स्वामी हैं। इस विशिष्टता के कारण, यह पता लगाना मुश्किल है कि बिल्लियों का सामना करना पड़ रहा है।

ExpertoAnimal द्वारा यह आलेख बिल्लियों में दर्द को पहचानने के लिए मार्गदर्शन करने का लक्ष्य रखता है, हालांकि सभी जानवरों में, यह हमेशा एक से दूसरे में भिन्न होता है। पढ़ना और खोजना जारी रखें बिल्लियों में दर्द के 10 संकेत :

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में 5 दर्द संकेत
सूची

ऑस्टियोआर्थराइटिस से जुड़े दर्द के लक्षण

बिल्लियों में दर्द के मुख्य कारणों में से एक आर्थ्रोसिस है, एक रोगविज्ञान जो मनुष्य में होता है, में संयुक्त उपास्थि पहनना शामिल है। पीड़ा के मामले में, बिल्ली का बच्चा नुकसान के निम्नलिखित संकेत दिखाएगा:

  • आंदोलन के लिए अनिच्छा (वे स्थानांतरित करने से इनकार करते हैं)। मांसपेशियों और कंकाल की समस्याओं से पीड़ित कई बिल्लियों चलने से बचें जितना संभव हो सके। लेकिन, एक निश्चित उम्र में, केवल इतना स्थानांतरित करने की प्रवृत्ति यह इंगित कर सकती है कि बिल्ली का बच्चा ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित है और यह नहीं कि यह "अस्पष्ट" है। बिल्लियों के विपरीत, कुत्ते "हमें बताते हैं", क्योंकि वे हमारे साथ चलते हैं, जिस समय चलने पर कोई असुविधा स्पष्ट होती है। बिल्लियों को दबाने का विकल्प चुनता है जो उन्हें दर्द का कारण बनता है, ताकि वे अब अपने पसंदीदा बुकशेल्फ़ पर चढ़ाई न करें, उदाहरण के लिए, और अपने दैनिक भटकने को सीमित कर दें।
  • सैंडबॉक्स के बाहर जमावट . हम में से जो बिल्लियों से आदत से निपटते हैं, वे इस तथ्य को जोड़ते हैं कि उदाहरण के लिए, हमारी अनुपस्थिति या फर्नीचर परिवर्तनों के लिए सजा के साथ वे पेशाब करते हैं। लेकिन कभी-कभी, हमारी बिल्ली का बच्चा दर्द के कारण सैंडबॉक्स तक नहीं पहुंच सकता है . यही कारण है कि बिल्ली की शारीरिक जांच आवश्यक है, इसे स्वीकार करने से पहले कि यह अस्पष्ट या घबरा गया है।
  • आराम के समय की लम्बाई . ऑस्टियोआर्थराइटिस से संबंधित बिल्लियों में दर्द के अंतिम लक्षण यह है कि वे अपने बिस्तरों में लंबे समय तक समायोजित होते हैं। यह सामान्य बात है कि यदि हम बुजुर्ग बिल्लियों हैं तो हम इस विषय को महत्व नहीं देते क्योंकि हम सोचते हैं कि वे पहले से ही एक निश्चित उम्र हैं और उन्होंने हमेशा लंबे समय तक आनंद लिया है। एक वयस्क बिल्ली आराम करने में 14-16 दैनिक घंटे को हाइलाइट करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि वे उस दिन के समय करते हैं जो सामान्य नहीं थे या वे अधिक से अधिक बढ़ रहे हैं, तो यह दर्द का संकेत हो सकता है।

iquest- कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली ऑस्टियोआर्थराइटिस से दर्द है?

हम इसे मुख्य रूप से अपने वर्तमान व्यवहार को देखकर और मूल्यांकन कर सकते हैं कि यह पिछले एक के संबंध में भिन्न है, इस तरह हम कई संकेत प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, अगर हमारी बिल्ली टेबल पर कूदने के लिए जैसे ही उसने भोजन देखा, तो स्क्रैपर चढ़ गया, या हर रात गलियारे के नीचे लंबे समय तक भाग गया और लंबे समय तक ऐसा नहीं किया था, एक समीक्षा के लिए जाने का समय पशु चिकित्सक।

ऑस्टियोआर्थराइटिस से जुड़े दर्द के लक्षण

सफाई और चेहरे के निशान की कमी

जब एक बिल्ली को कुछ असुविधा महसूस होती है, तो सबसे अधिक प्रभावित दैनिक दिनचर्या में से एक निस्संदेह, ऑटोसेओ है। हालांकि, यह एकमात्र ऐसा नहीं है जिसके लिए हमें यह पता लगाने के लिए ध्यान देना होगा कि बिल्ली किसी भी प्रकार के दर्द से पीड़ित है या नहीं:

  • सफाई की कमी . दैनिक सफाई में दूसरों की तुलना में अधिक सावधानीपूर्वक बिल्लियों हैं, लेकिन अगर हमारी बिल्ली कुछ समय बिताने के लिए उपयोग करती है और इस पहलू को थोड़ा उपेक्षित करती है, तो यह कुछ असुविधा का संकेत हो सकती है। कोट थोड़ा तेज, तेज, और यहां तक ​​कि किसी न किसी लग रहा है।
  • अंकन की कमी . निवास के दैनिक अंकन, क्योंकि यह नाखूनों को तेज करना और जबड़े को रगड़ना, कम हो गया है, यहां तक ​​कि कुछ इसे दबा देते हैं।
सफाई और चेहरे के निशान की कमी

निक्टिटेटिंग झिल्ली का प्रकोप (हम आंखों में एक सफेद झिल्ली देखते हैं)

बिल्लियों और कुत्तों के पास एक सफ़ेद झिल्ली है जिसे हम "तीसरी पलक" कह सकते हैं, हालांकि इसका नाम एक निक्टिटेटिंग झिल्ली है। सामान्य परिस्थितियों में यह नहीं देखा जाता है, लेकिन जब बिल्ली उदासीन, कष्ट या बुखार है , हम इसे बिल्ली में खुली आंखों से देख सकते हैं, ये लक्षण स्पष्ट संकेत हैं कि कुछ ठीक नहीं चल रहा है।

निक्टिटेटिंग झिल्ली का प्रकोप (हम आंखों में एक सफेद झिल्ली देखते हैं)
स्रोत: clinicaveterinariaromareda.com

सियालोरिया (अतिरिक्त लार)

कई बार बिल्लियों में दर्द मुंह में बदलाव से संबंधित होता है, हालांकि, बिल्ली का बच्चा कम या ज्यादा सामान्य रवैया बनाए रखता है और भोजन में रूचि रखता है, यह निगलना असंभव है। यह कारण बनता है निरंतर लार उत्पादन और चट्टान की तीर्थयात्रा, भले ही वह भोजन लेने में विफल रहता है।

सियालोरिया (अतिरिक्त लार)
स्रोत: gattos.net

आक्रामकता

यह व्यवहार की समस्याओं या तनाव में भी आम हो सकता है, लेकिन कुछ बिल्लियों जैसे कुछ उत्तेजनाओं के लिए आक्रामक प्रतिक्रिया देते हैं दर्द का संकेत (उदाहरण के लिए, एक सहवास), हमले की तरह दिखने वाले व्यवहार प्रकट करते हैं।




अगर आपकी बिल्ली स्नेही और निपुण होती थी और अब जब आप उससे बातचीत करने की कोशिश करते हैं तो एक सशक्त रवैया होता है, किसी स्वास्थ्य समस्या को रद्द करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाते हैं।

आक्रामकता

अत्यधिक vocalization (अधिक लगातार meows)

उदाहरण के लिए "टॉकेटिव" बिल्लियों हैं, उदाहरण के लिए सियामी बिल्लियों, लेकिन अगर बिल्ली की रेखा सामान्य से अधिक बार और अधिक स्पष्ट कारण नहीं है, तो यह एक चेतावनी हो सकती है कि इसमें कुछ हो रहा है। यह एक और अधिक है भावनात्मक दर्द संकेत , लेकिन कभी-कभी हम इसे शारीरिक दर्द से जोड़ सकते हैं।

अत्यधिक vocalization (अधिक लगातार meows)

विरोधी अंधेरे मुद्रा (दर्द से छुटकारा पाने वाली मुद्रा)

यह कुत्तों के लिए विशिष्ट नहीं है, हालांकि यह उनके और अन्य जानवरों में है जिसे हम आम तौर पर देखते हैं। बिल्लियों में दर्द के प्रकट संकेतों को संदर्भित करने वाली सभी चीजों में बिल्लियों अधिक बुद्धिमान होते हैं, लेकिन जब यह तीव्रता तक पहुंच जाता है, तो हम अपनी बिल्ली पा सकते हैं सामने वाले पैरों को खींचकर, या इसके विपरीत जैसे कि वह लगातार खींच रहा था। जैसे-जैसे मनुष्य पेट में ऐंठन को कम करते हैं, हम वास्तव में एक बिल्ली को एक गेंद, यहां तक ​​कि एक सॉसेज की तरह फैला सकते हैं। आम तौर पर वे आंतों में दर्द होते हैं और इस मामले में बदलाव आमतौर पर इन मुद्राओं को अपनाने के लिए नोटिस से पहले नोटिस करते हैं।

इन आसान-से-पालन विवरण हमें मदद कर सकते हैं बिल्ली में दर्द के लक्षणों की पहचान करें . हमेशा के रूप में, प्रत्येक बिल्ली एक दुनिया है, और जैसे कि दो मनुष्य एक जैसे नहीं हैं, बिल्लियों में दर्द प्रकट करने के किसी भी दो समान तरीके नहीं हैं, या किसी अन्य में।

इन कुछ सुझाव ExpertoAnimal के साथ, और डेटा एक दैनिक आधार पर एकत्र किया जा सकता (भूख की कमी, परेशानी पेशाब ...), पशु चिकित्सक, एक विशेष क्षेत्र के लिए उपयुक्त परीक्षण प्रत्यक्ष दर्द को दूर करने के लिए कर सकते हैं फेलिन

विरोधी अंधा मुद्रा (दर्द से छुटकारा पाने वाली मुद्रा)

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में 10 दर्द संकेत , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते और बिल्ली के लिए दवाएंकुत्ते और बिल्ली के लिए दवाएं
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों purr कब करते हैं?बिल्लियों purr कब करते हैं?
बिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचारबिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में प्रवेश - कारण और उपचारबिल्लियों में प्रवेश - कारण और उपचार
बिल्लियों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
कुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.comकुत्तों और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मनों। Animales-perdidos.com
बिल्लियों में Euthanasiaबिल्लियों में Euthanasia
बिल्लियों में एक्ट्रोपियन - लक्षण और उपचारबिल्लियों में एक्ट्रोपियन - लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में दर्द के 10 लक्षण
© 2022 TonMobis.com