मेरा कुत्ता लोगों के साथ बहुत आक्रामक है: कारण और समाधान

मेरा कुत्ता लोगों के साथ बहुत आक्रामक है: कारण और समाधान

कुत्तों आमतौर पर बहुत ही सामाजिक जानवर होते हैं जो अन्य पालतू जानवरों और लोगों की कंपनी का आनंद लेते हैं। हालांकि, कुछ परिस्थितियों के कारण, कुत्ता आक्रामक हो सकता है, बहुत गंभीर व्यवहार की समस्या जो उसकी सुरक्षा और लोगों के साथ समझौता कर सकती है।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपको सिखाएंगे कि कुत्ते की आक्रामकता के मुख्य कारण लोगों के साथ हैं और संभावित समाधान क्या हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए विभिन्न आंकड़े बताते हैं कि 60% कुत्ते के हमलों का सामना 9 साल से कम उम्र के बच्चों और 70 वर्षों से अधिक लोगों द्वारा किया जाता है। एक ही समय में आश्चर्यचकित और चिंताजनक।

पढ़ना और खोजना जारी रखें अगर आपका कुत्ता लोगों के साथ बहुत आक्रामक है तो क्या करें :

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?
सूची

एक कुत्ता आक्रामक क्यों है?

एक कुत्ते की आक्रामक प्रतिक्रिया हो सकती है कई मूल , दर्द के लिए एक सरल प्रतिक्रिया से एक सामान्यीकृत रोग के लक्षण (जैसे रेबीज या हाइपोथायरायडिज्म), प्रभुत्व या बस गलत समाजीकरण होने के लिए (एक बच्चे को उसकी पूंछ या जानवर को छुआ है की दर्दनाक क्षेत्र खींचती है) पशु, पिछले दो सबसे अधिक बार के साथ।

एक कुत्ता आक्रामक क्यों है?

प्रभुत्व की अभिव्यक्ति आक्रामकता क्यों कर सकती है?

एक कुत्ता एक सामाजिक जानवर है जो एक समूह में रहता है। यह अपने सदस्यों के बीच प्रभुत्व और सबमिशन के संबंध स्थापित करता है, यानी एक पदानुक्रम . समूह में प्रत्येक जानवर की स्थिति आक्रामकता द्वारा स्थापित की जाती है, जो ज्यादातर समय गंभीर चोटों को उत्पन्न नहीं करती है।

जब एक कुत्ते को एक घर में पेश किया जाता है, यह कुत्ता जो समूह की अंतिम स्थान पर है के साथ एक बहुत स्पष्ट पदानुक्रम की स्थापना के लिए आवश्यक है और यह बच्चों के पीछे करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कुत्ता जब बच्चा एक खिलौना कुत्ता हो जाता है समूह में उच्च श्रेणीबद्ध पदों इस तरह के हमलों को जन्म दे सकता है, वह आपकी साइट पर आता है या जानवर के भोजन में पहुंचता है। कुत्ते के उगने को समझना और सम्मान करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे भविष्य के आक्रामकता को इंगित करते हैं और संकेत देते हैं। इसे छोटे लोगों को समझा जाना मूलभूत है।

यह परिवार के अन्य सदस्यों के साथ भी हो सकता है। मनुष्य परिवार के कुत्ते को मानता है और कुत्ते को बराबर के रूप में मानता है, लेकिन कुत्ते की दृष्टि थोड़ा अलग है, हम उसके झुंड हैं और इसमें बहुत स्पष्ट पदानुक्रम हैं।

प्रभुत्व की अभिव्यक्ति आक्रामकता क्यों कर सकती है?

आप कुत्ते का अच्छा सामाजिककरण कैसे प्राप्त करते हैं?

पिल्ला के विकास के दौरान, 3-4ordm- 12ordm- सप्ताह के जीवन (अधिक या कम) के बीच, कुत्ते के पास कॉल है ldquo-socializaciónrdquo की अवधि-। इस छोटी अवधि के दौरान, पशु एक विकसित करता है स्वीकृति और आदी पर्यावरण के लिए जो इसके चारों ओर है। ऐसा कहने के लिए, एक कुत्ता है कि इस अवधि के दौरान लोगों के संपर्क में नहीं है, डर दिखाने की उच्च संभावना है और परिणामस्वरूप वयस्कों के लिए आक्रामकता है।




इस अवधि के बीच में पिल्लों मिल (अपनी मां और भाई बहनों के साथ अन्य आधा है, साथ ही अन्य कुत्तों के साथ मेलजोल के लिए जानें कैसे) और क्या के बाकी के चारों ओर जा रहा है के साथ संपर्क में डाल करने के लिए इसलिए बहुत महत्वपूर्ण है उसकी जीवन (बच्चों, बाल कारें, कारें, शोर, बुजुर्ग लोग, आदि)। इस अवधि के ठीक से इस्तेमाल नहीं है, तो कुत्ते डर मैं रहते थे नहीं दिखाने का एक उच्च संभावना का विकास हो सकता।

आप कुत्ते का अच्छा सामाजिककरण कैसे प्राप्त करते हैं?

क्या कुछ दौड़ दूसरों की तुलना में अधिक आक्रामक हैं?

जवाब हाँ है, लेकिन आपराधिक नहीं है। संभावित खतरनाक कुत्तों के रूप में माना जाने वाला कुत्ता नस्लों को अक्सर उनके बाद अधिक आक्रामक माना जाता है काटने बहुत अधिक शक्तिशाली है , लेकिन दैनिक अभ्यास में, अन्य आकस्मिक प्रवृत्तियों के साथ अन्य दौड़ हैं, जैसे कि कॉकर स्पैनियल, जर्मन चरवाहे या चो-चाउ।

आम तौर पर, लोगों के लिए अधिकांश आक्रमण पुरुष कुत्तों के कारण होते हैं और पर्यावरणीय प्रभाव अधिक महत्वपूर्ण होता है और शिक्षा जानवर द्वारा प्राप्त, कि दौड़ खुद ही। क्या स्पष्ट है कि आक्रामक वातावरण में एक खतरनाक दौड़ में आक्रामक होने की अधिक संभावना है, लेकिन आक्रामक और हिंसक वातावरण में कोई भी दौड़ इस व्यवहार को विकसित करती है।

क्या कुछ दौड़ दूसरों की तुलना में अधिक आक्रामक हैं?

मेरे कुत्ते को लोगों के प्रति आक्रामक होने से कैसे रोकें?

  1. सबसे पहले, आपको करना है अच्छी तरह से चुनें कुत्ते (या एक mestizo) की नस्ल के लिए जो परिवार और व्यक्तिगत पर्यावरण के अनुकूल है। हम शहर में एक छोटे से अपार्टमेंट में रहने के लिए एक पालतू जानवर के ऑस्ट्रेलियाई मवेशी कुत्ता चुनते हैं, तो हम भविष्य में गंभीर परिणाम भुगतना की संभावना है, क्योंकि यह एक कुत्ता है कि व्यायाम और मानसिक उत्तेजना के बहुत जरूरत है।
  2. दूसरा, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि सामाजिककरण अवधि उचित है और शिक्षित जानवर को सही ढंग से (पदानुक्रम और आज्ञाकारिता)। अगर हम अपने कुत्ते की शिक्षा में समय नहीं देते हैं तो यह बहुत संभावना है कि यह अवांछित व्यवहार विकसित करे।
  3. अंत में यह अनुशंसा की जाती है सभी पालतू जानवरों को कास्ट करें . कुछ बीमारियों के खिलाफ प्रभावी नियंत्रण होने के अलावा, यह आक्रामक कुत्तों के खिलाफ पहला उपचार है।
मेरे कुत्ते को लोगों के प्रति आक्रामक होने से कैसे रोकें?

सुझाव और बुनियादी सिफारिशें

एक बार कुत्ता पहले से ही एक वयस्क है कुछ आदतों को संशोधित करना बहुत जटिल है, खासकर यदि कुत्ता उन्हें कुछ समय तक ले जा रहा है। हालांकि, कुछ भी असंभव नहीं है और एक पेशेवर के पास जाने से पहले हमें खुद से पूछना चाहिए कि क्या हमारे जीवन का तरीका हमारे कुत्ते के लिए सही है:

  • उपयुक्त चलना : अपने कुत्ते के साथ घूमना एक दिन में कम से कम 60 मिनट आवश्यक है ताकि आप व्यायाम कर सकें, तनाव से छुटकारा पा सकें और पर्यावरण से बातचीत कर सकें। एक अच्छी तरह से चिह्नित दिनचर्या ले लो और सवारी की सामान्य गलतियों से बचें।
  • पशु कल्याण : यदि आप अभी भी नहीं जानते कि पशु कल्याण की 5 स्वतंत्रताएं क्या हैं, तो आपको पशु विशेषज्ञ द्वारा समीक्षा करनी होगी। कभी-कभी कई मालिक मानते हैं कि वे कुत्ते की उचित देखभाल करते हैं लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप पशु कल्याण का अनुपालन करते हैं।
  • आज्ञाकारी अभ्यास : यहां तक ​​कि जब कुत्ता वयस्क होता है तब भी आप आज्ञाकारिता का अभ्यास कर सकते हैं और अच्छे नतीजे प्राप्त कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करना कि कुत्ता घर के अंदर और बाहर हमें आज्ञा देता है, आपकी सुरक्षा और दूसरों के लिए एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है।
  • परिस्थितियों को मजबूर मत करो : कुछ लोग मानते हैं कि उन्हें अपने कुत्ते को अन्य पालतू जानवरों और लोगों को "लाना" चाहिए, जब स्पष्ट रूप से जानवर हमें गलतियों से बताता है कि वे इसे नहीं चाहते हैं। अगर हम उन संकेतों का सम्मान नहीं करते हैं जो हमारे कुत्ते हमें भेजते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि हमें एक दुर्घटना होगी।
  • डांटने के बजाय पुरस्कार : सकारात्मक मजबूती सज़ा की तुलना में अच्छे परिणाम प्राप्त करती है। इसके अलावा, एक स्पष्ट कुत्ते के साथ एक कुत्ते को डांटने से अधिक गंभीर परिस्थितियां हो सकती हैं और इस तरह उनकी स्थिति खराब हो सकती है। सज़ा से बचें और हर बार जब वह सही तरीके से व्यवहार करता है तो उसे बधाई देना शुरू करें।
सुझाव और बुनियादी सिफारिशें

मैंने उपर्युक्त सभी किया है, लेकिन यह काम नहीं किया है ... क्या किया जा सकता है?

पशुचिकित्सा से परामर्श करना आवश्यक होगा, क्योंकि यदि कोई था पृष्ठभूमि रोग . कुत्ते के शिक्षकों या नैतिकताविदों की मदद से, अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। अभ्यास में, वे एकमात्र पेशेवर हैं जो कोशिश कर सकते हैं स्थिति को पुनर्निर्देशित करें.

जाहिर है, उस पल में जिसमें हम लोगों के प्रति कुत्ते की कुछ खतरनाकता देखते हैं, हमें आवेदन करना होगा सुरक्षा उपाय सार्वजनिक रिक्त स्थान में बेल्ट और थूथन का उपयोग मूल है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप यह जानने के लिए हमारी पोस्ट पर जाएं कि कुत्तों के लिए सबसे अच्छे माइकल कौन हैं और क्यों।

मैंने उपर्युक्त सभी किया है, लेकिन यह काम नहीं किया है ... क्या किया जा सकता है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता लोगों के साथ बहुत आक्रामक है: कारण और समाधान , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डर के साथ आक्रामक कुत्तोंडर के साथ आक्रामक कुत्तों
मेरा कुत्ता बच्चों के साथ आक्रामक है, मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता बच्चों के साथ आक्रामक है, मुझे क्या करना चाहिए?
रक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तोंरक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तों
शिकारी आक्रामक कुत्तोंशिकारी आक्रामक कुत्तों
प्रमुख आक्रामक कुत्तोंप्रमुख आक्रामक कुत्तों
क्षेत्रीय आक्रामक कुत्तोंक्षेत्रीय आक्रामक कुत्तों
पुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तोंपुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तों
सुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तोंसुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तों
संभोग करने वाले आक्रामक कुत्तेसंभोग करने वाले आक्रामक कुत्ते
निराशा के लिए आक्रामकता के साथ कुत्तोंनिराशा के लिए आक्रामकता के साथ कुत्तों
» » मेरा कुत्ता लोगों के साथ बहुत आक्रामक है: कारण और समाधान
© 2022 TonMobis.com