तोतों का प्रजनन

प्रजनन चरण की शुरुआत गहन शारीरिक परिवर्तनों द्वारा चिह्नित की जाती है जिसे कुछ पर्यावरणीय कारकों द्वारा ट्रिगर किया जाता है।

हालांकि यह सच है कि विभिन्न प्रकार के तोतों के लिए प्रजनन और विकास संबंधी विशेषताएं अलग-अलग हैं, पूरी प्रजातियां कुछ विशेषताओं को साझा करती हैं जिन पर हमारे अध्यायों की क्षमताओं और उचित प्रबंधन को बेहतर ढंग से समझने के लिए इस अध्याय में चर्चा की जाएगी।

तोतों का प्रजनन तीन मौलिक बिंदुओं पर आधारित होता है, पहला मौलिक बिंदु शांतता है, उनके प्रजनन के लिए जोड़ों को सुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता होती है और परेशान नहीं होती है।

एक अन्य मौलिक बिंदु फ़ीड में गुणवत्ता है जो विविध, पौष्टिक और संतुलित होना चाहिए। अंडों के लिए सभी पोषक तत्वों के लिए जरूरी है और इसे पकड़ने में सक्षम होना आवश्यक है।

अंतिम मौलिक बिंदु प्राकृतिक वातावरण है। तोतों के जोड़े नस्ल के लिए अधिक predisposed हैं अगर वे प्राकृतिक वातावरण में रहते हैं, पेड़ों, सूरज, बारिश और प्रकृति के «stumuli» महसूस कर रहे हैं।

तोते के जीवन में सबसे नाजुक अवधि में से एक प्री प्रजनन चरण है। उसका शरीर बिना कारण जानने के लगभग बदलता है। आपकी हार्मोनल प्रणाली क्रांतिकारी है और व्यवहार में काफी सुधार हुआ है।

असल में जब ऐसा होता है, तो पक्षी आमतौर पर अपने चरम पर होता है, जिसके साथ इसकी चीखें और उत्तेजना की गति क्या हो रहा है के स्पष्ट संकेत होंगे। समय में उनकी व्याख्या तोते और उनके देखभाल करने वाले दोनों को सामान्य रूप से बदलावों का सामना करने में मदद करेगी।

कई गलतफहमी और अवांछित व्यवहार मानसिक रूप से मनोविज्ञान में बनाए जाते हैं क्योंकि वे उत्साह की प्रक्रिया को समझ नहीं पाते हैं। बहुत से लोग कहते हैं कि उनके तोते किसी भी कारण से "बुरा" बन गए, और आमतौर पर सबकुछ अपने पालतू जानवरों के क्रांतिकारी प्रेम व्यवहार पर केंद्रित होता है।

ध्यान में रखने का एक और मुद्दा यह है कि जब वे व्यापार में आते हैं तो कई तोते अचानक अनुभव करते हैं। विशेष रूप से वयस्क मामलों में, यह आमतौर पर प्रजनन चरण के साथ मेल खाता है।

कुछ तोते एक जोड़ी के टूटने का जो crГa की Г © xitos नहीं है से आते हैं और उसके मालिक एक प्रति है, आमतौर पर पुरुष, जिसे वह अंडे के बांझपन के लिए जिम्मेदार है, उदाहरण के लिए बेचता है, या क्योंकि यह है बहुत आक्रामक

जब इस पुरुष को अचानक इस चरण में पर्यावरण बदल दिया जाता है, तो सभी स्तरों, प्रतिरक्षा और मनोवैज्ञानिक पर अवसाद का खतरा बहुत अधिक होता है। इससे भी ज्यादा, अगर हम इसे वाणिज्यिक माहौल में जोड़ते हैं जहां फोटोपॉइड 12 घंटे से अधिक समय तक रहता है, ज्यादातर अवसरों और दुकान के नियमित आंदोलन में, यह इन स्थितियों में किसी भी जानवर के लिए वास्तव में तनावपूर्ण होता है।




इस situaciГіn के प्रभाव अक्सर, सबसे खराब स्थिति में गंभीर समस्याएं पैदा करता है, तो आप पक्षी के जीवन को समाप्त नहीं करते हैं, अगर आप हानिकारक व्यवहारों कि उनके स्वास्थ्य और उनके पर्यावरण के लिए खतरा के विकास हो सकता है।

ऐसे कई संकेत हैं जो हमें वयस्क तोते या उत्तेजना के उत्साह के भावों को जानने में मदद करेंगे, जिनमें कम होना चाहिए।

  • दिन के विशिष्ट समय पर श्रृंगार और दोहराव चिल्लाती है।
  • क्षेत्र की जरूरी रक्षा। तोते जो पिंजरे के अंदर होते हैं, चेतावनी के बिना, अपने मालिक को डांटना शुरू करते हैं।
  • बहुत धीमी गति से या बहुत तेज़ नृत्य जो कि एक प्रकार का नृत्य होता है, जहां आम तौर पर पूंछ पंख और पंख तैनात करते हैं।
  • छात्र चमक को उत्सर्जित करते हैं। वे सामान्य रूप से कठोर शरीर की स्थिति को अपनाने, आईरिस को जल्दी से खोलते और बंद करते हैं। इन ठोस संकेतों के बाद आपको ध्यान देना होगा, क्योंकि यदि आप एक चरखी की उम्मीद करते हैं, तो यह एक उचित समय है।
  • शरीर के सभी पंखों और पंखों को पूरी तरह से तैनात किया जाता है, ऊपर, बड़े मैको में, क्षेत्र की रक्षा का संकेत मिलता है।
  • देखभाल करने वाले या हाथ के छिद्र के हाथ के ऊपर कल्टर आंदोलन। आम तौर पर हाथ से उठाए गए पक्षियों के साथ होता है और उनके देखभाल करने वाले से बहुत जुड़ा होता है।
  • आपके कमरे के कोनों में से एक में विभिन्न सामग्रियों और जमा का संग्रह।
  • मादा वाले नमूने के मामलों में, अंडे आम तौर पर पिंजरे के नीचे दिखाई देते हैं। जब वे ग्रेविड होते हैं तो वे निष्क्रिय रहते हैं और पंख के क्षेत्र के साथ पंखों के पंखों के साथ स्पष्ट रूप से सूजन हो जाती है।
  • दोनों लिंगों में अचानक आक्रामक व्यवहार आमतौर पर मनाए जाते हैं, जो पहले इसे संभालने वाले व्यक्ति के प्रति अधिकतम स्नेह के एपिसोड द्वारा किए जा सकते हैं।
  • हैंगर पर या देखभाल करने वाले के हाथ में भोजन का पुनरुत्थान। यदि नमूने अन्य प्रजातियों के साथ एक घेरे साझा करते हैं तो वे अपने आप से अलग भी खिलाएंगे। यह सिग्नल बहुत बार और छोटे आकार के psittacines में पहले अवलोकनों का होता है, जो यौन रूप से परिपक्व होता है। पूर्व: पैराकेट्स, एनम्फ और लवबर्ड।
  • बंद चोंच के साथ बहुत कम स्वर के वोकलाइजेशन पालतू जानवरों के रूप में कुछ कम प्रजातियों में संकेतों में से एक है।
  • Acicalamientos मालिक के प्रति या क्षेत्र साझा करने वाले अन्य पालतू जानवरों की ओर निर्देशित।

ये सौंदर्य व्यवहार बहुत जुनूनी हो सकते हैं और जब वे स्वयं निर्देशित होते हैं तो सबसे चरम मामलों में उत्परिवर्तन के दुखद एपिसोड में समाप्त हो सकते हैं।

इन सभी दिशानिर्देशों को पहचानें, आपको सामान्य ज्ञान के साथ प्रतिक्रिया करने की अनुमति मिलती है और इन पक्षियों के शक्तिशाली चोटियों से दर्दनाक काटने को आसानी से स्वीकार किया जाता है।

जिस पल को वे पार कर रहे हैं उसे समझना आवश्यक है ताकि "दंड" न दें जो वांछित प्रभाव प्राप्त न करें। ये अवधि हमेशा मौसम के अनुसार, वसंत ऋतु में और गर्मियों के दौरान प्रत्येक मौसम के सबसे मजबूत बिंदुओं के बाद अस्थायी और प्रगतिशील हो जाती है।

सबसे अच्छी बात यह है कि प्रेमिका के प्रति नकारात्मक प्रतिक्रिया न दें, न ही उन्हें अत्यधिक उत्तेजित करके। यदि दिशानिर्देश बहुत चिह्नित हैं, तो उन्हें अपने गोपनीयता को नरम होने तक आवश्यक गोपनीयता के साथ छोड़ना होगा।

जब एक ऐसे व्यक्ति को सलाह देने की बात आती है जो तोते के साथ एक तोते के साथ शुरू होता है, शुरुआत से इन व्यवहारों के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप समय आते हैं और तदनुसार कार्य करते हैं तो आप उन्हें देख सकते हैं।

नमूने की उम्र एक निर्धारण कारक है और प्रत्येक व्यक्ति का अद्वितीय व्यक्तित्व भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनमें से सभी एक ही तीव्रता के साथ व्यवहार व्यवहार पैटर्न नहीं व्यक्त करते हैं।

सौभाग्य से तोते एक खिलौना है, जो हम जब तक रहने वाले हमारे तोते में मौजूदा खरीदने के बाद से अलग परिणाम की उम्मीद की तुलना नहीं की ब्रेकर और हमें आश्चर्यचकित करने के लिए हर dГa, demostrГЎndonos asГ, कैसे अद्भुत जीवन के लिए तैयार हैं।

पिंजरे के अंदर एक घोंसला बॉक्स रखें। एक बार fecundated, मादा प्रजातियों के आधार पर 20 से 60 दिनों के लिए सेते हैं कि विविधता के आधार पर 2 से छह अंडे के बीच रखना होगा।

45 dГas reciГ © n घोंसले में permanecerГЎn पैदा हुए, जो समय के दौरान माता-पिता alimentaciГіn deberГЎ अंकुरित बीज, अंडा चारा, बिस्कुट और रोटी के साथ समृद्ध होने के लिए crГa डूबा।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोते के लिए अपर्याप्त आहारतोते के लिए अपर्याप्त आहार
तोते के लिए पौष्टिक भोजनतोते के लिए पौष्टिक भोजन
तोते के लिए पारंपरिक मकईतोते के लिए पारंपरिक मकई
तोतों की सामान्य विशेषताओंतोतों की सामान्य विशेषताओं
तोतों का भोजनतोतों का भोजन
तोते की प्रारंभिक प्रजनन का प्रकारतोते की प्रारंभिक प्रजनन का प्रकार
तोतों का व्यवहारतोतों का व्यवहार
कुत्ते प्रजनन के बारे में 5 रहस्यकुत्ते प्रजनन के बारे में 5 रहस्य
तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?
तोते के सामाजिककरण की प्रक्रियातोते के सामाजिककरण की प्रक्रिया
» » तोतों का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com