तोते के सामाजिककरण की प्रक्रिया

एक सामान्य नियम के रूप में, एक जानवर जितना अधिक बुद्धिमान होता है, उतना ही यह अपने व्यवहार पैटर्न को स्थापित करने के लिए सीखने पर निर्भर करता है, पशु व्यवहार वृत्ति और सीखने का एक जटिल संयोजन है।

प्रकृति में, बेबी तोतों का अस्तित्व इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें अपने माता-पिता द्वारा कितनी अच्छी तरह सिखाया गया है। तोते «altricial» हैं जिसका मतलब है कि वे अपने माता-पिता पर अंधे, नग्न और पूरी तरह से निर्भर हैं जब तक वे भोजन खोजने के लिए स्वतंत्र नहीं होते हैं।

माता-पिता में मौजूदा हमारे बहुत crГa की पूरी perГodo जहां ± उन्हें enseГ एक cГіmo चूजों खाने के लिए और quГ © व्यावसायिक रूप से cГіmo उड़ान भरने और surroundings- को quГ © डर का पता लगाने और रक्षा depredadores- cГіmo cГіmo दौरान वे अपने बच्चों के से जुड़ी झुंड और कई अन्य कौशल के भीतर मुकाबला करें और बातचीत करें।

तब माता-पिता अलग होने को प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन वे लंबे समय से उनके साथ ढीला संबंध बनाए रखते हैं, जबकि युवा तोते अन्य सामाजिक और पारस्परिक कौशल सीखते हैं।

अफ्रीकी भूरे तोतों आमतौर पर अपने माता-पिता से जुड़े रहते हैं जब तक कि वे 3 या 4 साल के होते हैं, जब वे अपने परिवार बनाने लगते हैं।

माता-पिता गाइड और प्रदर्शन द्वारा सिखाते हैं। उदाहरण के लिए, वे शाखा से शाखा तक उड़ते हैं और अपने बच्चों को उनका पालन करने के लिए बुलाते हैं, और अपनी लड़कियों को उन्हें खाने के द्वारा खाने के लिए सिखाते हैं।

bebГ तोते पर © रों enseГ ± के लिए है करने के लिए कर रहे हैं एक "मक्खी या miedoВ है" - जब वहाँ खतरा है, पिता उन्हें मिलती है और उन्हें बताता है घर के लिए उड़ान भरने या रहना चाहते हैं जहां हमारे में मौजूदा करने के लिए।

ये तोते jГіvenes В «independenciaВ के perГodo" जो चूजों में एक perГodo रूप में वर्णित है के माध्यम से जाना स्वतंत्र बनने की कोशिश लेकिन वास्तविकता में mГЎs निर्भर कर रहे हैं, और इसलिए उन्हें हमारे वास्तव में अच्छा में मौजूदा बताकर समर्थन का एक बहुत जरूरत है ।




वहां बहुत सारी "पक्षी भाषा" है जो युवा तोतों का पता लगाने के लिए आता है और जाता है। माता-पिता से मजबूत समर्थन और समर्थन के बिना, लड़कियां साहस और आजादी के अपने परीक्षणों को विकसित नहीं कर सका।

कैप्टिव तोतों को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए, उन मनुष्यों की ज़िम्मेदारी है जो उनकी देखभाल करते हैं, वे प्रजनकों, पालतू व्यवसायों के मालिक या तोते के मालिक हैं।

pГЎjaros जो किसानों के साथ बड़ा हुआ, पूरी तरह से निर्भर देखभाल В «postizoВ `मानव के रूप में जो लोग अपने प्राकृतिक वातावरण में पकड़े गए थे और उनके माता-पिता जंगली के माध्यम से कुछ कौशल सीखने हैं (उम्र, जिस पर वे कब्जा कर लिया गया के आधार पर) ।

यदि कोई उन्हें व्यवहार करने के लिए सिखाता है तो वे भ्रमित हो जाते हैं, खासतौर पर एक पूरी तरह से अजीब माध्यम में जो मनुष्यों की दुनिया जैसे प्राकृतिक प्रवृत्तियों के साथ संघर्ष में है। इस शिक्षण को «socialization» कहा जाता है।

मालिक एक "कृत्रिम" दुनिया बनाते हैं, जहां हमारे तोतों का प्राकृतिक व्यवहार अवरुद्ध होता है। लेकिन उन्हें कुछ करना चाहिए, इसलिए, यह नहीं जानना कि क्या करना है, वे सुधार करते हैं।

नतीजा एक «व्यवहार शिफ्ट» या सामान्य व्यवहार के लिए एक विकल्प है जिसे अवरुद्ध कर दिया गया है।

pГЎjaros पालतू जानवर एक В "व्यवहार positivoВ" इस तरह चोंच, अत्यधिक चीख़, भय, या पंख बाहर खींच के रूप में नकारात्मक व्यवहार की एक पारी में प्राकृतिक व्यवहार resultarГЎ के सतत नाकाबंदी, नाम के लिए नहीं कर रहे हैं guГa कुछ

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोतों का व्यवहारतोतों का व्यवहार
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
जापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकेंजापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकें
बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?
विट्रो में बच्चों के लिए उपहारविट्रो में बच्चों के लिए उपहार
एक साथी जानवर की देखभाल कैसे करेंएक साथी जानवर की देखभाल कैसे करें
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
तोतेतोते
किशोर माता-पिता के लिए सहायता समूहकिशोर माता-पिता के लिए सहायता समूह
» » तोते के सामाजिककरण की प्रक्रिया
© 2022 TonMobis.com