तोते और संचार

ऐसे कई लेख हैं जो कहते हैं कि कई तोते अपने मानव साथी को कुशलतापूर्वक नियंत्रित करने और नियंत्रित करने के लिए झुकाते हैं - हालांकि, तोड़ने वाले और मनुष्यों के बीच नियंत्रण के मुद्दे की वजह से सभी निचोड़ने की समस्याएं नहीं होती हैं।

स्क्रीच आमतौर पर अस्तित्व से संबंधित सहज असुरक्षा के कारण होता है। सबसे पहले, अपने प्राकृतिक पर्यावरण में पक्षियों के व्यवहार के बारे में कुछ बुनियादी सिद्धांतों पर नज़र डालें, यह निर्धारित करने के लिए कि पक्षी क्यों सीटते हैं और अन्य ध्वनियां बनाते हैं।

आपके आवास में लगता है

सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि अफ्रीकी भूरे तोतों बहुत ही सामाजिक पक्षियों हैं और बड़े झुंड में रहते हैं, न केवल सामाजिककरण के लिए बल्कि खुद को बचाने के लिए भी। एक शिकारी के लिए एक बड़े झुंड के भीतर एक पक्षी की पहचान करना अधिक कठिन होता है।

प्रकृति द्वारा तोते, आनुवांशिक रूप से प्रोग्रामिंग जानवरों को कुछ खतरनाक के रूप में प्रतिक्रिया देने के लिए प्रोग्राम किए जाते हैं। फिर माता-पिता अपने युवाओं को शिकारियों से बचने के लिए प्रशिक्षित करते हैं।

वे उन्हें कई हिंसक रणनीति सिखाते हैं, जैसे कि अभी भी रहना या एक निश्चित पल में उड़ना। वे अभी भी एक झुंड के रूप में पूरी तरह से रहने के लिए जाने जाते हैं और फिर पूरे झुंड एक ही समय में उड़ान भरते हैं, शिकारियों को भ्रमित करते हैं।

इसलिए, जानवरों को उनकी सुरक्षा के लिए समूह में रहने के लिए यह महत्वपूर्ण है। जब झुंड का एक सदस्य खो जाता है, तो वह अक्सर समूह के लिए सीट जाता है, और उसके साथी या झुंड के दूसरे सदस्य उसे एक और सीटी के साथ जवाब देंगे।




इसे स्थान या कल्याण के बारे में जानने के लिए दो या दो से अधिक पक्षियों के बीच संपर्क कॉल कहा जा सकता है।

पहली पक्षी जानता है कि उसका समूह या साथी कहां है। हालांकि, अगर उस पक्षी को संपर्क कॉल नहीं मिलता है, तो वह समझ सकता है कि उसके समूह या साथी के साथ कुछ हुआ है, और यह कि उसका जीवन खतरे में पड़ सकता है।

दूसरा महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि हमारे साथी तोता एक जंगली जानवर है, चाहे वह अपने प्राकृतिक वातावरण में या किसी अन्य पालतू जानवर में हो।

हालांकि वे मनुष्यों से अत्यधिक प्रभावित होते हैं, फिर भी वे कई सहज व्यवहार बनाए रखते हैं।

और शिकारियों का प्राकृतिक और सहज भय अभी भी हमारे सभी साथी तोतों में रहता है, और लंबे समय तक जारी रहेगा, क्योंकि जानवरों के लिए वास्तव में पालतू होने के लिए कई सालों और पीढ़ियां लगती हैं।

तो हमारा अगला कदम यह समझना है कि घर पर व्यवहार प्राकृतिक वातावरण में व्यवहार से कैसे संबंधित हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता हैएक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता है
तोते की प्रारंभिक प्रजनन का प्रकारतोते की प्रारंभिक प्रजनन का प्रकार
तोतों का व्यवहारतोतों का व्यवहार
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
तोते के सामाजिककरण की प्रक्रियातोते के सामाजिककरण की प्रक्रिया
ऑस्ट्रेलियाई budgiesऑस्ट्रेलियाई budgies
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोतेतोते
» » तोते और संचार
© 2022 TonMobis.com