तोतों का संरक्षण और आरक्षण

पिंजरे पक्षियों और आवास के नुकसान में व्यापार की मांग मुख्य कारण हैं कि तोते की कई प्रजातियों को खतरनाक प्रजाति माना जाता है।

ज्यादातर देशों में तोतों के कब्जे, निर्यात और आयात को सख्ती से विनियमित किया जाता है, लेकिन हर साल हजारों पक्षियों को कानूनी रूप से और अवैध रूप से यूरोप और उत्तरी अमेरिका में भेजा जाता है, और उनमें से कई यात्रा तक भी जीवित नहीं रहते हैं।

इस समस्या के संभावित समाधानों में से एक उन प्रजातियों का अनन्य व्यावसायीकरण होगा जो कैद में पैदा हुए हैं।

ऐसी प्रजातियां कैद से बच निकली हैं जो प्राप्त देशों में डरते हैं . यह क्रैमर तोते का मामला है, जो एशिया और अफ्रीका के मूल पक्षी, पन्ना हरा, बहुत लंबी पूंछ और उज्ज्वल लाल चोंच के साथ है। यह स्पेन सहित कुछ यूरोपीय देशों में स्थानीय रूप से पाया जाता है।




एक अन्य विकल्प न केवल कब्जे में, बल्कि मानव निवास के अधिक पार्क या संरक्षित क्षेत्रों का निर्माण है, तो तोतों और पक्षियों को सामान्य रूप से अपने घोंसले लगाने में सहज महसूस होगा, इन क्षेत्रों को भी संसाधनों के साथ पर्याप्त रूप से आपूर्ति की जानी चाहिए।

हमें विरोधाभास करने के बावजूद, संग्राहक एक अच्छा संरक्षण विकल्प हैं क्योंकि वे आवश्यक जीनोम को संरक्षित करते हैं ताकि हम कुछ प्रजातियों को खो दें, इसलिए पक्षियों के «संग्रह» एक मजबूत रिजर्व में वास्तविकता बन जाते हैं।

दुर्भाग्यवश, जंगली पक्षियों के आयात और कानूनी और अवैध निर्यात के कारण प्रजातियों की संख्या में काफी कमी आई है , इसके निवास और वनों के विनाश में कमी के लिए।

आजकल, तोतों को जंगली जीव और वनस्पति (सीआईटीईएस) की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर सम्मेलन के अनुसार एक खतरनाक प्रजाति माना जाता है, इसलिए अब उनकी देखभाल करने के लिए पहले से कहीं अधिक आवश्यक है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोते के लिए पारंपरिक मकईतोते के लिए पारंपरिक मकई
तोतों की सामान्य विशेषताओंतोतों की सामान्य विशेषताओं
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
एक अर्जेंटीना तोते की देखभालएक अर्जेंटीना तोते की देखभाल
एक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता हैएक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता है
तोते की देखभालतोते की देखभाल
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
स्पेन में coipú एक आक्रामक प्रजाति है?स्पेन में coipú एक आक्रामक प्रजाति है?
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोतेतोते
» » तोतों का संरक्षण और आरक्षण
© 2022 TonMobis.com