5 प्राकृतिक उपचार सिरदर्द




चिकित्सा विज्ञान के इस आधुनिक युग में आम बीमारियों के लिए पुराने उपचारों में से कई को भुला दिया गया था। लेकिन आधुनिक दवाओं के साथ उनके रासायनिक संयोजनों से जुड़े साइड इफेक्ट्स और अनिश्चितताएं आती हैं। हमारे शरीर में ये रसायन क्या कर रहे हैं अक्सर अज्ञात है। फिर भी, पिछली पीढ़ियों के उपचार कई शारीरिक समस्याओं के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी राहत प्रदान करते हैं। अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थ और पूरक अभी भी सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

प्राकृतिक लक्षणों के साथ कई लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। सिरदर्द के लिए माइग्रेन और अन्य संबंधित दर्द के लिए कई उपयोग में आसान और प्राकृतिक उपचार हैं। ये प्राकृतिक सिरदर्द उपचार आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं, क्योंकि वे आम सामान हैं जो आपके घर में पहले से हो सकते हैं।

सिरदर्द के लिए घरेलू उपचार

चेरी
चेरी में यौगिक होते हैं जो स्वाभाविक रूप से सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं। मेलाटोनिन खट्टे चेरी में पाया जाता है, इससे आपको रात में बेहतर नींद में मदद मिल सकती है और दिन के दौरान अधिक सतर्क रहना पड़ता है। एस्पिरिन की तुलना में 20 चेरी 10 गुना मजबूत हैं। तो अगली बार जब आपको सिरदर्द हो तो 20 ले लो! "

बे पत्तियां
पत्ती सुगंधित खाड़ी सदियों से सिरदर्द के लिए एक हर्बल उपचार के रूप में उपयोग किया गया है। इसमें पाथेनोलाइड्स नामक रासायनिक यौगिक होते हैं, जो माइग्रेन के उपचार में उपयोगी साबित हुए हैं। ये पत्तियां गर्म चाय के रूप में अधिक डूबे हुए हैं।

बादाम
सिरदर्द के लिए एस्पिरिन के बजाय 12 बादाम खाएं। बादाम में एस्पिरिन में सक्रिय घटक, सैलिसिन होता है। "

बाबूना
और `सुगंधित समाधान के रूप में सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है, एक सार बर्नर के लिए कैमोमाइल तेल की कुछ बूंदें जोड़ें। कैमोमाइल भी एक महान चाय बनाता है जो सिर को राहत दिलाने और शांत करने में मदद करेगा।

अदरक
अदरक कच्चे पाउडर के रूप में है और सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए माना जाता है। पीने के लिए पानी के साथ पाउडर मिलाएं। जाहिर है, अदरक सिर के सामने सिरदर्द के लिए आदर्श है।

साइनस सिरदर्द राहत

साइनसिसिटिस बहुत दर्दनाक सिरदर्द हो सकता है, यह अक्सर सिरदर्द से भ्रमित होता है। दोनों चेहरे और साइनस के क्षेत्रों में दर्द देते हैं। जबकि साइनसिसिटिस और माइग्रेन सिरदर्द दोनों अत्यधिक उत्परिवर्तन और भीड़ का कारण बनते हैं, फिर भी साइनस सिरदर्द आंखों के चारों ओर महसूस होने की अधिक संभावना होती है। प्रकाश में माइग्रेन का परिणाम और ध्वनि और मतली के प्रति संवेदनशीलता कभी-कभी होती है। यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो सिरस सिरदर्द कुछ हफ्तों तक टिक सकता है, लेकिन सिरदर्द आमतौर पर एक या दो दिन तक रहता है। एक त्वरित सहायता साइनस सिरदर्द की राहत नाक संबंधी पट्टियों को खोलने के लिए नाक की पट्टी का उपयोग करने जितनी सरल हो सकती है। यद्यपि यह इलाज नहीं है, नाक स्ट्रिप्स स्वीकार्य साइनस सिरदर्द की प्राकृतिक राहत प्रदान कर सकता है।

अन्य प्राकृतिक सिरदर्द उपचार भी हैं। प्राकृतिक खाद्य पदार्थ राहत का एक और तरीका है। मालिश, पैदल चलने, कैरोप्रैक्टिक और अन्य, सभी के पास सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तो आप देख सकते हैं कि दवा के अलावा सिरदर्द के अन्य विकल्पों के लिए कई घरेलू उपचार हैं।

सिरदर्द एकमात्र शर्त नहीं है कि प्राकृतिक संसाधन मदद कर सकते हैं। कई बीमारियों के लिए प्राकृतिक उपचार आज आसान हैं। डायपर राशन, प्रीमेनस्ट्रल सिंड्रोम के लिए होम्योपैथिक उपचार उपलब्ध हैं। मधुमेह, कैंसर की रोकथाम, उच्च रक्तचाप और अधिक। आपके पाचन तंत्र के उपचार और संरक्षण के लिए उपचार हैं। आप इन्फ्लूएंजा वायरस को खत्म कर सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं, और ठंड से अधिक तेज़ी से ठीक हो सकते हैं, युवा दिख सकते हैं और कई त्वचा की समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। आप बालों की देखभाल के लिए अपने प्राकृतिक उत्पादों को बना सकते हैं और कई बाल उपचार बचा सकते हैं। और बहुत कुछ इन उपचारों में इंटरनेट की अद्भुत शक्ति के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक में उपलब्ध है जिसे तुरंत आपके कंप्यूटर पर त्वरित उपयोग के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक्जिमा के लिए 8 प्राकृतिक उपचारएक्जिमा के लिए 8 प्राकृतिक उपचार
स्वाभाविक रूप से दवाओं के बिना गठिया को कैसे खत्म करेंस्वाभाविक रूप से दवाओं के बिना गठिया को कैसे खत्म करें
रीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्दरीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्द
माइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीकेमाइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीके
कान मोमबत्तियों के लाभ - कान मोमबत्तियों का लाभकान मोमबत्तियों के लाभ - कान मोमबत्तियों का लाभ
टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?
कुत्ते को सिरदर्द हो सकता हैकुत्ते को सिरदर्द हो सकता है
एक्जिमा जड़ी बूटी के रूप में उपचार - क्या यह आपके लिए है?एक्जिमा जड़ी बूटी के रूप में उपचार - क्या यह आपके लिए है?
मुँहासे से परेशान लोगों के लिए उपचार विकल्पमुँहासे से परेशान लोगों के लिए उपचार विकल्प
बच्चों में एडीएचडी का प्राकृतिक उपचार क्या है?बच्चों में एडीएचडी का प्राकृतिक उपचार क्या है?
» » 5 प्राकृतिक उपचार सिरदर्द
© 2022 TonMobis.com