टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?

सिरदर्द अलग-अलग रूप लेते हैं। कुछ लोग सिर के एक तरफ या आंखों के बीच सिरदर्द का अनुभव करते हैं। दूसरों को पूरे सिर में दर्द होता है, कभी-कभी एक थ्रोबिंग सनसनी होती है। कुछ लोगों में सुस्त सिरदर्द होता है और दूसरा चरम दर्द का सामना करता है। कुछ केवल कुछ ही मिनट तक चल सकते हैं, जबकि अन्य कई दिनों तक चल सकते हैं।

अधिकांश सिरदर्द गंभीर कारणों का परिणाम नहीं हैं। लेकिन कुछ बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए और चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।

सिरदर्द के तीन मुख्य प्रकार हैं

1. तनाव सिरदर्द - सिरदर्द का सबसे आम प्रकार "तनाव सिरदर्द" कहा जाता है। इस प्रकार के माइग्रेन को आम तौर पर दोनों तरफ या सिर के दोनों किनारों पर सुस्त दर्द माना जाता है। कभी-कभी आप आंखों के पीछे जानते हैं।

ये सिरदर्द कई दिनों तक केवल कुछ ही मिनट तक चल सकते हैं। पुराने मामलों में, यह कई महीनों तक जारी रह सकता है। वे आम तौर पर बीच में या दिन के अंत में धीरे-धीरे शुरू करते हैं।

तनाव सिरदर्द आम तौर पर दो कारकों में से एक होता है - तनाव या खराब मुद्रा। ये कारक गर्दन और ऊपरी हिस्से की रीढ़ और मांसपेशियों पर तनाव पैदा करते हैं।

इस तरह के सिरदर्द आमतौर पर मतली या उल्टी का कारण नहीं बनता है। हालांकि, कभी-कभी दर्द तीव्र हो सकता है।

2. माइग्रेन - हर साल माइग्रेन सिरदर्द से 20 मिलियन से अधिक लोग। महिलाएं इस संख्या के बहुत अधिक प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती हैं। इस प्रकार के सिरदर्द अक्सर प्रकाश में मतली और संवेदनशीलता के परिणामस्वरूप होते हैं। वे कुछ घंटों से कई दिनों तक चल सकते हैं।

सिरदर्द से पहले, इस तरह के सिरदर्द से ग्रस्त बहुत से लोग आभा नामक दृश्य लक्षणों का अनुभव करते हैं।

पहला माइग्रेन संकट आमतौर पर 30 वर्ष से पहले होता है और आमतौर पर परिवारों में होता है। इसलिए, इस बात की एक बड़ी संभावना है कि जेनेटिक्स इस प्रकार के सिरदर्द में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Migraines व्यक्ति उम्र के रूप में कम दिखाई देते हैं।




इस प्रकार का सिरदर्द शायद मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं के फैलाव के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप सिर के स्थानीय इलाके में दबाव बढ़ता है।

3. क्लस्टर सिरदर्द - क्लस्टर सिरदर्द आमतौर पर थोड़े समय तक रहता है और बहुत दर्दनाक होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल लगभग 10 लाख लोग इन सिरदर्द से ग्रस्त हैं। पुरुषों में सिरदर्द का एक बहुत ही उच्च प्रतिशत होता है।

रात के दौरान अक्सर इस प्रकार का सिरदर्द। इसे क्लस्टर सिरदर्द कहा जाता है क्योंकि यह कई दिनों के लिए दिन में 1 से 4 बार होता है। प्रत्येक क्लस्टर के बाद, इस प्रकार का सिरदर्द कई महीनों या वर्षों तक नहीं हो सकता है।

इस प्रकार के सिरदर्द का कारण माइग्रेन के समान है। यह मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं के फैलाव के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप सिर के स्थानीय हिस्से में दबाव में वृद्धि होती है।

सिरदर्द के इलाज में कुछ टम्पा कैरोप्रैक्टर्स बहुत प्रभावी होते हैं

नैदानिक ​​अध्ययनों से पता चला है कि तनाव सिरदर्द के इलाज में कैरोप्रैक्टिक उपचार बहुत प्रभावी है। ज्यादातर मामलों में, गर्दन में पैदा होने वाले तनाव सिरदर्द से जुड़े दर्द को रीढ़ की हड्डी में लगभग तुरंत राहत मिली थी।

यहां एक महत्वपूर्ण कारक है। निर्धारित दवाओं के साथ इस तरह के उपचार के लगभग दुष्प्रभाव नहीं थे। दर्द बहुत अधिक रहता है।

वास्तव में, अगर 4 उपचार के बाद सिरदर्द में एक टम्पा कैरोप्रैक्टिक उपचार बंद हो जाता है, तो रोगी को लाभ का अनुभव करना जारी रखा जाता है। यह निर्धारित दवा के विपरीत है।

माइग्रेन में लोगों की मदद के लिए कैरोप्रैक्टिक उपचार भी पाया गया है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
5 प्राकृतिक उपचार सिरदर्द5 प्राकृतिक उपचार सिरदर्द
आवश्यक तेलआवश्यक तेल
पीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिएपीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिए
रीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्दरीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्द
माइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीकेमाइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीके
टिनिटस के लिए इयरप्लग के लाभटिनिटस के लिए इयरप्लग के लाभ
कान मोमबत्तियों के लाभ - कान मोमबत्तियों का लाभकान मोमबत्तियों के लाभ - कान मोमबत्तियों का लाभ
Chiropractor जाने के लिए सबसे अच्छा समय हैChiropractor जाने के लिए सबसे अच्छा समय है
लाभ mentha piperitahealthलाभ mentha piperitahealth
कुत्ते को सिरदर्द हो सकता हैकुत्ते को सिरदर्द हो सकता है
» » टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?
© 2022 TonMobis.com