माइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीके




सबसे नियमित पुरानी सिरदर्द जो तीव्रता में मध्यम से गंभीर हैं, माइग्रेन हैं। माइग्रेन एपिसोडिक हो सकता है, जहां एक व्यक्ति आमतौर पर सप्ताह में एक या दो बार माइग्रेन के लक्षणों से पीड़ित होता है, आमतौर पर तीन या चार दिनों के लिए तीन या चार घंटे के लक्षण होते हैं। यह एक पुरानी स्थिति भी बन सकता है। यदि कोई व्यक्ति लगातार तीन महीनों के लिए प्रत्येक महीने के मध्य के दौरान माइग्रेन सिरदर्द से पीड़ित होता है, तो उन्हें पुरानी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। जब यह रोग episodic या पुरानी है, लक्षण और चेतावनी संकेत समान हैं, केवल घटनाओं की संख्या अलग है।

60% रोगियों के लिए, माइग्रेन दर्द अतिरिक्त लक्षणों से पहले किया जा सकता है। इसके अलावा, कुछ लोग अतिरिक्त माइग्रेन सिरदर्द के दौरान या उसके बाद इन लक्षणों को विकसित कर सकते हैं। माइग्रेन के इन अन्य लक्षणों में दृष्टि की समस्याएं, मतली, उल्टी, और बहुत से अन्य शामिल हो सकते हैं।

सामान्य मामलों में, सिरदर्द एक मध्यम से गंभीर और असहनीय दर्द के रूप में दिखाई देगा जो सिर के एक तरफ है। इसके बावजूद, थ्रोबिंग दर्द आम तौर पर दूसरी तरफ एक सिरदर्द से अगले सिर तक गुजरता है। यदि दर्द एक ही प्राथमिक चिकित्सा विकार में लगातार थका हुआ और मार रहा है तो इसका मतलब अधिक गंभीर हो सकता है और एक चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा जांच की जानी चाहिए। बटन और दर्द आमतौर पर मंदिरों पर धड़कता है, लेकिन खोपड़ी के सामने या पीछे में अंतःस्थापित रह सकता है।

माइग्रेन हमले के दौरान व्यायाम या सख्त गतिविधियों से बचा जाना चाहिए, क्योंकि वे दर्द में वृद्धि कर सकते हैं। निस्संदेह, माइग्रेन हमले के दौरान माइग्रेन पीड़ित सबसे प्रभावी चीजों में से एक शांत, कम रोशनी वातावरण में आराम करना है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए माइग्रेन के लक्षणों को कम करने के लिए यह बहुत कुछ किया जा सकता है कि माइग्रेन से पीड़ित कई लोगों की चमकदार रोशनी और जोर से आवाजों की अधिक संवेदनशीलता होती है।

लगभग चार या पांच माइग्रेन में से एक में दृष्टि की समस्याएं होती हैं जो एक आभा जैसा दिखती हैं। आभा के लक्षणों में दृष्टि शामिल हो सकती है जिसमें किसी व्यक्ति के दृश्य क्षेत्र, भेदभाव या अंधेरे धब्बे में प्रकाश की हल्की चमक या ज़िगज़ैग पैटर्न शामिल होते हैं। किसी व्यक्ति के दृष्टि विकारों के साथ आप सुनवाई की समस्याओं या गंध का भी अनुभव कर सकते हैं। इसका मतलब है कि माइग्रेन पीड़ित जोर से आवाज या गंध और दृष्टि की समस्याओं के प्रति संवेदनशीलता विकसित कर सकता है।

अधिकांश दृश्य विचलन माइग्रेन के लिए पहले हड़ताल करते थे, लेकिन कभी-कभी यह दौरान या बाद में भौतिक हो सकता था। सौभाग्य से, दृश्य गड़बड़ी केवल क्षणिक होती है, वे आम तौर पर उन लक्षणों के साथ उपस्थित होती हैं जो कुछ मिनटों से एक घंटे तक चलती हैं, शायद अधिक। इसके बावजूद, समय-समय पर एक हेलो केवल लंबे समय तक टिक सकता था। ध्वनि, प्रकाश और गंध की समस्याओं के अलावा, आयु भी माइग्रेन के अधिक लक्षण पैदा कर सकते हैं जैसे संतुलन, खराब मांसपेशी समन्वय और भाषा विकारों की हानि, जिसमें कठिनाई शामिल है। हर बार एक हेलो माइग्रेन हमले के साथ आभा के साथ माइग्रेन माना जाता है। अगर आभा विकसित नहीं होता है, तो इसे आभा के बिना माइग्रेन माना जाता है।

अतिरिक्त माइग्रेन के लक्षणों की एक श्रृंखला की खोज करें जिसमें चेहरे या चरम, मतली, उल्टी, अवसाद, चिड़चिड़ाहट, और बड़ी संख्या में झुकाव शामिल है। लक्षण जो शायद ही कभी होते हैं, दूसरों के साथ चक्कर आना या उदासीनता होती है। आप माइग्रेन सिरदर्द के कई कारण पा सकते हैं, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमले का कारण क्या है, लक्षण समान हो सकते हैं। सामान्य माइग्रेन के लक्षणों और लक्षणों को समझना माइग्रेन रोग का सही ढंग से निदान करने की अनुमति दे सकता है, जो लक्षणों को समाप्त करने वाले एक अच्छे उपचार दृष्टिकोण की संभावना को बढ़ा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कॉन सिंड्रोम के बारे में पूरी जानकारीकॉन सिंड्रोम के बारे में पूरी जानकारी
5 प्राकृतिक उपचार सिरदर्द5 प्राकृतिक उपचार सिरदर्द
फाइब्रोमाल्जिया 2008 के लिए अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन-रेकीफाइब्रोमाल्जिया 2008 के लिए अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन-रेकी
रीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्दरीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्द
दर्द का इलाज करें, ऑर्डर करें फार्मेसी ट्रामडोल सबसे तेजी से वितरण की पेशकश करेंदर्द का इलाज करें, ऑर्डर करें फार्मेसी ट्रामडोल सबसे तेजी से वितरण की पेशकश करें
टिनिटस के लिए इयरप्लग के लाभटिनिटस के लिए इयरप्लग के लाभ
कान मोमबत्तियों के लाभ - कान मोमबत्तियों का लाभकान मोमबत्तियों के लाभ - कान मोमबत्तियों का लाभ
टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?
Chiropractor जाने के लिए सबसे अच्छा समय हैChiropractor जाने के लिए सबसे अच्छा समय है
कुत्ते को सिरदर्द हो सकता हैकुत्ते को सिरदर्द हो सकता है
» » माइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीके
© 2022 TonMobis.com