प्रभावी घरेलू उपचार के साथ सिरदर्द और प्राकृतिक माइग्रेन का उपचार




सिरदर्द और माइग्रेन सिरदर्द आम हैं और हर किसी ने उनके साथ कई बार निपटाया है। सिरदर्द आमतौर पर सिर के एक क्षेत्र में होता है। माइग्रेन आमतौर पर पाचन विकार, दृष्टि और यकृत से जुड़े होते हैं। कभी-कभी, माइग्रेन तनाव, एक मानसिक मानसिक तनाव और गर्दन और सिर की थके हुए मांसपेशियों के कारण होते हैं।

सिरदर्द आसानी से प्राकृतिक उपचार के साथ इलाज किया जा सकता है। तनाव से बचें और उचित घर उपचार सिरदर्द से छुटकारा पाने और साइड इफेक्ट्स के बिना मदद कर सकता है।

1. यकृत की वजह से नींबू सिरदर्द के लिए एक उत्कृष्ट उपाय साबित हुआ है। हर बार जब आपको सिरदर्द होता है तो नींबू के रस का गिलास पीएं। नींबू छील भी उपयोगी है। नींबू छील को चोटी और पाउडर को 1 बड़ा चमचा पानी मिलाएं। पेस्ट को मंदिरों में लागू करें और गर्मियों के दिनों में सिर दर्द से पीड़ित महसूस करें। गर्म गर्मी के दिन के कारण सिरदर्द में सैंडलवुड पेस्ट भी बहुत प्रभावी हो सकता है।

2. सेब की दैनिक खपत अप्रिय सिरदर्द से बचने में मदद कर सकती है।

3. दालचीनी पेस्ट और पानी तैयार करें और इसे गर्दन और सिर पर लागू करें। आटा तैयार करने के लिए आपको 1 चम्मच चंदन के पाउडर और पानी का एक बड़ा चमचा चाहिए। मंदिर में समाधान लागू करें और इसे सूखने तक रखें। पानी से धोएं

4. नारियल के तेल के साथ अपने मंदिरों को मालिश करें और गर्मियों के दिनों में आपको राहत मिलेगी। लैवेंडर तेल, नीलगिरी तेल, बादाम के तेल जैसे हर्बल तेल सिरदर्द के इलाज में बहुत प्रभावी होते हैं।

5. सर्दी के दौरान सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आप दालचीनी या अदरक पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं।

6. सिरदर्द का सामना करते समय जीरा, धनिया के बीज और अदरक चाय बहुत मददगार होते हैं।

7. गर्म चाय के गिलास में 5 फ्लेक्स बीजों को जोड़ें और आपको सिरदर्द राहत मिल सकती है।

8. जब हमें सिरदर्द होता है तो लैवेंडर, चंदन, लैवेंडर और कई अन्य हर्बल सुगंध भी उपयोग किए जा सकते हैं।

9। यदि आप अपने पैरों को गर्म पानी में गीला कर सकते हैं या आप अपने बाथरूम के लिए हर्बल साबुन का उपयोग करेंगे तो आप सिरदर्द को स्थायी रूप से ठीक कर सकते हैं।

10. यदि आपके पास माइग्रेन आक्रमण है तो आप परिपक्व अंगूर के रस का उपयोग करके एक बड़ी राहत प्राप्त कर सकते हैं। ताजा अंगूर पीसकर रस पीएं। पानी न जोड़ें

11. माइग्रेन के कारण दर्द से छुटकारा पाने के लिए नियासिन के पास महान औषधीय प्रभाव हैं। टमाटर, सूरजमुखी के बीज, गेहूं, यकृत, हरी पत्तेदार सब्जियां, खमीर और खमीर नियासिन के समृद्ध स्रोत हैं।

12. गोभी के पत्तों के साथ लपेटें अक्सर माइग्रेन के इलाज में उपयोग की जाती हैं। कुछ गोभी पत्तियां लें और उन्हें कुचल दें। एक कपड़े में कुचल पत्तियों को रखो और माथे पर संपीड़न लागू करें। थोड़ी देर के लिए अपने माथे पर संपीड़न रखें। "

13. माइग्रेन के उपचार में सब्जी के रस बहुत मददगार हैं। गाजर का रस चुकंदर, ककड़ी का रस या पालक के साथ जोड़ें। उदाहरण के लिए, 200 मिलीलीटर पालक के रस के साथ 300 मिलीलीटर गाजर के रस को मिलाएं और जब आप माइग्रेन हमले का सामना कर रहे हों तो इसे पीएं। आप एक फल का रस 100 मिलीलीटर चुकंदर का रस, ककड़ी के रस के 100 मिलीलीटर और गाजर के रस के 300 मिलीलीटर भी तैयार कर सकते हैं। ये प्रभाव बहुत ही कुशल उपाय हैं जो थोड़े समय में माइग्रेन से राहत प्रदान करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Pimples कम करने के लिए 9 प्राकृतिक मुँहासा इलाजPimples कम करने के लिए 9 प्राकृतिक मुँहासा इलाज
मुँहासे को खत्म करने के 6 प्राकृतिक तरीकेमुँहासे को खत्म करने के 6 प्राकृतिक तरीके
5 प्राकृतिक उपचार सिरदर्द5 प्राकृतिक उपचार सिरदर्द
आवश्यक तेलआवश्यक तेल
दांतों के लिए घरेलू उपचार 9 शीर्ष उपयोगकर्ताओं को घरेलू उपचार की सिफारिश कीदांतों के लिए घरेलू उपचार 9 शीर्ष उपयोगकर्ताओं को घरेलू उपचार की सिफारिश की
रीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्दरीढ़ और कैरोप्रैक्टिक से संबंधित सिरदर्द
माइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीकेमाइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीके
टिनिटस के लिए इयरप्लग के लाभटिनिटस के लिए इयरप्लग के लाभ
एक मुँहासे मुक्त त्वचा के लिए घर का बना मुँहासा उपचारएक मुँहासे मुक्त त्वचा के लिए घर का बना मुँहासा उपचार
कान मोमबत्तियों के लाभ - कान मोमबत्तियों का लाभकान मोमबत्तियों के लाभ - कान मोमबत्तियों का लाभ
» » प्रभावी घरेलू उपचार के साथ सिरदर्द और प्राकृतिक माइग्रेन का उपचार
© 2022 TonMobis.com