कब्ज के लिए कारण और प्रभावी घरेलू उपचार




कब्ज आंत का एक आम विकार है। कब्ज के कारण भिन्न हैं। हालांकि, इस दौरान कई उपचार या उपचार हैं, जिसके परिणामस्वरूप कब्ज हो चुके लोगों के लिए कुछ प्रकार की राहत होगी। इस लेख में, हम अपने आस-पास कब्ज से मुक्त होने में उपयोगी प्राकृतिक उपचारों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।

कब्ज के लिए घरेलू उपचार आपके पाचन तंत्र को बदलने या साइड इफेक्ट्स उत्पन्न करने वाले रसायनों को पेश किए बिना राहत पाने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है। निम्नलिखित कुछ घरेलू उपचार हैं:

पालक के साथ कब्ज से छुटकारा पाएं - कच्चे पालक में आंतों के पथ की सफाई, पुनर्जनन और पुनर्निर्माण के लिए बेहतरीन जैविक सामग्री होती है। पालक मिश्रण तैयार करें, पालक के रस के 100 मिलीलीटर पानी के बराबर मात्रा में मिलाएं। कुछ दिनों में कब्ज के इलाज के लिए इस रस को दिन में दो बार लें।

त्रिफला त्रिफला के साथ कब्ज से राहत कब्ज का इलाज करने के लिए एक प्रसिद्ध हर्बल उपचार है। त्रिफला प्राकृतिक जड़ी बूटी जैसे हरितकी, अमलाकी और बिबिताकी से बना है। यह कोलन और कब्ज को साफ करने में मदद करता है।

आम के साथ कब्ज से छुटकारा पाएं: ब्रशिंग और नाश्ते के ठीक बाद, आम में सुबह आम लें। सोने से पहले रात के खाने के बाद शाम को आम भी लें। मंगल बहुत उपयोगी आंतों के इंजन हैं।

स्पिगल के साथ कब्ज से छुटकारा पाएं: स्पिगल बीज और गर्म दूध का मिश्रण तैयार करें। 200 मिलीलीटर गर्म दूध में 5-10 ग्राम स्पिगल बीजों को डुबोकर यह किया जाता है। इसमें चीनी जोड़ें और यह स्वयं कब्ज के लिए इलाज का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है।

गोभी के साथ कब्ज से छुटकारा पाएं: गोभी पीसकर फल का रस तैयार करें। दिन में दो बार गोभी का रस आधा गिलास लें। यह घरेलू उपचार उपचार और कब्ज के इलाज में बहुत प्रभावी है।

पानी के साथ कब्ज से छुटकारा पाएं: नियमित रूप से 6-8 गिलास पानी पीएं। दिन में कम से कम 6 गिलास पानी बहुत बड़ा और चिकित्सीय हो सकता है। बड़ी मात्रा में पानी पाचन में मदद करता है और त्वरित निकासी को आसान बनाता है। आधे गिलास पानी लें और इसके साथ एक चौथाई ईपीएसम नमक मिलाएं। यह कब्ज की राहत के लिए बहुत प्रभावी और सुरक्षित घरेलू उपचार है।

पपीता, नारंगी, अंगूर, अमरूद, नाशपाती और बालों के फल प्राकृतिक लक्सेटिव हैं जो आंत्र आंदोलन के लिए उत्तेजना के रूप में कार्य करते हैं, इसलिए वे कब्ज के लिए प्रभावी घरेलू उपचार हो सकते हैं।

अस्वीकरण: यह आलेख स्वास्थ्य सलाह प्रदान करने का इरादा नहीं है और केवल सामान्य जानकारी के लिए है। किसी भी स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर की अंतर्दृष्टि की तलाश करें।

कॉपीराइट रयान मठ, सभी अधिकार सुरक्षित। यदि आप इस लेख का उपयोग अपनी वेबसाइट पर या अपने ईज़ीन में करना चाहते हैं, तो सभी यूआरएल (लिंक) सक्रिय करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
यह आपके मुँहासे का इलाज करने के लिए एक रेचक होगायह आपके मुँहासे का इलाज करने के लिए एक रेचक होगा
कब्ज कुत्तों के लिए नरम आहारकब्ज कुत्तों के लिए नरम आहार
पालतू जानवरों में कब्जपालतू जानवरों में कब्ज
कुत्तों में खिंचावकुत्तों में खिंचाव
छोटे नस्ल कुत्ते कब्ज से पीड़ित हो सकते हैंछोटे नस्ल कुत्ते कब्ज से पीड़ित हो सकते हैं
कुत्तों में कब्ज - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में कब्ज - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में कब्ज के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में कब्ज के लिए घरेलू उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को कब्ज है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को कब्ज है या नहीं
कुत्तों में कब्जकुत्तों में कब्ज
बिल्ली पराजित नहीं हो सकता है और पेट सूजन हो गया हैबिल्ली पराजित नहीं हो सकता है और पेट सूजन हो गया है
» » कब्ज के लिए कारण और प्रभावी घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com