नवजात खरगोशों की देखभाल करें

नवजात खरगोशों की देखभाल करें

खरगोश पिल्ले, जिसे भी जाना जाता है खरगोश जब वे पैदा होते हैं तो वे बहुत कमजोर होते हैं। आम तौर पर खरगोश बहुत अच्छी माताओं हैं, इसलिए यदि आप एक अच्छे आहार का आनंद लेते हैं और आरामदायक माहौल में रहते हैं तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। परिवार के लिए बुनियादी देखभाल के साथ पर्याप्त होगा। अगर मां उन्हें अस्वीकार करती है, तो हमें उन्हें बोतल-खिलाना चाहिए और उन्हें गर्म और सुरक्षित रखना चाहिए।

के साथ नवजात खरगोशों के लिए उचित देखभाल , छोटे लोग बड़े हो जाएंगे और मजबूत और स्वस्थ खरगोश बन जाएंगे। विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आम तौर पर खरगोश पिल्लों के बारे में बात करने जा रहे हैं। विभिन्न प्रजातियों में लंबा या छोटा गर्भावस्था और स्तनपान का समय हो सकता है।

किट को हमें जो बुनियादी देखभाल प्रदान करनी चाहिए वह वे हैं जिन्हें नीचे विस्तृत किया जाएगा। यदि आप खरगोशों की विशिष्ट प्रजातियों के बारे में और जानना चाहते हैं तो अंगोरा खरगोश की देखभाल या खरगोश बेली की देखभाल जैसे लेख पढ़ने में संकोच नहीं करते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: नवजात कुत्तों की देखभाल करें
सूची

मां की देखभाल

गर्भावस्था खरगोशों का आमतौर पर बीच में रहता है 20-30 दिन . यदि यह 32 दिनों से अधिक समय तक चलता है तो आपको पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए क्योंकि किट मर सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान, मादा को एक अच्छा आहार का आनंद लेना चाहिए। ताजा भोजन शामिल है न केवल छर्रों। गाजर, ककड़ी, घास के मिश्रित सलाद बनाओ ...

प्रसव से दो दिन पहले, पाचन समस्याओं से बचने के लिए भोजन राशन को कम करना सुविधाजनक है। जलयोजन गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान आवश्यक है। देखें कि मां पर्याप्त पीती है या नहीं।

कुछ जटिलताओं पर ध्यान देना चाहिए:

  • जीवविषरक्तता: यह बीमारी खराब पोषण के कारण होती है। यह कमजोरी, समन्वय और दौरे की कमी का कारण बनता है। यह आमतौर पर गर्भावस्था के अंतिम चरण में या जन्म देने के बाद प्रकट होता है और घातक हो सकता है।
  • स्तन की सूजन: स्तनपान अवधि के दौरान और पहले, स्तन ग्रंथियों सूजन। हमें इस बीमारी से भ्रमित नहीं करना चाहिए। जब इनमें से एक ग्रंथि कुछ बैक्टीरिया की उपस्थिति से संक्रमित होता है, तो ए स्तन की सूजन , मास्टिटिस के रूप में जाना जाता है। खरगोश के स्तनों को समय-समय पर देखें, यदि वे लाल हैं और खरगोश अधिक है उदासीन आम तौर पर अपने पशुचिकित्सा के लिए तुरंत जाओ। यदि वे नीले हैं, तो वे एक गंभीर संक्रमण का संकेत देते हैं। इस प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए पिंजरे की अत्यधिक स्वच्छता।
  • संतान की अस्वीकृति या मृत्यु: कभी-कभी खरगोश अपने युवा को मार सकते हैं और उन्हें खा सकते हैं। यह विभिन्न कारणों से हो सकता है। जगह की अत्यधिक स्वच्छता से बचने के लिए, उचित घोंसला बनाने के लिए आवश्यक सामग्री दें और खरगोश पर दबाव डालने वाली संभावित परिस्थितियों से बचें। यदि आप एक या अपने सभी पिल्लों को अस्वीकार करते हैं या नहीं खाते हैं, तो आपको उन्हें एक बोतल से खिलाया जाना चाहिए।
मां की देखभाल

घोंसला तैयार करो

एक बार किट पैदा होने के बाद उन्हें गर्म रखने और आराम से सोने के लिए एक सुरक्षित जगह की आवश्यकता होगी। खरगोश मादाएं जन्म देने से पहले अपने घोंसले दिन बनाते हैं।

जमा नारियल फाइबर, बकरी के बाल और घास ताकि खरगोश घोंसला बनाता है। वह ऐसा करने के लिए अपने बालों के हिस्से का भी उपयोग करेगा। यदि इसमें एक बुरो आकार है, तो खरगोश इसे प्यार करेगा क्योंकि यह सुरक्षित महसूस करेगा। आप एक कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं।

आप बेस में कुछ तौलिए या कंबल डाल सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि यह जल्दी गंदे हो जाएगा। आधार के रूप में न्यूजप्रिंट को साफ करना आसान हो सकता है। याद रखें कि आपको पिंजरे और घोंसले में अधिकतम संभव स्वच्छता बनाए रखना चाहिए।

खरगोश जीवन के पहले दिनों को प्रकाश देने के लिए बहुत संवेदनशील होते हैं। उन्हें देने की कोशिश मत करो प्रत्यक्ष प्रकाश या ड्राफ्ट . तापमान में परिवर्तन बहुत हानिकारक हो सकता है। जीवन के इन पहले दिनों में यह महत्वपूर्ण होगा कि उन्हें कुशल बनाना न पड़े।

घोंसला तैयार करो

प्रसव और परिवार की देखभाल

के बाद गर्भावस्था के 20-30 दिन मादा प्रसव के लिए तैयार है। खरगोश उत्कृष्ट माताओं हैं इसलिए प्रक्रिया के दौरान उसे अकेला छोड़ना सबसे अच्छा है।

जब आपको लगता है कि समय आ गया है, तो माँ के लिए बहुतायत में भोजन और पानी का आधा राशन रखें। कुछ घंटों के बाद आप यह देख सकते हैं कि यह कैसे जाता है, अगर कोई जन्म लेता है तो उसे घोंसला से हटा दें। निरीक्षण करें कि डिलीवरी समाप्त हो गई है लेकिन बच्चों में हेरफेर नहीं करते हैं या मां को परेशान नहीं करते हैं। प्रत्येक जन्म में वे हो सकते हैं 1 और 6 खरगोशों के बीच.

12 या 24 घंटों के बाद आप खरगोश कैसे शांत हो सकते हैं। देखें कि मादा उनकी परवाह करता है और उन्हें खिलाता है या नहीं। यह अनुशंसा की जाती है छोटे बच्चों में हेरफेर मत करो जीवन के पहले दिनों में। वे बहुत नाजुक हैं। वे बाल, अंधा और बहरे के बिना पैदा होते हैं।




खरगोश आमतौर पर अपने छोटे खिलाते हैं दो बार दिन. बाकी समय आप उन्हें अकेला छोड़ सकते हैं, और पिंजरे में कहीं और हो सकते हैं। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक उनके पास गर्म जगह हो और उनकी मां उन्हें ठीक से खिलाती है, उन्हें अकेला छोड़ दिया जा सकता है।

प्रसव और परिवार की देखभाल

बोतल खिलाना

अगर किसी भी कारण से मां नहीं खिलाती है और अपने पिल्ले का ख्याल रखना- या आपको एक बहुत ही युवा खरगोश का ख्याल रखना चाहिए जिसमें मां नहीं है, आपको उसे खिलाने का प्रभार लेना चाहिए।

Iquest- मैं किस बोतल का उपयोग करता हूँ?

बोतल में बहुत छोटा निप्पल होना चाहिए। आप बिल्ली के बच्चे के लिए एक बोतल का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें कि प्रत्येक सामग्री को प्रत्येक उपयोग से पहले ठीक से निर्जलित किया जाना चाहिए। उन्हें खिलाने के लिए आपको उन्हें ध्यान से पकड़ना चाहिए, उन्हें आगे बढ़ने से रोकना चाहिए। उसे अपने आप चूसने दो, कभी उसे मजबूर न करें। दूध 39 के तापमान पर होना चाहिए ordm सी।

गाय का दूध कभी न दें

गाय का दूध खरगोशों के लिए बहुत हानिकारक है। आपको खरगोशों के लिए बिल्ली के बच्चे या विशेष दूध के लिए दूध का उपयोग करना चाहिए। अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें जिस पर सबसे उपयुक्त है और शॉट्स कैसे होना चाहिए। आप उसे पूरे दिन एक दिन या छोटे शॉट्स दो शॉट्स दे सकते हैं।

पिल्ला उम्र

अगर खरगोश अपनी मां से कभी नहीं पीता है, तो यह संभव है कि यदि आप इसे खिलाते हैं, तो यह जीवित नहीं रहता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किट के जीवन के पहले दिनों में मां एक विशेष दूध पैदा करती हैं, कोलोस्ट्रम . इस दूध में एंटीबॉडी होती है जो छोटे बच्चों के लिए बहुत जरूरी होती है। इस कारण से स्तन दूध हमेशा बेहतर होता है।

उत्तेजना

गर्म पानी में सूती घास के साथ आपको अपनी गुदा और जननांग क्षेत्र को उत्तेजित करना चाहिए। यह ऐसा कुछ है जो उनकी मां प्राकृतिक तरीके से करती है ताकि वे पेशाब कर सकें और पराजित हो जाएं। धीरे-धीरे क्षेत्र को मालिश करें। एक और कपास के साथ आप इसे साफ रखने के लिए अपनी आंखें और चेहरे को साफ कर सकते हैं।

बोतल खिलाना

विकास

जीवन के पहले सप्ताह छोटे बच्चे केवल दूध पीते हैं लेकिन से 3-4 सप्ताह हम कर सकते हैं घास और छर्रों का परिचय पिंजरे में अगर उनके पास मातृ भोजन तक पहुंच है, तो वे इसे खुद खाना शुरू कर सकते हैं।

वे तब तक दूध पीएंगे 6-8 सप्ताह यदि आप बोतल खाने वाले हैं, तो इन पिछले हफ्तों के दौरान दूध को दूध से पतला करें जब तक कि आप इसे और नहीं चाहते।

थोड़ा सा, वह नए खाद्य पदार्थ पेश करता है, फल और सब्जियां छोटे टुकड़ों में जो आसानी से खाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें पहले पेश न करें, क्योंकि आपकी पाचन तंत्र अभी तक तैयार नहीं है।

एक ले जाने के लिए सुविधाजनक है विकास नियंत्रण जीवन के पहले सप्ताह से। यह सत्यापित करने के लिए वजन लें कि आप वज़न सही तरीके से प्राप्त करते हैं। खरगोश की प्रजातियों के आधार पर इसकी वृद्धि कम या ज्यादा तेज होगी। अपने जीवन के सभी चरणों में अपने खरगोश के सही वजन के बारे में जानें।

विकास

वयस्क खरगोश

एक बार खरगोश पहले ही स्वतंत्र रूप से खाता है तो इसकी वृद्धि तेज होगी। कुछ हफ्तों में यह एक वयस्क खरगोश बन जाएगा।

यदि आप वयस्क खरगोशों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो खरगोश खाने और खरगोश की देखभाल को पढ़ने में संकोच नहीं करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं नवजात खरगोशों की देखभाल करें , हमारा सुझाव है कि आप हमारी अनुभाग अतिरिक्त देखभाल में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अंगोरा खरगोश की देखभालअंगोरा खरगोश की देखभाल
खरगोश बेली की देखभालखरगोश बेली की देखभाल
फ्रेंच अंगोरा खरगोशों की दौड़ के बारे में जानकारीफ्रेंच अंगोरा खरगोशों की दौड़ के बारे में जानकारी
चूंकि क्लिप घर पर एक खरगोश से सुरक्षित रूप से नाखून करते हैंचूंकि क्लिप घर पर एक खरगोश से सुरक्षित रूप से नाखून करते हैं
अपने एंगोरा खरगोश की देखभाल कैसे करेंअपने एंगोरा खरगोश की देखभाल कैसे करें
नवजात खरगोश की देखभाल कैसे करेंनवजात खरगोश की देखभाल कैसे करें
मेरे खरगोश के सिर में थोकमेरे खरगोश के सिर में थोक
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
खरगोश बेली के प्रकार क्या हैंखरगोश बेली के प्रकार क्या हैं
Flanders के विशाल खरगोश कैसे हैFlanders के विशाल खरगोश कैसे है
» » नवजात खरगोशों की देखभाल करें
© 2022 TonMobis.com