कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश नर या मादा है

कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश नर या मादा है

खरगोशों में, बिल्लियों या कछुए जैसे अन्य घरेलू जानवरों में, पुरुषों को महिलाओं से अलग करना मुश्किल है, खासकर जब वे युवा होते हैं। यदि आपके पास खरगोशों की एक जोड़ी है, तो अपने पालतू जानवरों के लिंग को जानना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे उच्च प्रजनन दर वाले जानवर हैं, जो अनचेक किए जाने पर, अपेक्षाकृत कम समय में कई बच्चों को जन्म दे सकते हैं।

सेक्स गिनने का सबसे प्रभावी तरीका एंजोजेनिक दूरी का मूल्यांकन करना है, जिसे बाद में देखा जाएगा, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कम है। हमारी साइट पर, हम समझते हैं कि इस विधि का उपयोग करके एक खरगोश नर या मादा है या नहीं।


PresentarInstrucciones
  • यह जानने का पहला कदम है कि क्या आपका खरगोश नर या मादा है, आसानी से जननांग क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए नीचे जाना है। सावधानी के साथ आगे बढ़ें, क्योंकि ये जानवर बहुत परेशान हैं और तनाव से ग्रस्त हैं।

  • एक बार जब वे सामना कर रहे हैं, तो आपको गुदा और जननांगों के उद्घाटन का पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए। महिलाओं में, पिछली हिस्से में एक उद्घाटन देखा जा सकता है और परिणामस्वरूप, पेट के प्रति अधिक, बिना किसी अलगाव के, एक अंडाकार छेद, जो भेड़ के अनुरूप होता है। संलग्न छवि एक मादा खरगोश दिखाती है।

  • पुरुषों में आप गुदा को भी देख सकते हैं, लगभग महिलाओं में एक ही स्थिति में, लेकिन, खरगोशों के विपरीत, अगला उद्घाटन गुदा से आगे है, एक स्पष्ट अलगाव है। इसके अलावा, छेद महिलाओं की तुलना में अधिक गोलाकार है, जो आमतौर पर अधिक अंडाकार होता है। यह एक पुरुष खरगोश का प्रतिनिधित्व करना चाहता है।




    एक और विकल्प, उन लोगों के लिए बिल्कुल अनुशंसित नहीं है जिनके पास इन जानवरों को संभालने में कोई अनुभव नहीं है, लिंग को आउटसोर्स करना है। यह छेद के किनारों पर प्रकाश दबाव लगाने और लिंग निकालने से प्राप्त किया जाता है।

  • यदि, उपरोक्त के बावजूद आपको अभी भी संदेह है, तो आप खरगोश को पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहते हैं जो निश्चित रूप से कहने में सक्षम होगा कि यह नर या मादा है या नहीं।

  • यह महत्वपूर्ण है कि पालतू जानवर के रूप में एक खरगोश की देखभाल आवश्यकताओं की मूलभूत समझ हो ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके पालतू स्वस्थ जीवन जी सकें। सबसे पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पालतू चिकित्सा रिकॉर्ड का ख्याल रखने के लिए पशुचिकित्सा से संपर्क करें। इसके बाद, एक खरगोश द्वारा आवश्यक आवश्यक देखभाल:

  • ऑब्जेक्ट्स जो अपने दांत पेश करने के लिए gnaw कर सकते हैं: Driftwood, खरगोशों के लिए विशेष खिलौने और इतने पर।
  • पेट में बने बालों की गेंदों से बचने के लिए अक्सर बालों को ब्रश करना जरूरी है।
  • आपको कभी स्नान नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे तनावग्रस्त हो सकते हैं और किसी भी प्रकार की बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप उसका अभ्यास करें: हमेशा अपने खरगोश का प्रयोग करने के लिए दिन के दौरान उसे पिंजरे से बाहर ले जाएं।
  • खरगोश के आहार में आवश्यक सामग्री के साथ अपने पालतू जानवर को खिलाएं: घास, सब्जियां और भोजन- यहां आप खरगोश को खिलाने के बारे में और सुझाव पा सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर हम पालतू जानवर के रूप में खरगोश की देखभाल करने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं।

  • यह आलेख केवल जानकारी के लिए है, हमारी साइट पर जिनके पास किसी भी प्रकार की पशु चिकित्सा देखभाल या किसी प्रकार का निदान करने का अधिकार नहीं है। यदि आप किसी भी प्रकार की हालत या असहज हैं तो हम आपको अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मोटापा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मोटापा है या नहीं
    नवजात खरगोश की देखभाल कैसे करेंनवजात खरगोश की देखभाल कैसे करें
    घरेलू खरगोश कैसे चुनेंघरेलू खरगोश कैसे चुनें
    कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश गर्भवती है या नहीं
    एक खरगोश के रूप में खेलते हैंएक खरगोश के रूप में खेलते हैं
    खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
    खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
    खरगोश की गर्भावस्था कब तक होती है?खरगोश की गर्भावस्था कब तक होती है?
    मादा से पुरुष गिनी सूअर को कैसे अलग किया जाए?मादा से पुरुष गिनी सूअर को कैसे अलग किया जाए?
    क्या खरगोश ने किट खाई हो सकती है?क्या खरगोश ने किट खाई हो सकती है?
    » » कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश नर या मादा है
    © 2022 TonMobis.com