बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा

बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा

हीट स्ट्रोक या हाइपरथेरिया ए है तापमान में अत्यधिक वृद्धि दैहिक बिल्ली के कारण जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। सबसे गंभीर मामलों में, अपरिवर्तनीय क्षति और यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है।

इसी कारण से, बिल्ली में गर्मी के दौरे के लक्षणों के साथ-साथ पहली सहायता जो हमें लागू करनी चाहिए या बुनियादी रोकथाम के तरीकों के बारे में जानना आवश्यक है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम स्पष्ट रूप से पहचानने के तरीके की व्याख्या करेंगे बिल्लियों में गर्मी का दौरा और हम आपको सबसे अच्छी युक्तियां देंगे ताकि यदि आपको आवश्यकता हो तो आप जल्दी से कार्य कर सकते हैं। पढ़ना जारी रखें:

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनरी में पतंग - लक्षण और उपचार
सूची

बिल्लियों में गर्मी का दौरा करने के कारण

फेलिन दौर के सामान्य तापमान 38ordm-C और 39,5ordm-C के बीच . एक बार इन स्तरों को दूर करने के बाद, बिल्ली पैड, जननांग क्षेत्र, लार और यहां तक ​​कि पैंटिंग पर पसीने से तापमान को नियंत्रित करने की कोशिश करती है।

कुछ फेलिन गर्मी के दौरे से पीड़ित होने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशील होने जा रहे हैं और यह है कि उन्नत उम्र, स्वास्थ्य समस्याएं पहले से मौजूद हैं या मोटापा जानवर को इसके लिए एक निश्चित पूर्वाग्रह का कारण बन सकती है।

सबसे आम कारण गर्मी का दौरा निम्नलिखित हैं:

  • पानी : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बिल्लियों बहुत ही स्वच्छ और साफ जानवर हैं इसलिए खराब स्थिति में पानी, नवीकरण नहीं किया गया है और यहां तक ​​कि इसकी कमी भी आपको उचित आवृत्ति के साथ नहीं पी सकती है। हमें सतर्क रहना चाहिए।
  • तापमान : उच्च तापमान, आर्द्रता और सामान्य रूप से, घुटने वाले वातावरण, हमारे पालतू जानवर को अधिक आसानी से निर्जलित करते हैं।
  • बंद जगहें : पिंजरे, transportistas और कारें हमारी बिल्ली छोड़ने के लिए उचित जगह नहीं हैं। इस तरह की जगह, अगर अच्छी तरह से हवादार नहीं है, तो बहुत आसानी से उच्च तापमान तक पहुंच सकता है। हमें ऐसी जगहों पर हमारी बिल्ली नहीं छोड़नी चाहिए।
  • सूर्य के लिए लंबे समय तक संपर्क : शरण लेने के लिए छाया और ठंडे स्थानों की कमी से खतरनाक शरीर का तापमान बढ़ सकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि समय-समय पर हमारी बिल्ली अच्छी तरह से हो।

अगर हमें संदेह है कि हमारी बिल्ली निर्जलित हो सकती है या अत्यधिक गर्मी से पीड़ित हो सकती है तो उन लक्षणों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण होगा जिन्हें हम नीचे समझाएंगे। यह न भूलें कि गर्मी का दौरा गंभीर स्वास्थ्य समस्या है और इसलिए हमें जल्दी से कार्य करना चाहिए।

बिल्लियों में गर्मी का दौरा करने के कारण

बिल्लियों में गर्मी का दौरा के लक्षण

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, गर्मी के स्ट्रोक से बिल्ली के जीव पर विनाशकारी प्रभाव हो सकते हैं, जो बहु-अंग विफलता, आंतों के रक्तस्राव और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकता है।




अगर हमें संदेह है कि बिल्ली गर्मी के दौरे से पीड़ित हो सकती है तो यह अनिवार्य होगा तापमान की जांच करें एक थर्मामीटर द्वारा। अगर यह है 42ordm-C से बेहतर हमें जल्दी से कार्य करना चाहिए और प्राथमिक चिकित्सा लागू करना चाहिए। अन्य लक्षण जो गर्मी के स्ट्रोक में भी आम हैं:

  • दुर्बलता
  • मांसपेशियों की धड़कन
  • wobbles
  • प्रचुर मात्रा में लापरवाही
  • उच्च हृदय गति
  • ब्लूश भाषा

अगर बिल्ली गर्मी के दौरे से पीड़ित है - प्राथमिक चिकित्सा

अगर हमारी बिल्ली गर्मी के दौरे से पीड़ित है या बहुत अधिक शरीर का तापमान है तो जितनी जल्दी हो सके प्राथमिक चिकित्सा लागू करना मूल होगा।

AnimalExpert पर हम पशु चिकित्सक को उन लक्षणों का वर्णन करने के लिए बुलाते हैं जिन्हें हम देखते हैं और उनके विशिष्ट निर्देशों का पालन करते हैं। हालांकि, यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिनका आप अपनी स्थिति को कम करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं:

  1. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है हमें इसके तापमान को मूल रूप से कम नहीं करना चाहिए बल्कि बल्कि धीरे-धीरे . एक बदलाव बहुत अचानक हमारी बिल्ली में हाइपोथर्मिया का कारण बन सकता है।
  2. अपनी बिल्ली ले लो एक शांत जगह वह सूर्य की किरणों को प्राप्त नहीं करता है। आप कम से कम एक प्रशंसक के साथ भी मदद कर सकते हैं।
  3. उदाहरण के लिए, एक स्प्रे विसारक के साथ थोड़ा सा मुंह मोड़ो।
  4. सिर, गर्दन, पेट, छाती और पैरों के लिए ताजे पानी के कपड़े लागू करें। आप गौज या छोटे रैग का उपयोग कर सकते हैं, कभी भी एक तौलिया नहीं।
  5. अपने तापमान की जांच तब तक करें जब तक यह 39ordm-C तक पहुंच जाए।
  6. विसारक के साथ नियमित रूप से अपने मुंह को गीला करें।

आदर्श रूप से इस बिंदु पर विशेषज्ञ की सहायता के लिए तत्काल नियुक्ति का अनुरोध करना होगा संभावित साइड इफेक्ट्स को रद्द करें गर्मी स्ट्रोक से व्युत्पन्न। पेशेवर खनिज लवण या ग्लूकोज की आपूर्ति की भी सिफारिश कर सकते हैं। हम अपनी बिल्ली का ध्यान आकर्षित करने का ध्यान रखेंगे, यह सुनिश्चित कर लें कि उसके पास हर समय ताजा पानी तक पहुंच हो और सूर्य के साथ सीधे संपर्क से परहेज किया जाए।

अगर बिल्ली गर्मी के दौरे से पीड़ित है - प्राथमिक चिकित्सा

बिल्लियों में गर्मी के दौरे से बचने के लिए टिप्स

चाहे हमारी बिल्ली को गर्मी का दौरा पड़ा हो या नहीं, यह महत्वपूर्ण होगा इन युक्तियों को ध्यान में रखें गर्मियों में या अत्यधिक गर्मी के दिनों में। ध्यान दें:

  • कभी भी अपनी बिल्ली को एक कार, एक वाहक या किसी भी प्रकार के केबिन में बंद न करें, खासकर सूरज के नीचे। इन उपकरणों को हमेशा अस्थायी उपयोग होना चाहिए।
  • जांचें कि आपकी बिल्ली में प्रचुर मात्रा में ताजा और साफ पानी होता है।
  • हम हमेशा एक छायांकित क्षेत्र प्रदान करेंगे जिसमें बिल्ली का बच्चा ताजा हो सकता है।
  • गर्मियों में लंबी बालों वाली बिल्लियों के आवरण को ट्रिम करने के लिए फेलीन हेयरड्रेसर पर जाना उचित होगा।
  • हम बिल्लियों के अभ्यास के माध्यम से मोटापा से बचेंगे, हालांकि हम तीव्र और लंबे समय तक अभ्यास से बचेंगे।
  • हमेशा एक शांत जगह में सूर्यास्त में भोजन की पेशकश करें।

हमारे पालतू जानवरों के प्रति स्नेह और देखभाल गर्मी के दौरे को रोकने के लिए सही सूत्र है। यही कारण है कि यह उपयोगी है नियमित रूप से ध्यान देना और निगरानी करें कि पशु कल्याण की 5 स्वतंत्रताएं शामिल हैं।

बिल्लियों में गर्मी के दौरे से बचने के लिए टिप्स

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हमारे कुत्ते में गर्मी के दौरे से बचने के लिए पांच युक्तियाँहमारे कुत्ते में गर्मी के दौरे से बचने के लिए पांच युक्तियाँ
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथामकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम
कार में अपने कुत्ते को छोड़ने के खतरे: गर्मी का दौराकार में अपने कुत्ते को छोड़ने के खतरे: गर्मी का दौरा
अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
अगर मेरे कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करना हैअगर मेरे कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करना है
कुत्तों में हीट सदमेकुत्तों में हीट सदमे
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और उपचारकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और उपचार
बिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरेबिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरे
बिल्लियों में विसर्जन - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में विसर्जन - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
» » बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com