बिल्लियों में विसर्जन - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा

बिल्लियों में विसर्जन - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा

बिल्लियों वास्तव में बाहर रहने का आनंद लेते हैं और अपने शरीर पर सूर्य की किरणों की गर्मी महसूस करते हैं। यही कारण है कि छत, बालकनी और छतों के साथ इसके पसंदीदा स्थान। मनुष्यों की तरह, और हालांकि बिल्लियों सूरज के आदी हैं, इतने सारे एक्सपोजर से सनस्ट्रोक हो सकता है।

गर्मियों में, जब सूर्य सबसे अधिक खराब होता है और तापमान बहुत बढ़ता जाता है, तो सतर्क रहना और सूर्य की मात्रा को मापना महत्वपूर्ण है जो हमारी बिल्ली की त्वचा को अवशोषित कर रहा है।

चलो इस नए लेख में ExpertoAnimal द्वारा देखें, क्या है बिल्लियों में गर्मी का दौरा, वे कौन से लक्षण पेश करते हैं और प्राथमिक चिकित्सा करते हैं यदि ऐसा होता है तो ध्यान में रखना।

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनरी में पतंग - लक्षण और उपचार
सूची

बिल्लियों में गर्मी के दौरे के कारण और जोखिम कारक

हालांकि बिल्लियों को मोटी फर से ढकाया जाता है, लेकिन वे लंबे सूरज एक्सपोजर से भी प्रभावित हो सकते हैं। यह सितारा बहुत शक्तिशाली है और इसकी किरणें ग्रह पर लगभग हर जीव को प्रभावित करती हैं। हीट स्ट्रोक का प्रतिनिधित्व कर सकता है एक चिकित्सा आपातकाल और इसे हल्के से नहीं लिया जाना चाहिए।

बिल्लियों को विशेष रूप से उन लोगों को स्ट्रोक गर्मी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं बिल्लियों, पुरानी बिल्लियों और पिल्ले , कि वे अपने तापमान को ठीक से नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं। गर्मी को खत्म करने में असमर्थ, बिल्लियों को अपने शरीर के तापमान को खतरनाक रूप से बढ़ाना शुरू होता है, और यहां तक ​​कि हो सकता है मौत.

यह विशेष रूप से बिल्लियों को प्रभावित कर सकता है कि:

  • उनके पास छाया में आश्रय नहीं है
  • वे कारों में बंद कर रहे हैं
  • वे घरों में बंद कर रहे हैं
  • वे बहुत गर्म स्थानों में रहते हैं
  • जो हृदय रोग से पीड़ित हैं
  • जो श्वसन रोग पीड़ित हैं
  • विद्रोह के पिछले इतिहास के साथ
  • लंबे बालों वाली बिल्लियों
  • काले रंग की बिल्लियों

बिल्लियों में विद्रोह के लक्षण

एक बिल्ली जो सूरज की रोशनी से पीड़ित है, वह बहुत स्पष्ट है, इसी कारण से, उन्हें अपनी पहली उपस्थिति से पहचानना बेहद महत्वपूर्ण है, खासकर अगर बिल्ली पिल्ला या उन्नत उम्र है। बिल्लियों में गर्मी के स्ट्रोक के लक्षण हैं :

  • उच्च शरीर का तापमान
  • चिंता
  • लगातार panting
  • बूँद बूँद कर टपकना
  • मुंह में फोम
  • सूखी मसूड़ों
  • सफेद मसूड़ों, बहुत लाल या नीले रंग के
  • मुश्किल सांस लेना
  • खांसी
  • क्षिप्रहृदयता
  • उल्टी
  • दस्त
  • झटके
  • गरीब मांसपेशी समन्वय
  • दुर्बलता
  • बेहोशी
  • आक्षेप
  • असामान्य हृदय ताल

बिल्ली धीमी और आलसी हो सकती है। उसका सांस लेने में तेजी आएगी और उसके लिए सांस लेने में मुश्किल होगी। बिल्लियों उसी तरह से पंसद नहीं कर सकते हैं जो लोग करते हैं। वे पूरी तरह से निर्भर पुताई (जो अपने शरीर से गर्म हवा निकाल देता है और ठंडा हवा आमंत्रित किया है और ठंडा) और सीमित स्वेद अपने पंजों और नाक के पैड के माध्यम से कर रहे हैं। यह उनके लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए यह सामान्य से अधिक गर्मी को अवशोषित करने के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है, खासकर गर्मी और आर्द्रता के समय के दौरान।

इसके अलावा मसूड़ों की श्लेष्म झिल्ली नीली हो जाएगी और आपकी हृदय गति में वृद्धि होगी। यदि आपकी बिल्ली में शारीरिक लक्षण हैं, तो चलने या यहां तक ​​कि उल्टी होने पर भीड़, यह स्पष्ट है कि वह गर्मी से पीड़ित है। हमें चाहिए जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा देखें.

बिल्लियों में विद्रोह के लक्षण

लंबे समय तक एक्सपोजर के नतीजे

यदि प्राथमिक चिकित्सा और उपचार तुरंत लागू नहीं होते हैं, तो सूर्य के लंबे समय तक संपर्क और गर्मी के दौरे के कारण होने वाले लक्षणों के कारण बिल्ली का परिणाम भुगतना अतिसंवेदनशील होता है। गंभीरता होगी सीधे अभिनय समय और बिल्ली की भौतिक स्थिति से संबंधित है.

मामूली परिणामों के बीच लवण और हल्के निर्जलीकरण के नुकसान हैं, लेकिन सबसे गंभीर में हम गंभीर निर्जलीकरण, आंतरिक रक्तस्राव (कई अंगों को नुकसान), गुर्दे और जिगर की विफलता, स्ट्रोक, कोमा और मौत भी देख सकते हैं बिल्ली का

सनस्ट्रोक की प्राथमिक चिकित्सा और उपचार

यदि आप अपनी बिल्ली देखते हैं और आपको लगता है कि वह गर्मी से पीड़ित है, तो आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह है उसे छाया में नीचे दस्तक दें , और फिर स्प्रे में कमरे के तापमान पर पानी को छिड़कने या लागू करने के लिए बहुत ही स्वादिष्ट रूप से जाना गर्म पानी संपीड़ित करता है 10 से 15 मिनट के बीच। एक बार या एक संपीड़न में ठंडे पानी को कभी भी लागू न करें क्योंकि इससे पीड़ित हो सकता है झटका. उससे बात करो और उसे शांत करने की कोशिश करो। जांचें कि क्या आपके पास है, और त्वचा में किस तरह के घावों और असुविधाएं प्रस्तुत करती हैं, इसे नरम और गीले कपड़े से लपेटें, और तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाएं।




एक बार जब आप बिल्ली की स्वास्थ्य स्थिति की जांच कर लेंगे, तो आपको चाहिए उसे जल्द से जल्द पशु चिकित्सक के पास ले जाएं . टेलीफ़ोन द्वारा पहले से समझाएं कि आप कैसे हैं और यदि आपको किसी भी तरह से आगे बढ़ना है। फिर भी, हम कुछ बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा की सलाह देते हैं जो आपकी स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं:

  • अपनी बिल्ली को एक छायांकित क्षेत्र में रखें और सूर्य से संरक्षित रखें।
  • संपीड़न लागू करते समय हर समय अपनी बिल्ली के रेक्टल तापमान की जांच करें और जब यह 39ordm-C से अधिक हो तो ऐसा करना बंद करें।

गर्मी कम होनी चाहिए धीरे धीरे और धीरे-धीरे , यह मत भूलना कि एक कठोर परिवर्तन आपके आंतरिक अंगों को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है।

लागू होने वाला पशु चिकित्सा उपचार स्थिति की गंभीरता और सूर्य की धड़कन को हमारे बिल्ली के शरीर में होने वाली क्षति पर निर्भर करेगा। एक विशिष्ट उपचार की अनुपस्थिति में, पेशेवर मनाए गए लक्षणों और शर्तों को कम करने के लिए कार्य करेगा। क्षति के आधार पर पूर्वानुमान हो सकता है या अनुकूल नहीं हो सकता है।

सनस्ट्रोक की प्राथमिक चिकित्सा और उपचार

सनस्ट्रोक की रोकथाम

ExpertoAnimal पर हम हमेशा पहले लक्ष्य करते हैं रोकथाम , इससे हमें अपने पालतू जानवरों के साथ भविष्य के खराब समय से बचने में मदद मिलेगी। हीट स्ट्रोक बहुत अप्रिय और कुछ मामलों में बहुत गंभीर हो सकता है, इसलिए अपनी बिल्ली सूर्य के संपर्क करने के लिए पसंद करती है, तो आप दोनों उसे और उसके वातावरण तैयार करना चाहिए।

हमेशा पीने के साथ फव्वारा है प्रचुर मात्रा में ताजा पानी . घर के एक क्षेत्र में एक कुशन या बिस्तर रखें जो हमेशा ठंडा होता है, इसलिए, जब आप सूरज से संतृप्त महसूस करते हैं, तो पता है कि आपके पास क्षेत्र जहां आप छाया में आराम कर सकते हैं और आपको 12:00 और 17:00 के बीच चोटी के घंटों के दौरान सूर्य तक पहुंचने से रोकता है।

सनस्ट्रोक की रोकथाम

सूर्य के संपर्क के कारण जलता है

कुछ बिल्लियों में अनुवांशिक दोष होते हैं जो त्वचा में अधिक संवेदनशीलता के लिए उनका अनुमान लगा सकते हैं, ताकि लंबे समय तक एक्सपोजर उन्हें अधिक डिग्री तक प्रभावित कर सके। कुछ मामलों में, उन्हें सूर्य के लिए बहुत अधिक उजागर करना पुरानी स्थितियों या ऑटोम्यून्यून त्वचा रोगों और कटनीस परजीवी संक्रमण जैसी मौजूदा स्थितियों को खराब कर सकता है।

सारांश में, सूर्य से होने वाली क्षति के परिणामों जानवर की त्वचा में तीव्र सूजन का कारण है, अगर आप बहुत लगातार कर रहे, पूर्व कैंसर स्थिति को जन्म दे, या उस में नाकाम रहने के कर सकते हैं, त्वचा ट्यूमर.

इस हालत त्वचा जलने से लेकर तीव्रता की डिग्री से निर्धारित होता है और अगर यह सुरक्षित है और कम नहीं है, आम तौर पर पहली कक्षा (इन दुर्लभ और गंभीर) गहरी आंशिक जलता और गहरी जलता गुजारें सकता सतही आंशिक जलता हैं , जो त्वचा भर में फैलता है और जो आंतरिक ऊतक को छू सकता है। दूसरे और तीसरे मामलों में, पशुचिकित्सा की यात्रा महत्वपूर्ण से अधिक है।

आंशिक जलने के साथ बिल्ली की त्वचा लाल रंग की टोन पर ले जाएगी, यह चिंतित और स्पर्श के प्रति संवेदनशील होगी। भले ही यह सतही है, इसका मतलब यह नहीं है कि जानवर को असुविधा और दर्द भी नहीं लगता है। जब किसी बिल्ली में सनबर्न के लक्षण होते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसे बहुत अधिक कुशल न करें। कुछ मामलों में दीप आंशिक जलने का कारण फफोले दिखाई देते हैं और आपकी त्वचा वास्तव में लाल होगी, इस तरह की जला त्वचा की पहली परत में प्रवेश कर सकती है। अपने पालतू जानवर के खोपड़ी की स्थिति के प्रति चौकस।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में विसर्जन - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथामकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम
अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?
कुत्तों और सूरजकुत्तों और सूरज
कुत्तों में सूर्य के पेशेवरों और विपक्षकुत्तों में सूर्य के पेशेवरों और विपक्ष
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और उपचारकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
गर्मी में कितनी बार बिल्लियों हैंगर्मी में कितनी बार बिल्लियों हैं
कुत्तों और बिल्लियों में हीट स्ट्रोककुत्तों और बिल्लियों में हीट स्ट्रोक
क्या बिल्ली को गर्मी का दौरा पड़ सकता है?क्या बिल्ली को गर्मी का दौरा पड़ सकता है?
गर्मी में एक बिल्ली के लक्षणगर्मी में एक बिल्ली के लक्षण
» » बिल्लियों में विसर्जन - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com