कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम

कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम

जब गर्मी आती है, तो हमारे कुत्तों को उच्च तापमान के अधीन किया जाता है। यहां तक ​​कि कुछ मामलों में गर्मी हमारे पालतू जानवरों को मार सकती है यदि उचित उपाय नहीं किए जाते हैं।

पूरे शरीर में कोई पसीने की ग्रंथियों के बाद, कुत्ते मानव के मामले में के रूप में कुशलता से उनके शरीर का तापमान नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन हाँफने और पसीने पैरों के पंजों और अन्य से उत्पन्न के माध्यम से समाप्त नहीं पेट की तरह अलग क्षेत्रों।

इसके बारे में सबकुछ जानने के लिए विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें कुत्तों में गर्मी का दौरा.

आपको भी रुचि हो सकती है: कैनरी में जूँ - रोकथाम और उपचार
सूची

गर्मी के दौरे के लक्षण

हीट स्ट्रोक हो सकता है पशु में गंभीर परिणाम : गुर्दे की विफलता, जिगर की विफलता, एकाधिक अंग विफलता, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेमोरेज, शर्करा और लवण का नुकसान इत्यादि।

प्रगंडशीर्षी नस्लों (फ्रेंच बुलडॉग, पग, बॉक्सर, आदि), लंबे बाल और ठंडी जलवायु से उन (साइबेरियाई कर्कश, अलास्का Malamute, सेंट बर्नार्ड, Samoyed, आदि) साल के इस समय में विशेष रूप से पीड़ित हैं। मोटापे के साथ कुत्तों, युवा और बूढ़े भी संवेदनशील हैं।

कुत्तों में संभावित गर्मी के दौरे का पता लगाने के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण लक्षण हैं:

  • अत्यधिक पेंटिंग और तेजी से सांस लेने।
  • उच्च शरीर का तापमान (42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर)। सामान्य तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस और 39.1 डिग्री सेल्सियस के बीच है।
  • उच्च हृदय गति।
  • साइनोसिस (ऑक्सीजन की कमी के कारण नीली त्वचा देखी जाती है)।
  • चौंका देने वाला, कमज़ोर और मांसपेशियों का झटका।
  • प्रचुर मात्रा में लापरवाही।
गर्मी के दौरे के लक्षण

प्राथमिक चिकित्सा




अगर हमारे पास गर्मी के दौरे से प्रभावित कुत्ता है, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है हमें तापमान को कम नहीं करना चाहिए , बल्कि धीरे-धीरे क्योंकि हम हाइपोथर्मिया का कारण बन सकते हैं।

आदर्श रूप में, एक पशु चिकित्सा क्लिनिक के लिए तुरंत ले जाते हैं, लेकिन संभव या काफी देर से आने के लिए नहीं होना चाहिए, हम इस शांति से और तनाव पशु के बिना करना होगा:

  • जानवर को ठंडा जगह पर ले जाएं और इसे सीधे सूर्य को न दें। पशु को हवा देने के लिए प्रशंसक का उपयोग करना भी एक अच्छा विचार है।
  • सिर, गर्दन, पेट, छाती और पैरों पर ठंडे पानी (जमे हुए नहीं) के कपड़े लागू करें। इसे ठंडे पानी के तौलिए से ढंकना नहीं चाहिए, हम केवल कपड़े या छोटे तौलिए लागू करेंगे।
  • बिना पीने के मजबूर किए पानी के साथ अपने मुंह को गीला करें।
  • अपने तापमान को थर्मामीटर के साथ ले जाएं यह देखने के लिए कि क्या यह लगभग 39 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है।
प्राथमिक चिकित्सा

निवारण

इससे बचने के लिए कि हमारे पालतू जानवर सामान्य गर्मी की गर्मी से पीड़ित हैं, हम निम्नलिखित पर विचार करेंगे निवारक उपायों :

  • हमारे पालतू जानवरों को सूर्य के संपर्क में आने वाले वाहनों में बंद न करें, या गर्म जगहों में वेंटिलेशन के बिना बंद न करें।
  • हमेशा ताजा और साफ पानी प्रदान करें।
  • सबसे गर्म घंटों में शारीरिक व्यायाम से बचें।
  • अगर हमारे पालतू खुली हवा में रहते हैं, तो हम सुनिश्चित करेंगे कि इसमें एक छाया क्षेत्र या एक जगह है जो सीधे सूर्य का सामना नहीं करती है।
  • अगर हमारा कुत्ता लंबे बालों वाली है, तो हम उसे अपने बालों को काटने और इसे ताजा बनाने के लिए एक कुत्ते के नाई के लिए ले जाएंगे।
  • हमारे कुत्ते को कुत्ते के अनुकूल समुद्र तटों में या पानी के तालाबों में स्नान करने दें, हमेशा हमारी पर्यवेक्षण के तहत।
निवारण

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सूडान कुत्तों की तरहसूडान कुत्तों की तरह
अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
कुत्तों में हीट सदमेकुत्तों में हीट सदमे
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और उपचारकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और उपचार
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
हमारे कुत्तों के लिए गर्मी का खतरा। 10 अंक में इससे कैसे बचेंहमारे कुत्तों के लिए गर्मी का खतरा। 10 अंक में इससे कैसे बचें
बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
कुत्तों और बिल्लियों में हीट स्ट्रोककुत्तों और बिल्लियों में हीट स्ट्रोक
» » कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम
© 2022 TonMobis.com