कुत्तों में हीट स्ट्रोक

कुत्तों में हीट स्ट्रोक

गर्मी के आगमन के साथ, गर्मी का दौरा उन मुख्य जोखिमों में से एक है जिनके लिए हमारे पालतू जानवरों का पालन किया जाता है, क्योंकि वे मनुष्यों की तुलना में गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

कुत्तों पसीना द्वारा अपने शरीर का तापमान नियंत्रित नहीं कर सकते, क्योंकि लोगों के रूप में शरीर पर कोई पसीने की ग्रंथियों, ताकि वे केवल हाँफने और पसीने पैड के माध्यम से निष्कासित के माध्यम से अतिरिक्त गर्मी को दूर कर सकते हैं पैर और छोटे बाल, जैसे पेट के साथ अलग-अलग इलाके।

गर्मी का दौरा कब होता है?

गर्मी का दौरा आमतौर पर गर्मी की अवधि के दौरान होता है, और जब उच्च आर्द्रता की आर्द्रता होती है।

ये दो कारक चीनी और खनिज लवण के अपने भंडार को कम करने वाले जानवरों के जोखिम को बढ़ाते हैं, जो आंतरिक पतन का कारण बन सकता है जो हमारे पालतू जानवर को केवल 15 मिनट में मार सकता है।

उच्च पर्यावरण तापमान वृद्धि के अलावा, अन्य कारक भी, हीट स्ट्रोक के लिए नेतृत्व में इस तरह के रूप में कम और / या खराब कार, एक कक्ष, हवादार एक बालकनी है, या एक trasportín रिक्त स्थान में ले जा सकते हैं।

गर्मी स्ट्रोक से कौन प्रभावित होता है?

सबसे अधिक गर्मी के लिए प्रवण कुत्ते मुख्य रूप से पिल्ले और बहुत पुराने कुत्ते हैं।

ब्लैक कोट जानवरों में भी उच्च जोखिम कारक होता है, क्योंकि वे स्पष्ट कोट जानवरों की तुलना में अधिक गर्मी अवशोषित करते हैं।

कुत्ते जो गर्म मौसम में व्यायाम करते हैं, और स्नब नाक वाले लोग अंग्रेजी बुलडॉग, कार्लिनो, शिह-त्ज़ू, पेकिंगज़ आदि जैसे हैं। वे इन ढहने के लिए भी विशेष रूप से संवेदनशील हैं।

गर्मी के दौरे के लक्षण

जिस कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ा है, वह निम्नलिखित लक्षण दिखाता है:

वह उदासीन है और आगे बढ़ना नहीं चाहता है।

आपकी सांस लेने तेज या महंगी होती है और मसूड़ों और संयुग्म के श्लेष्म झिल्ली नीली होती है।

मांसपेशियों की धड़कन और यहां तक ​​कि उल्टी।

यह आपकी हृदय गति को बढ़ाता है।

यह wobbles।

इन लक्षणों के परिणामस्वरूप, और यदि जानवर का समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह बीमारी खराब हो जाएगी और निम्नलिखित लक्षण पेश कर सकती है:

त्वचा पर रक्त के छोटे धब्बे।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव।

हेपेटिक या गुर्दे की विफलता।

यह सेरेब्रल एडीमा से प्रभावित हो सकता है।

कार्बनिक विफलताओं।

कुत्तों का औसत तापमान 39 डिग्री सेल्सियस है, लेकिन जब उन्हें गर्मी का दौरा पड़ता है, तो यह 42 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक बढ़ सकता है।

गर्मी स्ट्रोक का उपचार

गर्मी के स्ट्रोक का तुरंत इलाज किया जाना चाहिए, इसलिए थोड़ी सी संदेह पर हमें इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। अगर स्थिति इतनी गंभीर है कि हम जानवर को क्लिनिक में नहीं ले जा सकते हैं, तो हमारा लक्ष्य जानवर के शरीर के तापमान को कम करना होगा, हालांकि हम इसे किसी भी तरह से नहीं कर सकते हैं।




गर्मी के दौरे से पहले पालन करने के लिए कदम:

जानवर के शरीर के तापमान को कम करने के लिए हमें इसे एक शांत जगह पर ले जाना चाहिए और सिर, गर्दन, ग्रोइन्स और बगल जैसे सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ठंडा होना चाहिए।

इस तरह, हम मस्तिष्क को फैलाने वाले रक्त को ताज़ा कर देंगे, संभावित मस्तिष्क क्षति से परहेज करेंगे, और सांस लेने की गति को कम करेंगे।

हमें जानवर को पानी की धारा (बहुत ठंडा नहीं) के नीचे रखना चाहिए और बिना उसे पीने के मजबूर किए मुंह को गीला करना चाहिए, क्योंकि उसे निगलने या घुटने में कठिनाई हो सकती है।

जब हम देखते हैं कि श्वास स्थिर हो गया है, तो हम उसे अपने तापमान पर नियंत्रण बनाए रखने की कोशिश कर रहे पानी के नीचे से हटा सकते हैं।

अगर हम ठंड को ठंडा करना चाहते हैं, तो हम एक प्रशंसक के साथ मदद कर सकते हैं या हम नाक, बगल और गर्दन के किनारे के माध्यम से बर्फ के cubes पास कर सकते हैं।

इस सभी देखभाल के अलावा, यह आवश्यक है कि जितनी जल्दी हो सके, हम कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। इसे एक पूर्ण मान्यता लेनी चाहिए और उचित दवा का प्रशासन करना चाहिए ताकि वह ठीक हो जाए।

गर्मी के दौरे से पहले हमें कभी नहीं करना चाहिए:

हमारे पालतू जानवरों को तौलिए से ढंकें या लपेटें, क्योंकि इस तरह गर्मी को बनाए रखने के बजाय बनाए रखा जाएगा।

पूरी तरह से जमे हुए पानी का उपयोग न करें, क्योंकि हम आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

गर्मी के दौरे को कैसे रोकें:

इससे बचने के लिए कि हमारे पालतू जानवर को गर्मी का सामना करना पड़ता है, आपको सामान्य ज्ञान के साथ कार्य करना होगा। किसी भी मामले में, निम्नलिखित सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है:

निर्जलीकरण से बचने के लिए पशु को नियमित रूप से पीने के लिए दें। पानी को अक्सर नवीनीकृत किया जाना चाहिए और इसे छोटी मात्रा में प्रशासित किया जाना चाहिए।

कुत्ते को कार के अंदर कभी भी बंद न करें।

कुत्ते को कम गर्मी के क्षणों में चलने के लिए ले जाएं और बहुत व्यायाम करने से बचें।

बिना वेंटिलेशन के कुत्ते को एक छोटे से कमरे में बंद न करें।

यदि कुत्ता बगीचे में रहता है, तो उस दिन एक छाया होनी चाहिए जिसमें पूरे दिन आश्रय हो।

गर्मियों में, रात में कुत्ते को खिलाने की सलाह दी जाती है क्योंकि भोजन के इंजेक्शन के बाद, वे गिरने के लिए अधिक प्रवण होते हैं।

यात्रा पर जाने के मामले में, पानी और बर्फ लाने के लिए सलाह दी जाती है। अगर हम देखते हैं कि जानवर पर बल दिया गया है, तो हम वाहक के तल पर गीले तौलिए डाल सकते हैं।

कार के अंदर डॉग्स: मृत्यु के लिए पासपोर्ट

दुर्भाग्यवश यह एक गलती है जिसे अक्सर बनाया जाता है। गर्मी में एक कार में कुत्ते को छोड़कर उसे मिनटों के मामले में मौत की निंदा कर रही है। यह कार के अंदर छोड़ना भी सुविधाजनक नहीं है, भले ही कार छाया में हो।

कार के अंदर तापमान कैसे उगता है

यह सोचने के लिए सामान्य बात है कि अगर हम कुत्ते को सूरज में खड़ी कार में छोड़ देते हैं, तो यह थोड़े समय के बाद खतरनाक हो सकता है।

ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता कि वह समय कितना छोटा है। इसे छाया में छोड़ दें, या खिड़कियों के साथ थोड़ा नीचे केवल थोड़ी पीड़ा को बढ़ाएगा। जब बाहरी तापमान 30 डिग्री होता है, तो पार्क की कार में 10 मिनट के बाद कार का आंतरिक तापमान 40 डिग्री तक बढ़ जाता है।
उसी कारण से, के अलावा नहीं कार में एक मिनट हमारे पालतू छोड़ देते हैं, हम एक नाव पर परिवहन नहीं करने की सलाह देते या धारण में विमान गर्मी आयोजित करता है।
कुत्तों और बिल्लियों जो यात्रा के दौरान मृत्यु हो गई है, और कई, उन है कि अपने गंतव्य तक पहुंचने आपातकालीन पशु चिकित्सा क्लीनिक में भर्ती कराया गया होगा, बेहतर या बदतर रोग का निदान के साथ की अगणनीय संख्या है।

वाइनरी में प्रशीतन नहीं होता है, असहनीय पर्यावरणीय गर्मी इंजन द्वारा जारी गर्मी में शामिल होती है, साथ ही एक बहरा शोर, जो जानवर के तनाव में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

इसके अलावा, जब एक कुत्ते को विमान या नाव से ले जाया जाता है, तो उसे परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है, इसलिए हम यह नहीं जान पाएंगे कि यह जीवित या मृत है जब तक यह गंतव्य तक नहीं पहुंच जाता। इसे पिंजरों के अंदर न लें, न ही कार के अंदर एक मिनट के लिए इसे छोड़ दें। यह पत्रिका में चार गोलियों के साथ एक रूसी रूले है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सूडान कुत्तों की तरहसूडान कुत्तों की तरह
हमारे कुत्ते में गर्मी के दौरे से बचने के लिए पांच युक्तियाँहमारे कुत्ते में गर्मी के दौरे से बचने के लिए पांच युक्तियाँ
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथामकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम
अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
अगर मेरे कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करना हैअगर मेरे कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करना है
कुत्तों में हीट सदमेकुत्तों में हीट सदमे
हमारे कुत्तों के लिए गर्मी का खतरा। 10 अंक में इससे कैसे बचेंहमारे कुत्तों के लिए गर्मी का खतरा। 10 अंक में इससे कैसे बचें
बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?
» » कुत्तों में हीट स्ट्रोक
© 2022 TonMobis.com