बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?

बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?

निश्चित रूप से, उन चीजों में से एक जो बिल्लियों के लिए सबसे आकर्षक हैं, उनके स्वतंत्र व्यक्तित्व के अलावा, कोट की सुंदरता और कई रंग संयोजन हैं, जो प्रत्येक बिल्ली को प्रत्येक speck और प्रत्येक पंक्ति के लिए अद्वितीय धन्यवाद देता है।

जब आप उन्हें सूरज की ओर झुकाते हुए देखते हैं, या बहुत गर्म समय में, यह आश्चर्यजनक होता है कि वे उन सभी बालों के साथ उच्च जलवायु तापमान का सामना कैसे कर सकते हैं, और यदि कोई पसीने का कोई तरीका है तो उससे अधिक सवाल उठाएंगे।

यही कारण है कि इस बार में पशु विशेषज्ञ हम बताते हैं कि यह तंत्र आपके पालतू जानवरों में कैसे काम करता है, क्योंकि हम जानते हैं कि एक से अधिक अवसरों में, उच्च तापमान का सामना करना पड़ता है जो मनुष्यों को पीड़ित करता है, आपने खुद से पूछा है Iquest- बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?

फेलिन पसीना ग्रंथियां

सबसे पहले, स्पष्ट करें कि, असल में, बिल्लियों पसीना करते हैं , हालांकि वे मनुष्यों की तुलना में कम हद तक करते हैं। हो सकता है कि मैं यह जानकर आश्चर्यचकित हूं, क्योंकि आपने कभी भी अपनी बिल्ली का बच्चा पसीने जैसा कुछ भी नहीं देखा है, यह बहुत कम है कि यह बाल की परत में लपेटा गया है।

बिल्ली के पसीने ग्रंथियां दुर्लभ हैं, और आपके शरीर के केवल विशिष्ट बिंदुओं में केंद्रित हैं, मानव के विपरीत, जो उन्हें त्वचा की पूरी सतह पर रखती है। जैसा कि आप जानते हैं, शरीर गर्मी को मुक्त करने के लिए पसीना उत्पन्न करता है और साथ ही साथ त्वचा को ताज़ा करता है।

बिल्ली में तंत्र एक ही काम करता है, लेकिन केवल कुछ विशिष्ट क्षेत्रों के माध्यम से पसीना: उनके पैरों, ठोड़ी, गुदा और होंठ के पैड।

बिल्ली के नीचे का कोट बिना किसी नुकसान के 50 डिग्री सेंटीग्रेड का तापमान रख सकता है, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि जानवर गर्मी महसूस नहीं करता है। सनसनी से छुटकारा पाने के लिए उनके पास बस अन्य तंत्र हैं।

इसी प्रकार, यह प्रस्तुत करना आवश्यक है कि बिल्ली न केवल तापमान बढ़ने पर पसीना पड़े, बल्कि यह उन कुछ स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने का भी तरीका है जो तनाव, भय और घबराहट का कारण बनते हैं। इन मामलों में, बिल्ली अपने पैड से पसीने का निशान छोड़ देती है, जो एक मीठी गंध निकलती है जिसे मनुष्य समझने में सक्षम होते हैं।

फेलिन पसीना ग्रंथियां

बिल्ली कितनी अच्छी है?

उपरोक्त पसीने ग्रंथियों के बावजूद, आमतौर पर गर्म मौसम में जानवर को ठंडा करने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं, विशेष रूप से यदि आप मानते हैं कि कोट इसे शांत रखने के लिए बहुत योगदान नहीं देता है।

इसलिए, बिल्ली ने गर्मी को मुक्त करने और गर्मियों में स्थिर तापमान बनाए रखने के लिए अन्य तंत्र विकसित किए हैं, इसलिए यह बहुत आम है कि दिनों में सूखे आप इन चीजों को करने के लिए देखते हैं:




सबसे पहले, सौंदर्य आवृत्ति बढ़ जाती है। बिल्ली अपने पूरे शरीर को लेटती है, और लार वाष्पीकरण में लार रहता है, जिससे शरीर को ठंडा करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, गर्म दिनों में आप किसी भी अनावश्यक प्रयास से बचेंगे, इसलिए आप दूसरी बार की तुलना में अधिक निष्क्रिय हो जाएंगे, इसलिए उसे अपने शरीर के साथ कहीं नुकीला और छायांकित करने के लिए उसे खोजना सामान्य है।

इसी तरह, अधिक पानी पीएं और कम खेलना चाहते हैं, शांत रहने की कोशिश करने के लिए। आप अपने पानी के कंटेनर में एक बर्फ घन जोड़ सकते हैं ताकि यह लंबे समय तक ठंडा रहे।

आपके शरीर को ताज़ा करने के लिए आप जिस तरह से उपयोग करते हैं, वह पेंटिंग है, हालांकि आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह तंत्र कुत्तों में अधिक सामान्य है, क्योंकि वे अधिक शारीरिक गतिविधि करते हैं।

iquest- पेंटिंग कैसे काम करता है? जब बिल्ली पेंट कर रही है, आंतरिक थोरैक्स, जो शरीर गर्म होता है, वह गले, जीभ और मुंह के श्लेष्म झिल्ली में होने वाली नमी के माध्यम से गर्मी को उजागर करता है। इस प्रकार, बिल्ली इस हवा को निकाला जा सकता है जिसे उसके शरीर से निकाल दिया जाता है और ठंडा करने के लिए भाप का लाभ उठाता है।

हालांकि, विधि बिल्लियों में पेंटिंग आम नहीं है, तो यदि आपका करता है तो इसका मतलब है कि आप अत्यधिक मात्रा में गर्मी महसूस कर रहे हैं, और आपको इसे निम्न तरीके से मदद करनी चाहिए:

  • ठंडे पानी के साथ अपने कोट को गीला करें, बगल क्षेत्र, गले और गर्दन को गीला कर दें।
  • अपने होंठ ताजे पानी से गीले करें और अगर वह चाहें तो उसे अपने आप पीएं।
  • इसे एक अधिक हवादार जगह पर ले जाएं - यदि आप इसे एक प्रशंसक या एयर कंडीशनिंग के पास रख सकते हैं, तो बेहतर होगा।
  • तुरंत अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

Iquest- आप इन उपायों को क्यों लेना चाहिए? यदि आपकी बिल्ली के ऊपर वर्णित चरणों का पालन करने के बाद भी पैंट जारी है, तो आपको अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए, यह बहुत अधिक संभावना है कि बिल्ली उच्च तापमान के कारण गर्मी के दौरे से पीड़ित है, एक ऐसी स्थिति जो उसे मार सकती है अगर आप जल्दी से कार्य नहीं करते हैं।

iquest- गर्मी का दौरा क्यों होता है? उच्च तापमान पर, मस्तिष्क शरीर के गर्मी को मुक्त करने के लिए बिल्ली के शरीर को बताता है, इसलिए पसीने की प्रक्रिया शुरू होती है, जिसके दौरान त्वचा के रक्त वाहिकाओं गर्मी के निष्कासन की अनुमति देने के लिए फैलते हैं।

हालांकि, जब यह प्रक्रिया विफल हो जाती है, या यदि यह या अन्य तंत्र जो बिल्ली रिसॉर्ट्स पर्याप्त हैं, तो शरीर गर्म हो जाता है और गर्मी के दौरे से अवगत कराया जाता है, जिसके परिणाम घातक हो सकते हैं।

बिल्ली कितनी अच्छी है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अक्षीय hyperhidrosis का इलाज करेंअक्षीय hyperhidrosis का इलाज करें
कुत्ते ने सांस लेने में उत्तेजित किया है और पसीना हैकुत्ते ने सांस लेने में उत्तेजित किया है और पसीना है
सूडान कुत्तों की तरहसूडान कुत्तों की तरह
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
कुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासाकुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासा
हमारे कुत्तों के लिए गर्मी का खतरा। 10 अंक में इससे कैसे बचेंहमारे कुत्तों के लिए गर्मी का खतरा। 10 अंक में इससे कैसे बचें
कुत्तों के पैरों के बारे में जिज्ञासाकुत्तों के पैरों के बारे में जिज्ञासा
अपने कुत्ते और बिल्ली के लिए 12 ताज़ा सुझावों को गर्म करेंअपने कुत्ते और बिल्ली के लिए 12 ताज़ा सुझावों को गर्म करें
बिल्लियों को हमारे डर को समझते हैं?बिल्लियों को हमारे डर को समझते हैं?
कुत्तों और बिल्लियों में हीट स्ट्रोककुत्तों और बिल्लियों में हीट स्ट्रोक
» » बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?
© 2022 TonMobis.com