कैसे कुत्ते अपने तापमान को नियंत्रित करते हैं

कुत्ते अपने शरीर के तापमान को कैसे नियंत्रित करते हैं?
निश्चित रूप से एक से अधिक आश्चर्य होगा कि कुत्ते पसीने या कुत्ता अपने शरीर के तापमान को कैसे नियंत्रित करता है।

यह पता चला है कि कुत्तों को पसीना नहीं है, वे सिर्फ पसीने ग्रंथियों हैं। हम, अन्य चीजों के साथ, हमारे शरीर के तापमान को पसीने के माध्यम से त्वचा के माध्यम से अतिरिक्त गर्मी को खत्म करने, हमारे तापमान को कम करने के लिए एक बहुत ही प्रभावी प्रणाली को नियंत्रित करते हैं।

इसके विपरीत, कुत्ते अपने तापमान को अलग-अलग नियंत्रित करते हैं, मुख्य रूप से दो तरीकों से, पैंटिंग और पैर पैड के माध्यम से। जिज्ञासु, लेकिन सच है।

पैरों के पैड के माध्यम से, कुत्ते पसीने से अतिरिक्त गर्मी को खत्म करते हैं (यही कारण है कि हम देखते हैं कि वे गर्मी होने पर जमीन पर चिह्नित अपने पैरों के निशान छोड़ देते हैं)।




पेंटिंग निस्संदेह सबसे महत्वपूर्ण थर्मोरगुलरी तंत्र है। निश्चित रूप से कभी देखा है कि जब हमारे कुत्तों की गर्मी होती है तो वे अपनी जीभ, डोलोल, पैंट और सांस लेते हैं। खैर, वे तापमान से अधिक होने पर ऐसा करते हैं। गर्म रक्त जीभ में पंप किया जाता है, जो नमी के रूप में गर्मी को हटाने में सक्षम होता है (इसलिए निरंतर डोलिंग)।

तंत्र को विनियमित करने के कुत्ते के तापमान हमारा के रूप में प्रभावी है, तो अक्सर है कि यह तापमान को नियंत्रित करने के लिए असंभव था नहीं कर रहे हैं, यह बहुत अधिक होता जा रहा है और खतरनाक हीट स्ट्रोक होता है।

पेंटिंग सभी कुत्तों की एक विशेषता है और वे थोड़ा सा आंदोलन करने की आवश्यकता के बिना पैंट करना शुरू कर सकते हैं, इस प्रकार बालों वाले लोग अपनी पसीना बनाते हैं और उन्हें अवांछित तापमान को खत्म करने की अनुमति देते हैं।

तो जब आप अपने कुत्ते को बहुत ज्यादा पेंटिंग देखते हैं, तो घबराओ मत ... यह सिर्फ शरीर के तापमान को खत्म कर रहा है। और कुछ नहीं!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हीट स्ट्रोक क्या करना है?कुत्तों में हीट स्ट्रोक क्या करना है?
सूडान कुत्तों की तरहसूडान कुत्तों की तरह
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथामकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम
अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
हमारे कुत्तों के लिए गर्मी का खतरा। 10 अंक में इससे कैसे बचेंहमारे कुत्तों के लिए गर्मी का खतरा। 10 अंक में इससे कैसे बचें
बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?
कुत्तों और बिल्लियों में हीट स्ट्रोककुत्तों और बिल्लियों में हीट स्ट्रोक
क्या बिल्ली को गर्मी का दौरा पड़ सकता है?क्या बिल्ली को गर्मी का दौरा पड़ सकता है?
» » कैसे कुत्ते अपने तापमान को नियंत्रित करते हैं
© 2022 TonMobis.com