एक अति सक्रिय बिल्ली कैसे शांत करें?

एक अति सक्रिय बिल्ली कैसे शांत करें?

मनुष्यों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व के समय के बावजूद, हम अभी भी उनके व्यवहार के पहलुओं से आश्चर्यचकित हैं। इसलिए, विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम एक अति सक्रिय बिल्ली को पहचानने और शांत करने के लिए ध्यान देंगे।

सबसे पहले हम उस व्यवहार को परिभाषित करेंगे जिसे हम संदर्भित करने जा रहे हैं, फिर बताएं कि हम अपनी बिल्ली की मदद और समझने के लिए किन दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं और सबसे ऊपर, हम एक स्वस्थ बिल्ली के सामान्य व्यवहार को अलग करेंगे जिससे कि बिल्ली के साथ परामर्श की आवश्यकता हो। पेशेवर। नीचे खोजें एक अति सक्रिय बिल्ली कैसे शांत करें साथ ही साथ आपके कल्याण के लिए अन्य बुनियादी युक्तियाँ:

आप में भी रुचि हो सकती है: अति सक्रिय कुत्तों के लिए खिलौने
सूची

बिल्ली गतिविधि

सबसे पहले, यह जानना आवश्यक है कि बिल्लियों के आदत का व्यवहार क्या है, यह जानने के लिए कि किस मामले में उनकी गतिविधि को पैथोलॉजिकल के रूप में समझा जा सकता है और इसके विपरीत, यह इसकी विशेषताओं के व्यक्ति की सामान्य गतिविधि है। इसके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि बिल्ली की गतिविधि उनकी उम्र से संबंधित होगी।

इस प्रकार, एक पिल्ला के रूप में उसे किसी भी वस्तु के साथ खेलना आसान होगा जिसे पकड़ा जा सकता है, काटा या पीटा जा सकता है। न ही यह अजीब बात है कि आप उच्च गति पर दौड़ते हैं या कूदते हैं, काफी ऊंचाई पर चढ़ते हैं या दीवार पर भी चढ़ते हैं। यह तीव्र गतिविधि है एक बिल्ली के बच्चे में पूरी तरह से सामान्य और यह उनके स्वास्थ्य का संकेत है। यह इस स्तर पर है कि हमें "सुरक्षित" गेम की नींव रखना चाहिए, यानी, यदि आप हमारी उंगलियों को काटने या हमारे पैरों को पकड़ने और खिलौनों की पर्याप्त श्रृंखला की पेशकश करने का इरादा रखते हैं तो आपका ध्यान बदलना चाहिए। केवल इस उपाय को लागू करने से यह एक अति सक्रिय बिल्ली को शांत करने में मदद कर सकता है, जैसा कि हम देखेंगे।

परिष्कृत तंत्र खरीदने की जरूरत नहीं है। एक दीवार के खिलाफ प्रकाश के लिए एल्यूमीनियम पन्नी या एक फ्लैशलाइट की एक गेंद घंटे के सुनिश्चित कर सकते हैं मनोरंजन . इसी प्रकार, एक सुरक्षित वातावरण की पेशकश करना, ऊंचाई के लिए अपने स्वाद और सबसे अप्रत्याशित और छिपा स्थानों में छिपाने की उनकी क्षमता को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, हमें किसी भी खतरे को खत्म करने या इसे कम करने के लिए "बिल्ली आंखों" के साथ हमारे घर की जांच करनी चाहिए, उदाहरण के लिए, उपयोग करना मच्छर जाल खिड़कियों और बालकनी के लिए।

एक बार जीवन के पहले वर्षों के बाद, हम देखेंगे कि, बिल्लियों की एक अच्छी संख्या में, बेबुनियाद गतिविधि और खेल के घंटों में कमी आती है, हालांकि यह पहलू भी इस पर निर्भर करेगा बिल्ली के चरित्र , यह कम या ज्यादा चंचल और सक्रिय होगा।

आम तौर पर दस साल की उम्र के आसपास, अपने जीवन के अंत में, हम देखेंगे कि बिल्ली लगभग सभी समय सोने और आराम करने में व्यतीत करती है, जिससे खेल बहुत विशिष्ट क्षणों में चला जाता है। सभी बिल्लियों, यहां तक ​​कि पुराने, जो हम कॉल कर सकते हैं उसके लिए कम या ज्यादा आवृत्ति के साथ गुजरते हैं "बिल्ली का बच्चा पागल घंटा" , आसानी से पहचानने योग्य क्योंकि बिल्ली, अचानक और असली उत्तेजना की आवश्यकता के बिना, पीछे की ओर झुकाव और पैदल चलने के किनारे, एक हमले की मुद्रा को गोद लेती है।




वे आमतौर पर एक दिशा में दौड़ते भाग जाते हैं जो केवल वे जानते हैं। कुछ मिनटों के बाद पागल करियर वे शांति की स्थिति में लौटते हैं जैसे कि कुछ भी नहीं हुआ था। यह स्थिति पूरी तरह से सामान्य है और अति सक्रियता के कारण अलार्म के लिए कोई कारण नहीं बनती है, इसलिए गतिविधि, हालांकि उच्च, बिल्ली के बच्चे के लिए चिंता का कारण नहीं बनना चाहिए।

बिल्ली गतिविधि

जब अति सक्रियता एक समस्या है

जब यह बिल्ली के सामान्य जीवन को प्रभावित करता है और चिंता या तनाव का कारण बनता है तो यह देखने का समय होता है पेशेवर मदद . वे असहज बिल्लियों होंगे, जो अभी भी खड़े नहीं हो सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने निरंतर गतिविधि के कारण फर्नीचर को नुकसान पहुंचा सकते हैं या नुकसान पहुंचा सकते हैं।

पहला, हमेशा के रूप में, एक त्यागना है भौतिक उत्पत्ति का रोगविज्ञान , यानी, आपको समीक्षा के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना है, खासकर यदि अति सक्रियता अचानक आती है, तो बिल्ली अब तक शांत रही है, और वजन घटाने के साथ-साथ पानी और भोजन में वृद्धि होने के बावजूद भी वजन घटाना पड़ता है।

यह ज्ञात है कि थायराइड ग्रंथि के विकार ( अतिगलग्रंथिता ) एक अतिरंजित गतिविधि का कारण बन सकता है, ताकि बिल्ली को अभी भी रहना मुश्किल हो। निदान गर्दन में ग्रंथि के तलछट द्वारा किया जाता है (इसे बढ़ाया जाएगा) और / या रक्त परीक्षण के माध्यम से थायराइड हार्मोन को मापकर।

मदद करने के उपाय

जबकि हम एक से पेशेवर सलाह की प्रतीक्षा करते हैं ethologist , यदि आवश्यक हो, तो हम ऊर्जा को चैनल करने के लिए निम्नलिखित उपायों को लागू कर सकते हैं और इस प्रकार हमारी अति सक्रिय बिल्ली को शांत कर सकते हैं:

  • पर्यावरण की समृद्धि: हम अपने घर को तैयार कर सकते हैं ताकि यह हमारे बिल्ली के लिए चुनौती बन जाए, जिसमें खिलौने भी शामिल हैं जिसमें उन्हें अपना खाना तलाशना होगा। विभिन्न ऊंचाइयों, हथौड़ों, अलमारियों, कैटनीप या यहां तक ​​कि यदि संभव हो, तो एक नियंत्रित और सुरक्षित बाहर की पहुंच के स्क्रैपर्स, हमारी बिल्ली की अति सक्रियता को पुनर्निर्देशित कर सकते हैं।
  • जानें कि कैसे रोकें और "नहीं" कहें, उदाहरण के लिए, आपकी गतिविधि खरोंच या काटने के रूप में हमारे लिए हानिकारक है। इन मामलों में, हमें झगड़ा नहीं करना चाहिए या बहुत कम, बिल्ली को हिट नहीं करना चाहिए, हमें बस इतना करना है अपनी गतिविधि को पुनर्निर्देशित करें एक और वस्तु की ओर। इस अर्थ में यह भी महत्वपूर्ण है कि हम उन संकेतों को पहचानना सीखें जो हमारी बिल्ली हमारे संपर्क से परेशान हैं या खेल खत्म करना चाहते हैं। जोर देकर उसकी अचानक प्रतिक्रिया को उकसा सकता है। दूसरी तरफ, कुछ हाइपरैक्टिव बिल्लियों के लिए सुखदायक कैस सत्र एक अच्छा दर्दनाक हो सकता है, अगर हम महसूस करते हैं कि वे अतिसंवेदनशील हैं तो रोकथाम करने के लिए सावधानी बरतें।
  • की दुविधा घर पर एक और जानवर तो वे कंपनी हो सकते हैं। कभी-कभी, किसी बिल्ली के लिए अपनी तरह के किसी भी नमूने या यहां तक ​​कि कुत्ते की कंपनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। और, हालांकि यह सच है कि उनके बीच का खेल एक अति सक्रिय बिल्ली की मदद कर सकता है, हम वास्तव में, एक की बजाय दो समस्याओं के साथ खुद को देख सकते हैं। इस महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले हमें पता होना चाहिए कि सभी बिल्लियों कंपनी को सहन नहीं करते हैं और सामान्य बात यह है कि दोनों के बीच अनुकूलन का अधिक या कम समय लगता है। यह आवश्यक है कि बिल्लियों में समस्या बढ़ने के लिए एक ही ऊर्जा हो।
  • बाख के फूल, विशेष रूप से बिल्ली की समीक्षा के बाद विशेष पशुचिकित्सा या पुष्प चिकित्सक द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार इन मामलों में परीक्षण किया जा सकता है।
  • विशिष्ट फ़ीड और पुरस्कार, क्योंकि बाजार में ऐसे उत्पाद हैं जिनमें सुखदायक पदार्थ होते हैं जो हमारी अति सक्रिय बिल्ली को आराम करने में मदद कर सकते हैं।
  • फेरोमोन, जो पदार्थ हैं जो बिल्लियों स्वाभाविक रूप से अलग हो जाते हैं और आश्वस्त होते हैं। इसलिए, वे उन मामलों में एक शांत प्रभाव डालते हैं जिनमें वे निर्धारित हैं। उन्हें स्प्रे किया जा सकता है या एक विसारक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • दवा, अगर हम एक बहुत गंभीर मामले का सामना कर रहे हैं तो दवाइयों का उपयोग करना संभव है जैसे चिंताजनक पदार्थ जो हमेशा पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किए जाने चाहिए।
मदद करने के उपाय

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक अति सक्रिय बिल्ली कैसे शांत करें? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी अनुभाग अतिरिक्त देखभाल में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों के लिए बिस्तरबिल्लियों के लिए बिस्तर
मेरे सिर पर ब्राउन स्पॉट मेरी बिल्ली पर दिखाई दिए हैंमेरे सिर पर ब्राउन स्पॉट मेरी बिल्ली पर दिखाई दिए हैं
अपने शरीर के द्रव्यमान में गिरावट के साथ बिल्लीअपने शरीर के द्रव्यमान में गिरावट के साथ बिल्ली
मेरे बिल्ली के बाल शरीर के एक विशिष्ट क्षेत्र में गिर जाते हैंमेरे बिल्ली के बाल शरीर के एक विशिष्ट क्षेत्र में गिर जाते हैं
एक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमलाएक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमला
मेरी बिल्ली गुदा के नीचे एक चिपचिपा तरल फेंक रहा हैमेरी बिल्ली गुदा के नीचे एक चिपचिपा तरल फेंक रहा है
एक बिल्ली के लिए खेल का महत्वएक बिल्ली के लिए खेल का महत्व
एक फारसी बिल्ली और एक angora के बीच मतभेदएक फारसी बिल्ली और एक angora के बीच मतभेद
क्या आपके पास बहुत सक्रिय बिल्ली है?क्या आपके पास बहुत सक्रिय बिल्ली है?
मुझे अपनी बिल्ली के साथ कब तक खेलना चाहिए?मुझे अपनी बिल्ली के साथ कब तक खेलना चाहिए?
» » एक अति सक्रिय बिल्ली कैसे शांत करें?
© 2022 TonMobis.com