कुत्ते और बिल्ली को एक साथ कैसे रखा जाए

कुत्ते और बिल्ली को एक साथ कैसे रखा जाए?

शायद आपने कभी खुद से पूछा है कि कैसे एक कुत्ते और एक बिल्ली रखो ताकि वे दोस्त बन जाएं और एक छत के नीचे एक साथ जीवन साझा कर सकें।

निश्चित रूप से कह रही है " कुत्तों और बिल्लियों की तरह ले लो "यह परिचित से अधिक है।

खैर, उचित देखभाल और धैर्य के साथ, कुत्ते और बिल्लियों सबसे अच्छे दोस्त बन सकते हैं। तो अगर आपको कुत्ते और बिल्ली में शामिल होने की ज़रूरत है, तो अच्छे संबंधों को सुविधाजनक बनाने के लिए हमारी युक्तियों का पालन करें, जैसा कि हमने पृष्ठ पर बताया है कुत्ते और बिल्लियों, दोस्तों या दुश्मन? एक कुत्ता और एक बिल्ली आसानी से कम या ज्यादा रह सकते हैं।

हमेशा की तरह, हमारी पहली सलाह पेशेवर से परामर्श करना है, खासकर अगर यह बहुत जंगली जानवरों या अतीत में खराब कुत्ते / बिल्ली के अनुभव हैं।

सबसे अच्छा या सबसे बुरा रिश्ता, या दूसरे शब्दों में, आसानी या कठिनाई जिसे हम सामना करेंगे एक बिल्ली के साथ एक कुत्ते में शामिल हों जो ज्ञात नहीं हैं कई कारकों पर निर्भर करेगा:

  • कुत्ते और बिल्ली का लिंग . किसी कारण से, कुत्तों और बिल्लियों को बेहतर लिंग के साथ बेहतर हो सकता है। यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि दोनों जानवर बहुत क्षेत्रीय जानवर हैं और नर / मादा और मादा / मादा के बीच प्रतिस्पर्धा नर और मादा से निपटने से अधिक है। ऐसी कोई अध्ययन नहीं है जो दिखाती है कि क्या यह महिला बिल्ली के साथ बेहतर पुरुष कुत्ता है या अन्यथा, लेकिन इससे मदद मिलती है कि वे विपरीत लिंग हैं।
  • कुत्ते और बिल्ली की उम्र . यह सबसे महत्वपूर्ण कारक हो सकता है, क्योंकि बहुत कम उम्र में कुत्ते और बिल्ली को एक साथ रखना बहुत आसान काम होगा और हम जीवन के लिए अच्छे रिश्ते और दोस्ती की गारंटी देंगे। जानवर जितना अधिक होगा, उतनी बड़ी कठिनाई हम पाएंगे। उन मामलों पर पहुंचे जहां सहअस्तित्व संभव हो सकता है, लेकिन उनके बीच कोई अच्छा दोस्ती संबंध नहीं है।
  • गतिविधि स्तर . यह आंशिक रूप से पिछले बिंदु से संबंधित है। एक कुत्ते और बिल्ली को एक समान स्तर की गतिविधि के साथ रखना हमेशा आसान होगा। गतिविधि के विभिन्न स्तर झगड़े से समाप्त हो सकते हैं क्योंकि दोनों में से एक खेलना चाहता है जब दूसरा खेल युग में नहीं है। इसके अलावा, गतिविधि में यह अंतर जानवरों में कम गतिविधि स्तर के साथ तनाव पैदा कर सकता है।
  • अन्य कुत्तों और बिल्लियों के साथ ऐतिहासिक . एक कुत्ता या बिल्ली झगड़ालू, हमेशा अधिक एक और कुत्ते या बिल्ली के साथ एक साथ रखा करने के लिए मुश्किल हो जाएगा। एक कुत्ता playmates के रूप में दूसरे कुत्तों को देखता है और एक बिल्ली एक ही तरह से अन्य बिल्लियों को देखता है, एक कुत्ता है जो एक प्रतिद्वंद्वी के रूप में अन्य देखता है की तुलना में एक साथ रखा करने के लिए आसान हो सकता है और एक बिल्ली भी प्रतिद्वंद्वी के रूप में एक और बिल्ली को देखता है । जाहिर है, अन्य बिल्लियों और अन्य कुत्तों के साथ बिल्ली के साथ पुराने कुत्ते भी काफी प्रभावित करते हैं।

इसलिए, एक सीएटी के साथ एक डॉग कैसे प्राप्त करें? :

सबसे पहले हमें घर के एक शांत कमरे में बिल्ली के लिए एक क्षेत्र बनाना चाहिए। बिल्ली को उस वाहक में उस कमरे में प्रवेश करना होगा। एक बार जब बिल्ली कमरे में वाहक अंदर शांत है बिल्ली खोलने के लिए और बाहर आना होगा, जब वह तैयार है (कुत्ता पहुंच है बिना बंद)।

अगले दिन, जब बिल्ली कमरे में आरामदायक महसूस करती है, तो हम बिल्ली को वाहक में डाल देते हैं और इसे एक टेबल की तरह उच्च स्थान पर रखते हैं। और हम कुत्ते की तलाश में जा रहे हैं, जिसके लिए हम एक छोटे से पट्टा से बंधे कमरे में प्रवेश करेंगे और यदि आप थूथन के साथ उसकी प्रतिक्रिया, या उसके ऊपर अपने नियंत्रण के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं।




कुत्ते को कमरे में घूमने दें और वाहक से तब तक संपर्क करें जब तक कि यह किसी भी जानवर के लिए उपयोग को परिवर्तित नहीं करता है - यदि कुत्ता आक्रामक है या बिल्ली वाहक में हिंसक रूप से कूदने लगती है, तो हम गतिविधि को निलंबित कर देंगे और वापसी करेंगे जानवरों को शांत करने की कोशिश करने के लिए। हम जितनी बार आवश्यक हो उतनी बार दोहराएंगे। इन गतिविधियों के दौरान, हमेशा जानवरों के बीच गहन दृश्य संपर्क से बचने की कोशिश करें। प्रत्येक बार जब कोई दूसरे द्वारा निर्धारण दिखाता है, तो उन्हें सबसे सुविधाजनक तरीके से खिलाने, खिलौने, भोजन में विचलित करने का प्रयास करें ...

एक बार जब दोनों जानवर इस गतिविधि को शांत करते हैं तो शांत हो जाते हैं, हम कुत्ते को दूर रखने और कुत्ते और थूथन के साथ वाहक का दरवाजा खोलना शुरू कर सकते हैं। कुत्ते की उपस्थिति में वाहक से बिल्ली को कभी भी मजबूर न करें।

छोटे से हम देखेंगे कि जानवर कैसे सम्मानजनक और भरोसेमंद व्यवहार दिखाते हैं, लेकिन यह तब तक नहीं है जब तक हम दो जानवरों के 100% सुनिश्चित न हों, कि हम कुत्ते को बिना किसी पट्टा या थूथन के बिल्ली की उपस्थिति में छोड़ देंगे।

एक बार कुत्ते और बिल्ली के बीच का रिश्ता अच्छा है , हमें अभी भी कुछ समय बीतने देना चाहिए जब तक कि हम पर्यवेक्षण के बिना उन्हें एक साथ छोड़ सकें। इसलिए, छोड़ने के मामले में, बिल्ली को अपने कमरे में छोड़ दें जहां कुत्ते के पास पहुंच नहीं है।

यह पूरी प्रक्रिया जानवरों के आधार पर कुछ घंटों से कुछ महीनों तक जा सकती है। ऐसे कुत्ते और बिल्लियों हैं जो पहले पल और दूसरों से जुड़ते हैं जो अधिक जटिल होंगे , लेकिन तौलिया में कभी फेंक नहीं!

कैनाइन व्यवहार और अपने कुत्ते की चाल कैसे सिखाएं, हमारे चैनल के लिए सदस्यता लें यूट्यूब.

यूट्यूब चैनल सकारात्मक प्रशिक्षण

किसी भी संदेह या राय के लिए, हमें एक टिप्पणी छोड़ दो।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नए घर और नई बिल्लियों के अनुकूलननए घर और नई बिल्लियों के अनुकूलन
कुत्तों और बिल्लियों के लिए मज़ा और खेलकुत्तों और बिल्लियों के लिए मज़ा और खेल
आत्मघाती प्रवृत्तियों के साथ बिल्लीआत्मघाती प्रवृत्तियों के साथ बिल्ली
लिंग के ऊपर पेट में छेद के साथ बिल्लीलिंग के ऊपर पेट में छेद के साथ बिल्ली
दो बिल्लियों के बीच आक्रमणदो बिल्लियों के बीच आक्रमण
पशु का चयन कैसे करेंपशु का चयन कैसे करें
मेरे कुत्ते और मेरी बिल्ली को कैसे दिखाना अच्छा लगता हैमेरे कुत्ते और मेरी बिल्ली को कैसे दिखाना अच्छा लगता है
बिल्लियों के सात जीवनबिल्लियों के सात जीवन
बिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्वबिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्व
मशहूर बिल्लियों के नाममशहूर बिल्लियों के नाम
» » कुत्ते और बिल्ली को एक साथ कैसे रखा जाए
© 2022 TonMobis.com