अपनी शर्मीली बिल्ली को सामाजिक बनाने के लिए 5 टिप्स

अपनी शर्मीली बिल्ली को सामाजिक बनाने के लिए 5 युक्तियाँ
सीसी छवि: क्रिस्टन मेरिमान

जो लोग बिल्ली प्रेमियों हैं, उन्हें पता है कि वे बहुत अलग हैं, प्रत्येक अपनी व्यक्तिगतताओं और स्वाद के साथ, कुछ और होने के नाते extroverts दूसरों की तुलना में।

ये जानवर कभी-कभी शर्मीली लगते हैं, या कई कारणों से इंसानों से डरते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि जब वह छोटा था, तो उसके पास अन्य लोगों या अन्य बिल्लियों के साथ अधिक संपर्क नहीं था, या क्योंकि उसे किसी से किसी प्रकार की दुर्व्यवहार या आघात का सामना करना पड़ा और फिर उस डर को सामान्यीकृत किया गया। यह भी हो सकता है क्योंकि आप लोगों के साथ अधिक समय नहीं बिताते हैं, क्योंकि आप तनाव में हैं, या सिर्फ इसलिए कि उसका व्यक्तित्व इस तरह है।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रजनन के दौरान प्रत्येक बिल्ली को अलग-अलग देखभाल की आवश्यकता होती है, और यदि आपके पास एक अंतर्मुखी बिल्ली है, तो उसे अनुकूलित करने और मनुष्यों के साथ शांत होने के लिए सीखने के लिए समय देना आवश्यक है। ये सुझाव आपको अपने बिल्ली के बच्चे को अधिक आत्मविश्वास और सुरक्षा प्राप्त करने में मदद करने में मदद कर सकते हैं।

1. धैर्य रखें

आपकी बिल्ली के साथ खेलना धीरे-धीरे आप में विश्वास प्राप्त कर सकता है। यह बहुत समय नहीं है कि आपको अपनी बिल्ली की मदद करने के लिए पहले कदम उठाने की आवश्यकता है, आपकी बिल्ली को कम तनाव महसूस करने के लिए दिन में 20 मिनट पर्याप्त है। थोड़ी सी छोटी, आप और अधिक खो देंगे, जब तक आप दिखाते हैं कि आप में रुचि है और वह क्षण जो वह आपके साथ साझा करता है वह दिनचर्या बन जाएगा या नहीं। इस तरह, खेल के दौरान वे जो संपर्क करते हैं वह बिल्ली के लिए सामान्य हो जाता है।

2. अपने शरीर की भाषा का ख्याल रखना

टिमिड और डरावनी बिल्लियों को बहुत लंबा या भयभीत लोगों से डर लगता है। अगर आपकी बिल्ली खींची जाती है, तो धीरे-धीरे अपने हाथ तक पहुंचने के लिए नीचे बैठने की कोशिश करें ताकि आप पहली बार गंध कर सकें और इसलिए मैं आपको पहचान सकूं। ऐसा करने के लिए अपने घर जाने वाले लोगों की सलाह दें, इस तरह से वे बिल्ली के साथ आगे बढ़ेंगे, जिससे स्थिति पर थोड़ा अधिक नियंत्रण प्राप्त हो सकता है तनाव.

3. उसे जगह दें




प्रत्येक बिल्ली को आत्मविश्वास हासिल करने के लिए अपना समय चाहिए। अगर आपकी बिल्ली स्वस्थ है, लेकिन छुपाएं, इसे छोड़ दें। इसे बल से बाहर न लें क्योंकि यह आपको इसे खतरे के रूप में देखेगा, और अधिक आक्रामक और डरावना बन जाएगा। यह आपके लिए पर्याप्त है कि आप अपनी कंपनी को महसूस करने के लिए उसके साथ कुछ समय व्यतीत करें और खर्च करें, लेकिन यह जान लें कि आप उसे नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। समय के साथ आपकी बिल्ली अधिक से अधिक बाहर जायेगी। आपको यह भी मानना ​​चाहिए कि यदि आपकी बिल्ली छिप रही है तो वह इसलिए है क्योंकि वह तनाव महसूस करता है, इसलिए छिपाने से उसके लिए अच्छी बात हो सकती है क्योंकि इससे उसे आराम करने में मदद मिलती है।

4. उसे दंडित न करें

भयभीत और डरावनी अधिकांश बिल्लियों को उनके बचपन से पहले या उसके दौरान दुर्व्यवहार किया गया है। बिल्ली को दंडित करने से आपको स्थिति खराब हो जाएगी, जिससे आप खतरे की तरह दिखेंगे, ताकि आप और भी आत्मविश्वास खो देंगे जो आपने जीते हैं।

5. एक दोस्त को खोजें

कभी-कभी आपकी बिल्ली अन्य पालतू जानवरों के साथ बातचीत करने से आपको साझा करने और सामाजिककरण सीखने में मदद मिलती है। अगर आपकी बिल्ली आपसे संपर्क नहीं करती है या आप इसे डरते हैं, तो इसे किसी अन्य जानवर के साथ साझा करें, अधिमानतः एक और बिल्ली का बच्चा। यह एक बच्ची बिल्ली हो सकती है, क्योंकि ये अधिक चंचल हैं और उन्हें अपने खेल में शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं। इस तरह आपका बिल्ली का बच्चा अधिक से अधिक आराम करेगा।

ये सभी सुझाव आपको अपने शर्मीले बिल्ली के बच्चे को अपने खोल से बाहर करने में मदद करेंगे, हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब आपका पालतू डरता है और जब यह सामान्य रूप से व्यवहार करता है। आपकी बिल्ली शर्मीली हो सकती है और मानव संपर्क को इतना पसंद नहीं कर सकता है, खासकर अगर वे इसे पकड़ते हैं, लेते हैं या छेड़छाड़ करते हैं - और नए वातावरण में भी अपना सामान्य व्यवहार बदल सकते हैं। यह आपकी बिल्ली में सामान्य व्यवहार है।

हालांकि, अगर आपकी बिल्ली पुरानी डर से पीड़ित है या इसे स्थायी रूप से वापस ले लिया गया है, तो आपको ध्यान देना चाहिए, क्योंकि इसका मतलब है कि आप किसी प्रकार की क्षति, दुर्व्यवहार या पीड़ित हो सकते हैं रोग. उत्तरार्द्ध के कुछ संकेतों में शामिल हैं कि आपकी बिल्ली छुपा रही है, यह आक्रामक, ब्रिस्टल अक्सर अनुचित स्थानों और अक्सर आदि में शुरू होती है, हार जाती है या पेशाब करती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्रत्येक कुत्ते प्रशंसक के 7 लक्षणप्रत्येक कुत्ते प्रशंसक के 7 लक्षण
बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?
बिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजनबिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजन
मेरी बिल्ली में संकुचन नहीं हैंमेरी बिल्ली में संकुचन नहीं हैं
डर या डर बिल्ली कैसे पहुंचे?डर या डर बिल्ली कैसे पहुंचे?
लॉरेन फिन्का के अनुसार बिल्लियों की 5 व्यक्तित्वलॉरेन फिन्का के अनुसार बिल्लियों की 5 व्यक्तित्व
घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?
बिल्लियों के व्यक्तित्व उनके रंग के अनुसारबिल्लियों के व्यक्तित्व उनके रंग के अनुसार
अपनी बिल्ली के शुद्धिकरण के लाभों के बारे में जानेंअपनी बिल्ली के शुद्धिकरण के लाभों के बारे में जानें
मेरी बिल्ली बहुत डरा हुआ हैमेरी बिल्ली बहुत डरा हुआ है
» » अपनी शर्मीली बिल्ली को सामाजिक बनाने के लिए 5 टिप्स
© 2022 TonMobis.com