विस्तृत जानकारी glioblastoma multiforme




ग्लियोब्लास्टोमा मल्टीफार्म (ग्रेड IV एस्ट्रोसाइटोमा) सबसे सामान्य और अधिकांश प्रमुख घातक मस्तिष्क ट्यूमर है। ग्लियोब्लास्टोमा मल्टीफार्म आमतौर पर मस्तिष्क के अन्य हिस्सों में तेजी से फैलता है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में जीबीएम थोड़ा आम है, नर मादा अनुपात 3: 2 है। ग्लिओब्लास्टोमा ट्यूमर का बहुमत किसी भी वंशानुगत पूर्वाग्रह के बिना, स्पोरैडिक दिखता है। वे मस्तिष्क के लिए विनाइल क्लोराइड और विकिरण थेरेपी की उच्च खुराक के संपर्क में भी जुड़े हुए हैं। ग्लियोब्लास्टोमा को प्राथमिक या माध्यमिक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। प्राथमिक जीबीएम 50 साल से अधिक उम्र के वयस्कों में बड़े पैमाने पर मामलों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

जब ये ट्यूमर डीओवो दिखाई देते हैं, तो एक संक्षिप्त नैदानिक ​​इतिहास पेश करने के बाद, आमतौर पर 3 महीने से कम। माध्यमिक जीबीएम (40%) आम तौर पर एक कम ग्रेड तारिकाकोशिकार्बुद या स्वास्थ्य-संधान संबंधी तारिकाकोशिकार्बुद के घातक प्रगति के साथ रोगियों में किशोरावस्था के माध्यम से फैली हुई है। इस प्रकार का कैंसर बच्चों सहित सभी उम्र में हो सकता है, औसत आयु का निदान 55 वर्ष है। ग्लियोब्लास्टोमा मल्टीफार्मी के सामान्य लक्षण, जब्ती, मतली और उल्टी, सिर दर्द, और हेमी पक्षाघात से मिलकर ही सबसे सामान्य लक्षण अस्थायी और ललाट पालि के शामिल होने के कारण एक प्रगतिशील स्मृति, व्यक्तित्व, या न्यूरोलॉजिकल कमी है।

ट्यूमर लक्षणों को जल्दी से उत्पन्न करना शुरू कर सकता है, लेकिन कभी-कभी बड़े पैमाने पर आयाम के लिए असंवेदनशील होता है। मस्तिष्क में ट्यूमर का उपचार ट्यूमर की प्रकृति पर निर्भर करता है, यह तेजी से बढ़ रहा है, और इसका क्या कारण होता है और यह कहां है। सहायक उपचार लक्षणों से राहत और मरीजों के तंत्रिका संबंधी कार्यों में सुधार पर केंद्रित है। मुख्य समर्थन एजेंट एंटीकोनवल्सेंट्स और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स हैं। सर्जरी में ग्लिओब्लास्टोमा मल्टीफोर्म के प्रबंधन में कई भूमिकाएं हैं, जिनमें इंट्राक्रैनियल दबाव, बायोप्सी और ट्यूमर एक्सीजन के उपचार शामिल हैं। ग्लियोमास के इलाज के लिए रेडियोथेरेपी की आवश्यकता होती है।

कीमोथेरेपी इन ट्यूमर के साथ कई मरीजों को भी लाभ पहुंचाएगी। कीमोथेरेपी सामान्य उपचार है, जिसे रक्त प्रवाह में पेश किया जाता है और शरीर के माध्यम से कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए यात्रा करता है। कीमोथेरेपी को सुई के साथ रीढ़ की हड्डी में निगलने और प्रशासित करने के लिए एक गोली के रूप में दिया जा सकता है। केमोथेरेपी दवाओं के कई समूह कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने और ट्यूमर को कम करने के विभिन्न तरीकों से काम करते हैं। अक्सर, एक विशिष्ट ट्यूमर से लड़ने के लिए कीमोथेरेपी दवाओं का एक संयोजन उपयोग किया जाता है। कुछ कीमोथेरेपी दवाएं जिन्हें कैंसर के प्रकार के आधार पर एक विशिष्ट क्रम में दिया जाता है, का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
फेफड़ों के कैंसर का प्राकृतिक उपचारफेफड़ों के कैंसर का प्राकृतिक उपचार
बिट्स में स्तन ट्यूमरबिट्स में स्तन ट्यूमर
कुत्तों में त्वचा ट्यूमरकुत्तों में त्वचा ट्यूमर
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचारकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचार
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कुत्तों में हार्मोन ट्यूमरकुत्तों में हार्मोन ट्यूमर
बाईं ओर पैर पर मस्तिष्क के साथ बिल्लीबाईं ओर पैर पर मस्तिष्क के साथ बिल्ली
घर पर सफल वार्ट हटाने की प्रक्रिया की जा सकती हैघर पर सफल वार्ट हटाने की प्रक्रिया की जा सकती है
निम्न स्तर लेजर थेरेपी गैर-औषधीय उपचार सूजन और दर्द को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता हैनिम्न स्तर लेजर थेरेपी गैर-औषधीय उपचार सूजन और दर्द को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है
मौखिक कैंसर के चेतावनी संकेतमौखिक कैंसर के चेतावनी संकेत
» » विस्तृत जानकारी glioblastoma multiforme
© 2022 TonMobis.com