रजोनिवृत्ति और इसके प्रभाव

एक व्यक्ति अलग-अलग चरणों का अनुभव करता है, और अपने अस्तित्व में विकास करता है, लेकिन महिलाओं के लिए रजोनिवृत्ति के चरण से कहीं अधिक कठिन नहीं होता है। यह एक महिला के जीवन का एक जटिल और अप्रिय पहलू था, खासकर मध्य युग के दौरान, जब रजोनिवृत्ति की अनदेखी की गई थी। आजकल, संकेतों को आगे बढ़ाने वाली तकनीक के कारण और इस समस्या की कठिनाई कुछ हद तक कम हो गई है।

जैसे ही रजोनिवृत्ति शब्द कहा जाता है, ज्यादातर लोग आम तौर पर 50 से 60 वर्ष की उम्र के दौरान महिलाओं के बारे में सोचते हैं। ज्यादातर लोग हैं जो इसके बारे में जाना जाता है लगभग सभी महिलाओं का उल्लेख नहीं समय वे 55 कर रहे हैं या कुछ लोगों के लिए 60 तक देर हो सकती से इस प्रक्रिया को पूरा करेगा। एक महिला के चक्र में यह अवधि पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसे दुःख के रूप में नहीं देखा जाता है। हालांकि, कई लोगों के विचार के विपरीत, डॉक्टर क्या प्रारंभिक रजोनिवृत्ति कहते हैं। इस प्रकार की समस्या से 15 से 45 वर्ष की उम्र में सज्जन प्रभाव हो सकता है। यह सामान्य रजोनिवृत्ति के समान सटीक संकेत दिखाता है, जिसमें अंतर कई महिलाओं की अपेक्षा की जाती है।

आम तौर पर, युवा महिलाओं के लिए ये बातें क्यों होती हैं इसके कई कारण हैं। एक कारक समय से पहले डिम्बग्रंथि अपर्याप्तता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें कुछ बच्चों को अंडाशय अच्छी तरह से काम नहीं कर सकते हैं, या शायद उचित तरीके से। आपके अंडाशय शायद लंबे समय तक अंडे उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होते हैं, जबकि अन्य अंडाशय के लिए आवश्यक हार्मोन का उत्पादन बंद कर देते हैं। यह वंशानुगत और कुछ ऑटो-प्रतिरक्षा रोग के रूप में हो सकता है।

प्रारंभिक रजोनिवृत्ति का एक अन्य कारण महिला पर चिकित्सा संचालन के कारण है। जो endometriosis, जंतु या डिम्बग्रंथि के कैंसर के साथ उन लोगों के लिए है इस तरह के गर्भाशय, अकेले या oopherectomy और महिलाओं के रूप में शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं इन प्रारंभिक वर्षों में जल्दी रजोनिवृत्ति का अनुभव करने के प्रवृत्ति है सब नहीं कर सकते। आपको पहले रजोनिवृत्ति मिलेगी जो उन महिलाओं के साथ होती हैं जो विकिरण उपचार या किसी अन्य कैंसर थेरेपी से गुजरती हैं। विकिरण चिकित्सा और इसके अलावा, न केवल ट्यूमर कोशिकाओं बल्कि अन्य कोशिकाओं को समाप्त, अंडाशय कोशिकाओं महिलाओं के साथ बाल की तरह।




अनुभवी लक्षण सामान्य रजोनिवृत्ति के समान ही होते हैं। उनमें गर्म फ्लश हो सकता है, सिरदर्द हो सकता है, कुछ में संयुक्त दर्द, अनिद्रा, और यहां तक ​​कि रात का पसीना भी हो सकता है। ए `बहुत से द्रव प्रतिधारण हो सकता है, साथ ही साथ जिनके पास सामान्य रजोनिवृत्ति होती है। यह ज्ञात है कि कुछ महिलाओं में जिनके पास समय से पहले रजोनिवृत्ति होती है, संकेत और लक्षण अधिक तीव्र होते हैं। यह ऑपरेशन, स्वास्थ्य समस्याओं और अन्य कारणों के कारण एस्ट्रोजन में तेजी से कमी के कारण हो सकता है, और कई महिलाओं को उदास होने की इस विशेष समयपूर्व स्थिति के माध्यम से जाना पड़ सकता है।

हालांकि इस घटना की पहचान करने के लिए कोई इलाज नहीं है, लाइव रजोनिवृत्ति राहत के लिए कुछ उपाय हैं। विशिष्ट उपचार हार्मोन प्रतिस्थापन थेरेपी है, जो तेजी से शुरू होने वाले एस्ट्रोजेन लेने के रजोनिवृत्ति के साथ करना है। परिवार और अच्छे दोस्तों का समर्थन यह कहने के बिना चला जाता है कि महिलाओं को इस कठिन अवधि से गुजरने और स्थिति से वसूली के बाद सहायता प्रदान करने में मदद करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। आप, ज़ाहिर है, बहुत कम महिलाएं हैं जो साधारण कारण के लिए अवसाद से गुजरने से रजोनिवृत्ति से गुजर चुके हैं कि वे किसी भी बच्चे का समर्थन करने में सक्षम नहीं हैं। और इस तरह के मामलों में, अच्छे दोस्तों और यहां तक ​​कि परिवार के सदस्यों का समर्थन इन लोगों की मदद करने के लिए प्रदान कर सकता है और उन्हें बता सकता है कि रजोनिवृत्ति के बाद भी जीवन है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्तन कैंसर के विकास में किशोरावस्थास्तन कैंसर के विकास में किशोरावस्था
गर्म चमक के लिए प्राकृतिक उपचार के साथ शांत हो जाओगर्म चमक के लिए प्राकृतिक उपचार के साथ शांत हो जाओ
अवसाद: एक अंधेरा बादल आप पर लूमता है?अवसाद: एक अंधेरा बादल आप पर लूमता है?
अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें 50अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें 50
खमीर संक्रमण के लिए प्राकृतिक उपचार जो सरल और प्रभावी हैंखमीर संक्रमण के लिए प्राकृतिक उपचार जो सरल और प्रभावी हैं
हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..
सिट्रोपिन डेटा: सिट्रोपिन एचजी मुक्तिदाता के मुख्य लाभसिट्रोपिन डेटा: सिट्रोपिन एचजी मुक्तिदाता के मुख्य लाभ
Premenstrual सिंड्रोम के लिए जड़ी बूटीPremenstrual सिंड्रोम के लिए जड़ी बूटी
पेरिमनोपोज क्या है और हमें क्या जानने की आवश्यकता है?पेरिमनोपोज क्या है और हमें क्या जानने की आवश्यकता है?
मात्रात्मक एचसीजी के लिए सामान्य क्या है?मात्रात्मक एचसीजी के लिए सामान्य क्या है?
» » रजोनिवृत्ति और इसके प्रभाव
© 2022 TonMobis.com