एकाधिक माइलोमा के बारे में विस्तृत जानकारी




एकाधिक माइलोमा, जिसे माइलोमा या कहलर रोग भी कहा जाता है। माइलोमा हेमेटोलोजिक मैलिग्नेंसी नामक बीमारियों के व्यापक समूह का हिस्सा है। एकाधिक माइलोमा अस्थि मज्जा में प्लाज्मा कोशिकाओं का कैंसर है। प्लाज्मा कोशिकाएं विदेशी बैक्टीरिया और प्रोटीन के खिलाफ एंटीबॉडी के गठन के लिए जिम्मेदार कोशिकाएं होती हैं। प्लाज्मा तो कोशिकाओं असामान्य प्रोटीन बनाने के लिए, हड्डी को नुकसान, अस्थि मज्जा में जिसके परिणामस्वरूप विभाजित है, और / या शरीर के अन्य अंगों में। एकाधिक myeloma अस्थि मज्जा और बरकरार मोनोक्लोनल इम्युनोग्लोबुलिन या बेन्स जोन्स के अधिक में असामान्य प्लाज्मा कोशिकाओं की अत्यधिक संख्या की विशेषता है।

हाइपरक्लेसेमिया, एनीमिया, गुर्दे की क्षति, जीवाणु संक्रमण के लिए संवेदनशीलता में वृद्धि हुई है, और हानिकारक सामान्य इम्यूनोग्लोबुलिन का उत्पादन कई माइलोमा का सबसे आम नैदानिक ​​अभिव्यक्ति है। यह अक्सर आम तौर पर श्रोणि, रीढ़, पसलियों और खोपड़ी में फैलाने वाले ऑस्टियोपोरोसिस द्वारा भी चिह्नित किया जाता है। एकाधिक माइलोमा विभिन्न प्रकार की समस्याओं का कारण बन सकता है। एकाधिक माइलोमा कई तरीकों से गुर्दे को प्रभावित करता है। गुर्दे की चोट का सबसे आम तंत्र प्रत्यक्ष ट्यूबलर घाव, एमिलॉयडोसिस, या प्लास्मेसिटोमा की भागीदारी है। रीढ़ की हड्डी का संपीड़न माइलोमा के सबसे गंभीर दुष्प्रभावों में से एक है।

माइलोमा के साथ मरीजों आमतौर पर हाइपरक्लेसेमिया विकसित करते हैं। इस तंत्र में हड्डी की भागीदारी और संभवतः नैतिक तंत्र शामिल हैं। एकाधिक माइलोमा का कारण वर्तमान में ज्ञात नहीं है। यह वयस्क युवा वयस्कों में दुर्लभ है और उम्र के साथ अधिक आम हो जाता है। यूनाइटेड किंगडम में केवल 2% मामले 40 वर्ष से कम उम्र के लोगों में होते हैं। और `महिलाओं में पुरुषों की तुलना में थोड़ा अधिक आम है। यह अक्सर वंशानुगत हो सकता है। गोरे में काले रंग की तुलना में कई माइलोमा अधिक आम है। रसायनों के संपर्क में होने के कारण कृषि या पेट्रोलियम आधारित श्रमिकों में जोखिम बढ़ सकता है।

हड्डी में दर्द, अस्थि भंग शामिल एकाधिक myeloma का सबसे आम लक्षण है, आमतौर पर रीढ़ की हड्डी में, बहुत कमजोर और थका हुआ लग रहा है, बहुत प्यास संक्रमण और बुखार, वजन घटाने, मतली या कब्ज लग रहा है, अक्सर बारंबार पेशाब करने की इच्छा। कई माइलोमा के लिए उपचार रोग और दमन की रोकथाम पर केंद्रित है। बिस्फोस्फोनेट चिकित्सा को कंकाल घटनाओं के खिलाफ प्रोफेलेक्सिस के रूप में प्रयोग किया जाता है। कीमोथेरेपी और विकिरण थेरेपी हड्डी के दर्द से छुटकारा पाने या एक हड्डी ट्यूमर का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। युवा मरीजों में अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण को बीमारी मुक्त अस्तित्व में वृद्धि के लिए दिखाया गया है और, सामान्य रूप से, लेकिन इसमें महत्वपूर्ण जोखिम हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में ल्यूकेमियाकुत्तों में ल्यूकेमिया
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
बिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचारबिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचार
Achillea millefoilum स्वास्थ्य लाभAchillea millefoilum स्वास्थ्य लाभ
टीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडीटीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडी
प्लाज्मा बनाम 600 हर्ट्ज। 120 हर्ट्ज एलसीडीप्लाज्मा बनाम 600 हर्ट्ज। 120 हर्ट्ज एलसीडी
त्वचा सोरायसिस के कारण?त्वचा सोरायसिस के कारण?
गुर्दे स्पंज मज्जा के बारे में विस्तृत जानकारीगुर्दे स्पंज मज्जा के बारे में विस्तृत जानकारी
प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?
» » एकाधिक माइलोमा के बारे में विस्तृत जानकारी
© 2022 TonMobis.com