जानवरों में दर्द

जानवरों में दर्द: अवधारणाएं जिन्हें हमें जानना चाहिए

छवि
यद्यपि यह उल्लेख करने के लिए स्पष्ट प्रतीत होता है, जानवरों को दर्द होता है जैसे लोग करते हैं। लेकिन, चूंकि वे इसे सीधे तरीके से संवाद नहीं कर सकते हैं, कभी-कभी इसे पहचानना मुश्किल होता है।

शायद यही कारण है कि, आखिरी शताब्दी के अंत तक वह अपने दुखों से अवगत नहीं होना शुरू कर दिया। तब तक, इस सिद्धांत के आधार पर प्रयोगों और अन्य क्रूरताएं उचित थीं कि उन्हें दर्द महसूस नहीं हुआ।

उनके पास केवल अनियंत्रित मांसपेशी प्रतिबिंब और तंत्रिका प्रतिक्रियाएं थीं। आप देख सकते हैं कि इन लोगों ने कभी भी अपनी पूंछ पर बिल्ली को गलती से नहीं रखा था ...

कभी-कभी अज्ञानता और असंवेदनशीलता वैज्ञानिक dogmas के पीछे छिपी हुई है जो पूर्ण और निर्विवाद सत्य प्रश्नों के रूप में देते हैं जिन्हें कभी बंद नहीं किया जाना चाहिए।

सौभाग्य से, चीजें बदल रही हैं और आज यह माना जाता है कि जानवरों के समान दर्द होता है।

जानवरों में दर्द कैसे प्रकट होता है

चूंकि आपके पालतू जानवर आपके दर्द में मानव शब्द नहीं डाल सकते हैं, इसलिए आपको अपने शरीर की भाषा और अपने व्यवहार में बदलावों पर ध्यान देना चाहिए।

सबसे बुनियादी प्रतिक्रिया, विशेष रूप से यदि दर्द तीव्र है, आमतौर पर आक्रामकता होती है। इस स्थिति में एक जानवर सब कुछ से खतरा महसूस करता है और इसलिए हिंसक प्रतिक्रिया करता है।
दरअसल, आप अपने पालतू जानवर को किसी और से बेहतर महसूस करते हैं कि कुछ सही नहीं है। मुद्दा यह है कि सभी प्रजातियां उसी तरह प्रकट नहीं होती हैं। उदाहरण के लिए:

कुछ कुत्ते चिल्लाते हैं और रोते हैं।
बिल्लियों के पास बंद स्थानों में छिपाने या सौंदर्य बनाने की प्रवृत्ति होती है।
Enroedores और खरगोश भूख की कमी या गतिशीलता की कमी पर ध्यान देना चाहिए।
बिल्लियों और कुत्तों में अन्य संकेत हो सकते हैं:
मुद्राओं का परिवर्तन (कमाना वापस, पूंछ नीचे, आदि)
ग्लास देखो
नींद में बदलाव
उठने में कठिनाई
चेहरे की अभिव्यक्तियां
घटित गतिविधि
पानी और भोजन की कम खपत
झटके
हाँफना
renguera
ध्यान रखें कि, प्रकृति में, कई जानवर आसान शिकार होने से बचने के लिए कमजोर नहीं होने की कोशिश करते हैं, या अपने पैक में अधिकार खो देते हैं।




पालतू जानवरों और अन्य जानवरों में दर्द उपचार

वर्तमान में, अधिकांश पशु चिकित्सक समानता के सिद्धांत से शासित होते हैं, जिसे संक्षेप में किया जा सकता है, अगर हमारे लिए कुछ दर्दनाक है, तो यह जानवरों के लिए भी दर्दनाक है। इसके अलावा, अधिक से अधिक एनाल्जेसिक और विशिष्ट दवाएं बनाई जा रही हैं, जिनका उपयोग विशिष्ट दर्द या उपद्रव देखभाल के लिए किया जा सकता है।

किसी भी मामले में, इन प्राणियों में दर्द का उपचार उनके जीवों पर हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए मौलिक हो जाता है, जिनमें से हैं:

संक्रमण के लिए पूर्वनिर्धारितता।
सर्जिकल जटिलताओं के बाद।
घावों के उपचार में देरी।
शरीर के वजन का नुकसान।
इस मामले में प्रगति और परिवर्तन उल्लेखनीय रहे हैं यदि हम मानते हैं कि, कुछ समय पहले, पशु चिकित्सा के संकाय में परिचालन के बाद एनाल्जेसिक प्रदान नहीं करना सिखाया गया था, इस तरह से पशु शांत रहा और इस प्रकार कई जटिलताओं से बचा ।

और यह भी सोचा गया था कि, जीवन के पहले महीनों में, संतान को तंत्रिका तंत्र के खराब विकास के कारण दर्द महसूस नहीं हुआ था।

यह लंबे समय से पहले यह प्रदर्शित करने में सक्षम था कि दर्द और तंत्र के न्यूरोलॉजिकल मान्यता मनुष्यों और जानवरों में समान हैं, और वे जन्म से परिपक्व हैं।

लेकिन पशु चिकित्सा दवा ने कुत्ते और फेलिन के उपचार में बड़ी प्रगति की है, जबकि गिरगिट, इगुआनास या सांप जैसे विदेशी जानवरों के लिए फार्माकोलॉजिकल विकल्प लगभग शून्य हैं।

अपने हिस्से के लिए, हमेशा अपने पालतू जानवरों पर ध्यान दें और, थोड़ी सी बात पर कि कुछ सही नहीं है, इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं और आपको बताए गए सभी संकेतों को विस्तार से समझाएं।

यह पेशेवर के कार्य को सुविधाजनक बनाएगा, क्योंकि, कार्यालय के दायरे में, कभी-कभी दर्द की परिमाण को निर्धारित करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि जानवर अजीब वातावरण से भयभीत होते हैं।

और याद रखें कि आपको अपने पालतू जानवरों को एनाल्जेसिक को उचित चिकित्सा पर्चे के बिना मानव उपयोग के लिए नहीं देना चाहिए, क्योंकि, अपने दर्द से छुटकारा पाने के लिए, आप एक बड़ी समस्या पैदा कर सकते हैं। उसे दिखाने का एक तरीका है कि आप उससे कितना प्यार करते हैं, जिम्मेदारी से कार्य करना है। आपके पालतू जानवर आपको धन्यवाद देंगे कि कैसे धन्यवाद।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक बीमार बिल्ली की जांच करें?एक बीमार बिल्ली की जांच करें?
क्या गलत है, डॉक्टर?क्या गलत है, डॉक्टर?
मेरा कुत्ता हिंद पैर में दर्द के कारण नहीं चलता हैमेरा कुत्ता हिंद पैर में दर्द के कारण नहीं चलता है
मादा चिहुआहुआ में पूरे शरीर में असामान्य दर्दमादा चिहुआहुआ में पूरे शरीर में असामान्य दर्द
पीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिएपीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिए
हिंद अंगों में कंपकंपी और दर्द के साथ बिल्लीहिंद अंगों में कंपकंपी और दर्द के साथ बिल्ली
दर्द प्रबंधनदर्द प्रबंधन
साइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचारसाइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचार
छोटे कुत्ते रीढ़ की हड्डी में दर्द से पीड़ित हैंछोटे कुत्ते रीढ़ की हड्डी में दर्द से पीड़ित हैं
शरीर और आक्रामकता में दर्द के साथ बीगलशरीर और आक्रामकता में दर्द के साथ बीगल
» » जानवरों में दर्द
© 2022 TonMobis.com