दर्द, भय, भय और चिंता




दर्द, भय, भय और चिंता
पिछले नोट में कि हमारे महान मित्रों को दर्द कैसे प्रभावित करता है, हम आपको बताते हैं कि वे कैसे संबंधित हैं दर्द और आक्रामकता. इसमें, हम उस कनेक्शन से निपटने जा रहे हैं जो दर्द और भय और भय और चिंता के बीच कैसे व्यवहार करता है।

अधिकांश लोगों के लिए, जब उनका जानवर आक्रामक होता है, तो यह एक विशेष रूप से व्यवहारिक समस्या के कारण माना जाता है।

इस लेख में हम जान सकते हैं कि हमेशा ऐसा कारण नहीं है बल्कि शारीरिक समस्याओं के कारण हो सकता है जिसका परिणाम दर्द का प्रकटीकरण है।

दर्द, भय, भय और चिंता

मानव चिकित्सा में, डर इसे उत्तेजना की आशंका, चाहे एनिमेट या निर्जीव, या एक निश्चित स्थिति के रूप में परिभाषित किया गया हो। हालांकि, जानवरों को निकालने के लिए यह परिभाषा मुश्किल है, इसलिए पशु चिकित्सा दवा में कई अलग-अलग परिभाषाएं हैं। अंत में, भय आत्म-सुरक्षा का एक अप्रिय प्रतिक्रिया है, और इसलिए अनुकूली, जो एक खतरनाक या संभावित खतरनाक उत्तेजना के सामने अनुभव किया जाता है।

फोबियास कुछ ऐसे प्रतिक्रियाएं हैं जो समय और / या तीव्रता में असमान भय का कारण बनती हैं, जो ट्रिगरिंग उत्तेजना की अनुपस्थिति में भी हो सकती हैं। इन विशेषताओं से फोबिया के जानवरों के सामान्य व्यवहार को सीमित करने का कारण बनता है।

अंत में, चिंता इसे डर की प्रतिक्रिया के रूप में परिभाषित किया जाता है जो कुछ निष्पक्ष अस्तित्वहीन खतरे या खतरे की प्रत्याशा के खिलाफ होता है।

भय, भय और चिंता की उपस्थिति में दर्द की भूमिका अभी तक स्पष्ट नहीं है, और कम से कम दो तंत्र शामिल हो सकते हैं:

1 - एक रासायनिक और कार्यात्मक स्तर पर, भय, दर्द और चिंता का तंत्रिका संबंधी मार्ग घनिष्ठ रूप से संबंधित हैं। दर्द एक बिना शर्त उत्तेजना के रूप में कार्य करता है जो डर प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। दूसरे शब्दों में, जब एक जानवर ऐसी परिस्थिति में होता है जो दर्द का कारण बनता है, तो वह उस उत्तेजनात्मक उत्तेजना के बीच संबंध बनाएगा, जो उस समय मौजूद हैं और भविष्य में इसी तरह की स्थिति की भविष्यवाणी करने में मदद कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए: जब हम एक कान, जब कर्णदर्शी की पेशेवर मेकअप उपयोग जानवर को कुछ नुकसान हो जाने की संभावना है में, पशु चिकित्सक के पास पहली बार के लिए एक कुत्ते को ले लिया है क्योंकि आप दर्द है, यह जल्दी से परीक्षा मेज पर कर्णदर्शी संबद्ध कर सकते हैं , पशुचिकित्सा, सामान्य परीक्षा कक्ष, आदि

2 - दूसरे तंत्र अधिक सहज ज्ञान युक्त है और किसी भी वैज्ञानिक सबूत द्वारा सिद्ध नहीं है, लेकिन है सिर्फ एक धारणा अभी भी corroborar.Sabiendo कि दर्द लोगों में चिंता राज्यों को जन्म दे सकता है, जो उन्हें पर्यावरण का एक और अधिक निराशावादी दृश्य बनाता है , उत्तेजना होगी कि शुरुआत में रोगी के लिए तटस्थ थे और दर्द के संभावित स्रोतों के रूप में माना जाना शुरू हो जाएगा। ऐसा तब होता है जब इस विषय ने अन्य उत्तेजनाओं के डर को सामान्यीकृत किया है, जिसमें शुरुआत में यह डर नहीं था, दर्द, भय और चिंता के बीच एक दुष्चक्र लेना।
दूसरी ओर यह विभिन्न प्रजातियों में कई अध्ययनों से ज्ञात है, कि जानवरों के पास ऋणात्मक या सकारात्मक संज्ञानात्मक पूर्वाग्रह हो सकता है। इसके अलावा, यह देखा गया है कि जानवरों को अलग करने की चिंता अधिक निराशाजनक होती है और, एक बार यह समस्या हल हो जाती है, तो यह पूर्वाग्रह संशोधित होता है और वे अधिक "आशावादी" बन जाते हैं।

एक बॉक्सर और एक लैब्राडोर के नैदानिक ​​मामलों ने अपरंपरागत उत्तेजना का डर दिखाया और व्यवहारिक संशोधन उपचारों का जवाब नहीं दिया। प्रक्रिया के दौरान उन्हें दर्द की समस्या का निदान किया गया था और एनाल्जेसिक निर्धारित किए गए थे, जिससे उनके दर्द का समाधान हुआ।

इस सारी जानकारी के साथ, संभावना उत्पन्न होती है कि जानवरों के साथ लोगों के साथ क्या होता है। दूसरे शब्दों में, यदि एक कुत्ता जो अलगाव की चिंता दिखाता है वह अधिक निराशावादी है, ऐसा लगता है कि चिंता के अन्य स्रोत (जैसे दर्द) का कोई कारण नहीं हो सकता है। इस धारणा को मानते हुए (वह दर्द जानवर में नकारात्मक पूर्वाग्रह उत्पन्न कर सकता है), फिर उत्तेजना जो शुरुआती तटस्थ थी, दर्द के संभावित स्रोतों के रूप में माना जाने लगा, भय और चिंता की स्थिति में वृद्धि होगी।

दोबारा, दोनों तर्क उन समस्याओं से निपटने का महत्व दिखाते हैं जो नैतिक परामर्श के लिए जाने वाले किसी भी जानवर में दर्द का कारण बन सकते हैं, क्योंकि वे डर, भय या चिंता की प्रतिक्रियाओं को उत्पन्न या खराब कर सकते हैं।

क्या आपका कुत्ता चिंतित, भयभीत या भयभीत है?

स्रोत:
शिविर, टॉमस-अमाट, मार्टा- ले ब्रेंच, सुसान- मन्टेका, जेवियर। पशु चिकित्सा चयन वॉल्यूम 20 एनसी 3 - 2012

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते के व्यवहार को सही करेंएक कुत्ते के व्यवहार को सही करें
बिल्लियों में चिंता का लक्षणबिल्लियों में चिंता का लक्षण
क्या गलत है, डॉक्टर?क्या गलत है, डॉक्टर?
मालिश होस्पिस रोगियों के लिए चिकित्सकीय लाभ प्रदान करता हैमालिश होस्पिस रोगियों के लिए चिकित्सकीय लाभ प्रदान करता है
सामने के पैरों के बीच दर्द की वजह से एक sharpei चलने में परेशानी हैसामने के पैरों के बीच दर्द की वजह से एक sharpei चलने में परेशानी है
मेरा कुत्ता हिंद पैर में दर्द के कारण नहीं चलता हैमेरा कुत्ता हिंद पैर में दर्द के कारण नहीं चलता है
पीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपायपीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपाय
पीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिएपीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिए
मेरे कुत्ते को सामने के पैर में दर्द होता हैमेरे कुत्ते को सामने के पैर में दर्द होता है
सामने पैर की नाखून में दर्द के साथ Schnauzerसामने पैर की नाखून में दर्द के साथ Schnauzer
» » दर्द, भय, भय और चिंता
© 2022 TonMobis.com