दर्द व्यवहार को क्यों प्रभावित करता है?




दर्द कुत्तों और बिल्लियों के व्यवहार को क्यों प्रभावित करता है?
निश्चित रूप से आपने देखा है कि आपका कुत्ता या बिल्ली उसी तरह से व्यवहार नहीं करता है जब उसे कुछ दर्द होता है जब उसके पास नहीं होता है। वास्तव में, कुछ जानवर इन परिस्थितियों में आक्रामक बन जाते हैं भले ही वे सामान्य रूप से न हों। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपकी मदद करने के लिए क्या हो रहा है।

जानवर एक ही स्थिति का सामना करते हुए उसी तरह कार्य नहीं करते हैं, लेकिन उनका व्यवहार एक महत्वपूर्ण व्यक्तिगत परिवर्तनशीलता दिखाता है, जो इस अवधि के दौरान जेनेटिक्स, गर्भावस्था और मां की स्थितियों जैसे कई अलग-अलग कारकों का जवाब देता है। अन्य निर्धारण कारक विकास के पहले चरण हैं, विशेष रूप से नवजात और सामाजिककरण अवधि, शिक्षा प्राप्त, पोषण, स्वास्थ्य की स्थिति और जीवित अनुभव।

और जीव की सभी प्रणालियां सीधे जानवर के व्यवहार को प्रभावित करती हैं। इसलिए, यदि कोई रोगविज्ञान किसी अंग के कामकाज को बदल देता है, तो यह हमारे महान मित्र के तरीके को प्रभावित करेगा।

इसके अलावा, हाइपोथायरायडिज्म, संक्रामक बीमारियों या अंधापन या बहरेपन वाली किसी भी बीमारी जैसे कई रोगियों द्वारा व्यवहार संबंधी समस्याओं का उत्पादन और / या बढ़ सकता है। वैसे भी, विशेषज्ञों का कहना है कि, नैदानिक ​​दृष्टिकोण से, दर्द का कारण बनने वाले पथ सबसे महत्वपूर्ण हैं।

दर्द के कारण व्यवहार के मुख्य परिवर्तन हैं: आक्रामकता, भय और भय, दोहराव वाले व्यवहार और संज्ञानात्मक डिसफंक्शन सिंड्रोम।

दर्द क्या है?
दर्द के अध्ययन के लिए इंटरनेशनल एसोसिएशन के अनुसार, दर्द एक अप्रिय संवेदी और भावनात्मक अनुभव है जो जीवों के ऊतकों के नुकसान, वास्तविक या संभावित से जुड़ा हुआ है जिसमें शारीरिक और व्यवहारिक परिवर्तन शामिल हैं। इसके अलावा, यह ऊतक क्षति से बचने या कम करने के लिए एक संरक्षण तंत्र है और जानवर की वसूली को आसान बनाता है।

सबसे आम संकेत जो इंगित करता है कि हमारे महान मित्र को दर्द है व्यवहार में परिवर्तन है। इस प्रकार के परिवर्तन के दो वर्गीकरण हैं। एक है सामान्य व्यवहार का नुकसान , जो भूख या गतिविधि में कमी के रूप में प्रकट होता है। दूसरा है असंगत व्यवहार की उपस्थिति , आक्रामक व्यवहार, डर प्रतिक्रियाओं, अपर्याप्त उन्मूलन, vocalization, बदलती मुद्रा और दूसरों के रूप में।

यह महत्वपूर्ण है कि, इनमें से किसी भी परिस्थिति में, संबंधित चेकअप करने के लिए तत्काल अपने विश्वसनीय पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

क्या आपके पालतू जानवर को कोई दर्द होता है? आपने कैसे देखा

स्रोत:
शिविर, टॉमस-अमाट, मार्टा- ले ब्रेंच, सुसान- मन्टेका, जेवियर। पशु चिकित्सा चयन वॉल्यूम 20 एनसी 3 - 2012

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण: समाजीकरणकुत्ते प्रशिक्षण: समाजीकरण
मेरा कुत्ता बुरी तरह व्यवहार करता हैमेरा कुत्ता बुरी तरह व्यवहार करता है
एक आक्रामक कुत्ता एक असामान्य कुत्ता है?एक आक्रामक कुत्ता एक असामान्य कुत्ता है?
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता अंधा हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता अंधा है
कुत्ते में मौसमी अवसादकुत्ते में मौसमी अवसाद
कुत्तों की आक्रामकता के कारण और उपचारकुत्तों की आक्रामकता के कारण और उपचार
कुत्ते उदासी के क्षण जी सकते हैंकुत्ते उदासी के क्षण जी सकते हैं
क्या आपका कुत्ता अपनी पूंछ का पीछा कर रहा है?क्या आपका कुत्ता अपनी पूंछ का पीछा कर रहा है?
एक वयस्क बिल्ली को सोसाइज करेंएक वयस्क बिल्ली को सोसाइज करें
अगर मेरी बिल्ली पर बल दिया जाता है तो क्या करेंअगर मेरी बिल्ली पर बल दिया जाता है तो क्या करें
» » दर्द व्यवहार को क्यों प्रभावित करता है?
© 2022 TonMobis.com