क्या गलत है, डॉक्टर?

यह पहचानना कि क्या जानवर को दर्द होता है, ऐसा लगता है कि ऐसा लगता है कि यह हमेशा आसान नहीं होता है

कुत्ते के दर्द की पहचान कैसे करेंवर्तमान में, दर्द क्या है और यह कैसे प्रसारित किया जाता है, इसकी बेहतर समझ है। उन समय गए जब यह सोचा गया कि जानवरों का यह अनुभव नहीं हुआ था, कि उन्होंने इसे अलग-अलग किया था या शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप से प्राप्त दर्द फायदेमंद था, क्योंकि इससे उनकी गतिशीलता कम हो गई, जिससे उन्हें और अधिक नुकसान होने से रोका जा सके।

इससे पहले कि हम इसे पहचान सकें, हमें पता होना चाहिए
दर्द क्या है?

दर्द इसे ऊतक के वास्तविक या संभावित क्षति से जुड़े एक संवेदी और भावनात्मक अनुभव के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। सिद्धांत रूप में, यह जीव की रक्षा तंत्र है जो व्यक्तिगत प्रतिक्रिया करने के लिए चेतावनी के रूप में कार्य करता है, दर्द के स्रोत के संपर्क में कमी करता है और इस प्रकार आगे की क्षति को रोकता है।

परंपरागत रूप से, दर्द तीव्र या पुरानी अवधि में अपनी अवधि के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। हालांकि, वैज्ञानिक अनुकूली या maladaptive दर्द के बारे में बात करने के लिए और अधिक सही मानते हैं।

पहला ऊतक में क्षति के लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया है और इसमें सूजन दर्द शामिल है। जब चोट लगती है, सूजन पैदा करने वाले पदार्थ जारी किए जाते हैं। यदि आप इस पर कार्य नहीं करते हैं, तो यह एक दुर्भावनापूर्ण दर्द का कारण बनता है जो तंत्रिका तंत्र को अधिक संवेदनशील बना देता है और दर्द को बढ़ा देता है जिससे इसे नियंत्रित करना अधिक कठिन हो जाता है।

और अब ... हम इसे कैसे पहचानते हैं?




यद्यपि सभी जानवरों को दर्द का अनुभव होता है, फिर भी वे इसे कैसे व्यक्त करते हैं, उम्र, प्रजातियों के साथ-साथ वे व्यक्ति भी अलग-अलग कारकों पर निर्भर करते हैं। नवजात शिशुओं और पुराने जानवर, उदाहरण के लिए, दर्द को अन्य उम्र के रूप में स्पष्ट रूप से नहीं दिखा सकते हैं।

दूसरी तरफ, कुत्तों और बिल्लियों को रक्षात्मक तंत्र के रूप में दर्द को छिपाना पड़ता है। इसका तात्पर्य है कि अभिव्यक्ति की कमी से यह संकेत नहीं मिलता है कि जानवर दर्द के नकारात्मक परिणामों का अनुभव नहीं कर रहा है। यह सब मालिक के लिए यह जानना हमेशा आसान नहीं होता है कि क्या आपका पालतू पीड़ित है और कभी-कभी पशुचिकित्सा के काम को भी जटिल बनाता है। इसके बावजूद, संकेतों की एक श्रृंखला है जो यह निर्धारित करने के लिए एक सुराग के रूप में काम कर सकती है कि जानवर को दर्द है या नहीं।

  • सामान्य व्यवहार में बदलाव: जानवर की गतिविधि कम हो जाती है, यह भूख खो देती है - अगर यह एक बिल्ली है, तो वह चाट और खुद को तैयार करना बंद कर देती है।
  • असामान्य व्यवहार का अभिव्यक्ति: असामान्य स्थानों और छुपाओं (विशेष रूप से बिल्लियों के मामले में) में अन्य जानवरों या परिवार के सदस्यों, जरूरतों (मूत्र या मल) के साथ आक्रामक है।
  • आप असामान्य मुद्राओं को भी अपना सकते हैं उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, उन स्थितियों में आराम करना जो पहले आरामदायक नहीं हैं, पैरों के बीच पूंछ लेते हैं, इत्यादि। इसके अलावा, moans, रोना या इसके विपरीत, किसी भी तरह की आवाज उत्सर्जित नहीं हो सकता है।
  • संपर्क करने के लिए प्रतिक्रिया : जब मालिक या पशुचिकित्सक उसे छूता है, तो उसके पास अतिरंजित प्रतिक्रिया होती है - उसका शरीर या शरीर का क्षेत्र जहां वह दर्द काल या यहां तक ​​कि कांप का अनुभव करता है।
  • शारीरिक मापदंडों: दर्द दिल और श्वसन दर, शरीर के तापमान, रक्तचाप में वृद्धि और विद्यार्थियों के फैलाव का कारण बनता है।

यह कि एक जानवर स्पष्ट रूप से दर्द के लक्षण पेश नहीं करता है इसका मतलब यह नहीं है कि यह इसका अनुभव नहीं कर रहा है। [रीट्वीट]।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते दर्द की शिकायत करता है और हर बार पानी लेता हैकुत्ते दर्द की शिकायत करता है और हर बार पानी लेता है
मेरा आखिरी ठंड दर्द कितना समय तक होगा - अत्यधिक अवधि के ठंड घावों को ठीक करने के तरीके पर प्रभावी…मेरा आखिरी ठंड दर्द कितना समय तक होगा - अत्यधिक अवधि के ठंड घावों को ठीक करने के तरीके पर प्रभावी…
सामने पैर की नाखून में दर्द के साथ Schnauzerसामने पैर की नाखून में दर्द के साथ Schnauzer
दु: ख दर्द के साथ पिल्ला दर्द की छाल उत्सर्जित करता हैदु: ख दर्द के साथ पिल्ला दर्द की छाल उत्सर्जित करता है
फ्रैक्चर और तीव्र दर्द के साथ पूडलफ्रैक्चर और तीव्र दर्द के साथ पूडल
साइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचारसाइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचार
खरगोश बहुत दर्द के साथ चलता हैखरगोश बहुत दर्द के साथ चलता है
सर्जरी के बाद मैं परेशान हूँसर्जरी के बाद मैं परेशान हूँ
Sciatica उपचारSciatica उपचार
गर्भाशय ग्रीवा impingement के साथ पૂડलगर्भाशय ग्रीवा impingement के साथ पૂડल
» » क्या गलत है, डॉक्टर?
© 2022 TonMobis.com