दर्द और दोहराव व्यवहार




दर्द और दोहराव व्यवहार
पिछले नोट में हम आपको बताते हैं कि वे कैसे संबंधित हैं दर्द और भय, भय और चिंता. आज हम दोहराए गए व्यवहार और दर्द के बीच स्थापित रिश्तों पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं। तो हम अपने चार पैर वाले दोस्त को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।

दर्द और दोहराव व्यवहार

कुछ दोहराव वाले व्यवहार का विकास दर्द के कारण अधिक या कम हद तक हो सकता है। यह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हो सकता है।

कहाँ दोहराए व्यवहार सीधे दर्द का एक उत्पाद है, वे बिल्ली या कुत्ता में Acral चाटना जिल्द की सूजन (दाल) में उदाहरण अत्यधिक preening के लिए हो सकता है, और दोनों ही मामलों में स्थानीय दर्द की समस्या के कारण हो सकता है।

चाट के ये मामले होते हैं क्योंकि मुलायम चाट की क्रिया दर्दनाक क्षेत्र के मैकेनोसेप्टर्स को उत्तेजित करती है, जो दर्द पर एक अवरोधक प्रभाव डालती है और दर्द रिसेप्टर्स की तुलना में कम उत्तेजना की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, जैसे चाटना दर्द को कम करती है, जानवर बार-बार इस व्यवहार के साथ जारी रहता है।

दूसरी तरफ, जब दोहराव वाले व्यवहार अप्रत्यक्ष रूप से ट्रिगर होते हैं, तो कई कारक इसके विकास में हस्तक्षेप करते हैं:

एक आनुवंशिकी है, जिसे परिवार या दौड़ से विरासत में मिला है।

एक और अपने मालिक द्वारा प्रबलित कुछ व्यवहारों की सीख है। इस मामले में, जानवर एक व्यवहार करता है क्योंकि यह अपने मालिक को इस पर ध्यान देने के लिए प्रबंधित करता है और जब भी उसे आवश्यकता होती है या ध्यान देने की इच्छा होती है तो वह ऐसा करेगा।

और, आखिरी, जिसकी एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है, पर्यावरण है, क्योंकि इन व्यवहारों को अक्सर होने के लिए, जानवरों में पुरानी तनाव का कारण बनने की स्थिति की आवश्यकता होती है। यह आम तौर पर एक संघर्ष के कारण होता है कि जानवर हल नहीं कर सकता और निराशाजनक नहीं हो सकता है। इस प्रकार, पूंछ का पीछा करने या चाट जैसे व्यवहार उत्पन्न होते हैं जो कम से कम आंशिक रूप से तनाव से छुटकारा पाता है। फिर, जब जानवर समान परिस्थितियों में होता है तो जानवर व्यवहार को दोहराता है।

क्या आपने अपने चार पैर वाले दोस्त में दर्द के कारण किसी भी दोहराव वाले व्यवहार को देखा? अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें!

स्रोत:
शिविर, टॉमस-अमाट, मार्टा- ले ब्रेंच, सुसान- मन्टेका, जेवियर। पशु चिकित्सा चयन वॉल्यूम 20 एनसी 3 - 2012

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरी बिल्ली के पंजे में दर्दमेरी बिल्ली के पंजे में दर्द
चिगुआगुआ में बाद में दर्द के लिए दवाचिगुआगुआ में बाद में दर्द के लिए दवा
पीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिएपीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिए
लोड होने पर दर्द के साथ चिहुआहुआलोड होने पर दर्द के साथ चिहुआहुआ
मेरे पूडल के बाईं तरफ दर्दमेरे पूडल के बाईं तरफ दर्द
पैर में दर्द के साथ बिल्ली जो अच्छी तरह से चलने नहीं देता हैपैर में दर्द के साथ बिल्ली जो अच्छी तरह से चलने नहीं देता है
मेरे कुत्ते को सामने के पैर में दर्द होता हैमेरे कुत्ते को सामने के पैर में दर्द होता है
पेट दर्द और खून बहने में सूजन के साथ कुत्तापेट दर्द और खून बहने में सूजन के साथ कुत्ता
सामने पैर की नाखून में दर्द के साथ Schnauzerसामने पैर की नाखून में दर्द के साथ Schnauzer
दु: ख दर्द के साथ पिल्ला दर्द की छाल उत्सर्जित करता हैदु: ख दर्द के साथ पिल्ला दर्द की छाल उत्सर्जित करता है
» » दर्द और दोहराव व्यवहार
© 2022 TonMobis.com