एक उच्च परिभाषा प्रोजेक्टर क्या है?

उच्च परिभाषा संकल्प

उच्च परिभाषा संकल्प को मानक परिभाषा की तुलना में उच्च गुणवत्ता के रूप में परिभाषित किया जाता है। मानक परिभाषा टीवी 640x480 पिक्सेल के संकल्प पर छवियों को प्रदर्शित करते हैं। कुछ रूपों के मॉडल में उच्च परिभाषा उपलब्ध है। पहले 720 पी (1280x720 पिक्सेल) के रूप में जाना जाता है। आमतौर पर उपलब्ध उच्च परिभाषा प्रक्षेपण की उच्चतम डिग्री 1080p है, जो 1920x1080 पिक्सेल है।

पी के खिलाफ पी

एचडी प्रक्षेपण दो मूल किस्मों में उपलब्ध है: प्रगतिशील और अंतःस्थापित। इंटरलस्ड स्कैन तब होता है जब स्क्रीन पर छवि एक समय में एक मीडिया को अपडेट किया जाता है। प्रत्येक चक्र के साथ पिक्सेल लाइन वैकल्पिक परिवर्तन। जबकि समग्र प्रभाव बहुत चिकनी है, क्योंकि मानव आंखों की तुलना में स्क्रीन को तेज दर से अपडेट किया गया है, स्पष्टता में काफी गिरावट आई है। प्रगतिशील स्कैन प्रत्येक पावर चक्र के साथ, प्रत्येक पिक्सेल को एक समय में अपडेट करता है। 720 पी या 1080 पी के अंत में "पी" इंगित करता है कि छवि डिजिटलीकृत है और फिर प्रगतिशील रूप से स्पष्ट है।


लाइट आउटपुट

उच्च परिभाषा का एक महत्वपूर्ण घटक प्रक्षेपण प्रकाश और ऊर्जा का स्रोत है। लाइट वह है जो लेंस के माध्यम से छवि को धक्का देता है और उज्ज्वल स्क्रीन उत्पन्न करता है जो प्रक्षेपण को वांछनीय बनाता है। उत्पादित प्रोजेक्टर की मात्रा लुमेन में वर्णित है। अधिक लुमेन, अंतिम छवि उज्ज्वल होगी।

सतह प्रक्षेपण


एक मानक टीवी से एक उच्च परिभाषा प्रोजेक्टर को अलग करता है कि प्रोजेक्टर और स्क्रीन अलग हो जाती है, लेकिन समान रूप से आवश्यक घटक। एक प्रोजेक्टर केवल एक प्रोजेक्टर होता है जब छवि सतह पर प्रदर्शित होती है। यह सतह एक विशेष स्क्रीन या एक सफेद दीवार हो सकती है।

प्रारूपों

एचडी प्रोजेक्टर उच्च परिभाषा छवियों के उत्पादन तक ही सीमित नहीं हो सकते हैं। इसके बजाए, वे एक डिवाइस और एक माध्यम पर निर्भर करते हैं जो उच्च परिभाषा संकेत प्रदान कर सकता है। हाई डेफिनिशन प्रोजेक्टर वह उपकरण है जिसका प्रयोग उच्च परिभाषा संकेत प्रस्तुत करने के लिए किया जाता है। एचडी उच्च परिभाषा केबल प्रसारण, वीडियो गेम सिस्टम, या उच्च परिभाषा वीडियो प्रारूपों जैसे ब्लू-रे और एचडी-डीवीडी से आ सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डिश 500 के साथ काम कर रहे एफटीए रिसीवरडिश 500 के साथ काम कर रहे एफटीए रिसीवर
मैं मूल केबल की स्पष्ट तस्वीर कैसे प्राप्त कर सकता हूं?मैं मूल केबल की स्पष्ट तस्वीर कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
उपयोगकर्ता गाइड समस्या निवारण पैनासोनिक ताऊ टीवी स्क्रीनउपयोगकर्ता गाइड समस्या निवारण पैनासोनिक ताऊ टीवी स्क्रीन
एक एनटीएससी टीवी ट्यूनर के लिए विनिर्देशएक एनटीएससी टीवी ट्यूनर के लिए विनिर्देश
प्रोजेक्शन टीवी क्या है?प्रोजेक्शन टीवी क्या है?
एचडी तैयार टेलीविजन क्या है इसका मतलब है?एचडी तैयार टेलीविजन क्या है इसका मतलब है?
कैसे पता चलेगा कि मेरा टीवी एचडीटीवी तैयार है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा टीवी एचडीटीवी तैयार है या नहीं
कॉमकास्ट के साथ मोटोरोला dch3200 का उपयोग कैसे करेंकॉमकास्ट के साथ मोटोरोला dch3200 का उपयोग कैसे करें
एचडीएमआई upscaling क्या है?एचडीएमआई upscaling क्या है?
डीवीडी प्लेयर अपवर्तन करना चाहिए?डीवीडी प्लेयर अपवर्तन करना चाहिए?
» » एक उच्च परिभाषा प्रोजेक्टर क्या है?
© 2022 TonMobis.com