सीमा स्विच पर ट्यूटोरियल

संपर्क स्विच करें

चूंकि विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में स्विच का उपयोग किया जाता है, इसलिए वे विभिन्न प्रकारों और स्विच संपर्कों के विभिन्न संयोजनों में उपलब्ध हैं। संपर्क विन्यास एक आम, व्यक्तिगत ध्रुव (एसपीएसटी) है, आमतौर पर खुला (नहीं) और सामान्य रूप से बंद (एनसी)।

सामान्य रूप से खुले स्विच में, संपर्क सामान्य स्थिति में एक बाधा उत्पन्न करने के लिए संपर्क (डिस्कनेक्ट) स्थिति सर्किट। जब स्विच सक्रिय होता है, संपर्क सर्किट को पूरा करते हुए बंद होते हैं। घर में एक हल्का स्विच सामान्य रूप से खुले स्विच का एक उदाहरण है, सर्किट को पूरा करना और स्विच चालू होने पर प्रकाश चालू करना। सामान्य रूप से बंद स्विच विपरीत होता है, संपर्कों के साथ जो स्विच सक्रिय होने तक बिजली के प्रवाह की अनुमति देते हैं। सरल ध्रुव एक सर्किट (व्यक्तिगत) को संदर्भित करता है स्विच के संपर्कों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। सीमा स्विच एक, दो, तीन और चार ध्रुव विन्यास में उपलब्ध हैं, एक ही समय में कई स्वतंत्र सर्किटों का उद्घाटन या समापन।


अनुप्रयोगों

औद्योगिक अनुप्रयोगों में करियर की सीमा अधिक बार पाई जाती है। एक लिफ्ट में, उदाहरण के लिए, जब वाहन शीर्ष मंजिल तक पहुंच गया है, और लिफ्ट मोटर को ऊपरी दिशा में जारी रखने से रोकने के लिए एक सीमा स्विच सेट किया जा सकता है। यह एक ऐसा मामला है जिसमें स्विच की यांत्रिक कार्रवाई अन्य कार्यों को नियंत्रित करने के लिए एक विद्युत संकेत बन जाती है। खगोल विज्ञान के क्षेत्र में, सीमा स्विच बड़ी दूरबीनों में किया जाता है उन्हें दूर बिंदु है जहां वह क्षतिग्रस्त हो जाएगा से आगे बढ़ने से रोकने के लिए। यह एक ऐसा मामला है जिसमें सुरक्षा स्विच के रूप में सीमा स्विच का उपयोग किया जाता है। टेलीस्कोप के लिए प्रारंभिक स्थान सेट करने के लिए एंडपॉइंट्स भी सेट किए जा सकते हैं।

सीमा स्विच के प्रकार


सीमा स्विच का उपयोग तब किया जाता है जब ऑब्जेक्ट के साथ भौतिक संपर्क स्विच को सक्रिय करता है। यह क्षणिक संपर्क स्विच दोनों कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध हैं, जिसमें संपर्क सक्रिय होने पर केवल एक पल के लिए खुले या बंद होते हैं, और संपर्क स्विच बनाए जाते हैं, जहां एक बार स्विच सक्रिय हो जाता है, संपर्क जब तक यह पुनरारंभ नहीं होता है तब तक वे अपनी सक्रिय स्थिति में रहते हैं। एक लिफ्ट प्राप्त करने वाला एक ऊपर और नीचे बटन एक स्विच का एक उदाहरण है, जिसे एक बार सक्रिय किया जाता है, तब तक सक्रिय रहता है जब तक यह या तो यांत्रिक या विद्युत रूप से बहाल न हो जाए। एक केन्द्रापसारक स्विच गति सीमा से सक्रिय है। एक रोटेशन अक्ष पर घुड़सवार, इसे एक विशिष्ट गति तक पहुंचने पर सक्रिय करने के लिए सेट किया जा सकता है।

अन्य विनिर्देशों

स्विच के प्रकार इसके अलावा, बढ़ते आवश्यकताओं और संपर्क विन्यास (सामान्य रूप से खुले ध्रुव की संख्या सामान्य रूप से बंद), अन्य एक विशेष स्थापना के लिए आवश्यक विनिर्देशों बिजली रेटिंग (अधिकतम वर्तमान, डीसी और एसी में अधिकतम वोल्टेज), यांत्रिक और कर रहे हैं विद्युत जीवन की अपेक्षाएं, सक्रियण से पहले स्विच आर्म की यात्रा दूरी और सर्किट के साथ संगतता एकीकृत करने के लिए। सुरक्षा स्विच नामक इन सरल उपकरणों के प्रकार, आकार, आकार और कॉन्फ़िगरेशन विशाल हैं। लेकिन, आपकी सेवा में, एक लिफ्ट में सुरक्षित रहने के लिए कंप्यूटर पर प्रिंटर में पेपर जाम रोकने के लिए, अमूल्य है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आईपॉड टच 4.0 में बैटरी प्रतिशत कैसे प्राप्त करेंआईपॉड टच 4.0 में बैटरी प्रतिशत कैसे प्राप्त करें
एचडीएमआई स्विच समस्याएंएचडीएमआई स्विच समस्याएं
पहली बार एक अल्ट्रा लाइट विचारों का उपयोग कैसे करेंपहली बार एक अल्ट्रा लाइट विचारों का उपयोग कैसे करें
एक डमी लोड कम्यूटेशन कैसे बनाएंएक डमी लोड कम्यूटेशन कैसे बनाएं
Conaxsat के साथ 1000.2 पकवान कैसे स्थापित करेंConaxsat के साथ 1000.2 पकवान कैसे स्थापित करें
खरगोश कान के साथ टेलीविजन रिसेप्शन कैसे प्राप्त करेंखरगोश कान के साथ टेलीविजन रिसेप्शन कैसे प्राप्त करें
एक एम्पलीफायर में एक माइक्रो ट्यूब की पहचान कैसे करेंएक एम्पलीफायर में एक माइक्रो ट्यूब की पहचान कैसे करें
वॉल्ट के मोटरहोम के लिए उपग्रह प्रणाली कैसे स्थापित करेंवॉल्ट के मोटरहोम के लिए उपग्रह प्रणाली कैसे स्थापित करें
सीडी प्लेयर मैग्नेट का उपयोग कैसे करता है?सीडी प्लेयर मैग्नेट का उपयोग कैसे करता है?
पेलिकन 7060 निर्देशपेलिकन 7060 निर्देश
» » सीमा स्विच पर ट्यूटोरियल
© 2022 TonMobis.com