सैटेलाइट टेलीविजन कैसे काम करता है

सीधे संकेत

प्रत्येक टेलीविजन चैनल अपने टावर से प्रेषित सिग्नल भेजता है। इन संकेतों एक सीधी रेखा में जाने की जरूरत है, तो आप केवल एक मानक एंटीना या खरगोश कान (स्थानीय सहयोगियों द्वारा प्रेषित नेटवर्क कार्यक्रम सहित) के साथ स्थानीय स्टेशनों मिल सकती है। अंत में, पृथ्वी की वक्र इन संकेतों के साथ हस्तक्षेप करने के लिए शुरू होता है, और आगे एक स्रोत, सबसे अधिक संभावना है आप स्टेशन प्राप्त करने के लिए सक्षम नहीं होगा से चला जाता है।

उपग्रह

एक उपग्रह मूल रूप से समीकरण को बदल देता है, जिससे स्टेशन सिग्नल को उछाल देता है। एक उपग्रह संचरण शुरू करते समय, एक भूगर्भीय कक्षा तक पहुंच जाती है। इसका मतलब यह है कि यह एक सटीक गति से चलता है, इसे जमीन पर एक ही स्थिति से ऊपर रखता है। सिग्नल संचारित करना संभव है, इससे आपको बहुत व्यापक सीमा मिलती है। सिग्नल ट्रांसमिशन टॉवर ऊंचाई तक सीधी रेखा में शूट करता है, और उसके बाद ग्राहक के घर में उपग्रह डिश से सिग्नल को खटखटाता है, जिससे सबसे सीधी संचरण समस्याएं खत्म हो जाती हैं।


डिश

ठीक से काम करने के लिए, सैटेलाइट डिश को आकाश के एक विशिष्ट भाग को इंगित करना चाहिए --- जिसमें भाग उपग्रह है। (आप यह है कि ज्यादातर या उनके पड़ोस में सैटेलाइट डिश के सभी एक ही दिशा में दिखाया गया है देख सकते हैं।) रिसीवर थाली से संकेत प्राप्त करता है, परिणाम टीवी देखने और अलग-अलग चैनलों में विभाजित रिमोट कंट्रोल पर चैनल बटन के साथ पहुंचा जा सकता है। यह सीधे स्क्रीन पर प्रोग्रामिंग गाइड के प्रसारण और पे-पर-व्यू चैनलों के कार्यों की अनुमति देता है, जो उपभोक्ताओं को नई फिल्मों और विशेष घटनाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

विभिन्न चैनल


सैटेलाइट प्रदाताओं ने अपने प्रोग्रामिंग के ट्रांसमिशन अधिकारों के लिए व्यक्तिगत डिजिटल भुगतान भुगतान चैनलों को प्रेषित करने के लिए। डायरेक्ट टीवी जैसी कंपनी एनबीसी, ईएसपीएन, टर्नर क्लासिक मूवीज़ और अन्य स्टेशनों को एक निश्चित राशि के लिए भुगतान करती है, और डायरेक्ट टीवी स्टेशनों को उपभोक्ताओं को अपने संकेत भेजती है। लागत उपग्रह के माध्यम से सेवा के लिए भुगतान करने के लिए मासिक शुल्क का हिस्सा है। यह भी बताता है कि उपग्रह कंपनियां उपभोक्ताओं द्वारा खरीदे जाने वाले "पैकेज (दूसरों की तुलना में कुछ सस्ती) में कई स्टेशनों को समूहबद्ध करने में सक्षम हैं।

अन्य विशेषताएं

उपग्रहों से संकेतों के अलावा, कई उपग्रह कंपनियां टेलीविजन के शीर्ष पर रिसीवर की अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करती हैं। कई रिसीवर प्रौद्योगिकी डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर (डीवीआर) है, जो रोक सकते हैं और लाइव पीछे करने, या रिकॉर्ड और दुकान कार्यक्रमों बाद में देखने के लिए अनुमति देता है के साथ सुसज्जित हैं। डीवीआर पुराने वीडियो उपकरणों पर सुधार का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि आप प्रोग्रामिंग के सैकड़ों घंटों को पंजीकृत और सहेज सकते हैं, और वीएचएस टेप के साथ समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उपग्रह रेडियो को कैसे समझेंउपग्रह रेडियो को कैसे समझें
दिशात्मक बनाम बहुआयामी एंटीनादिशात्मक बनाम बहुआयामी एंटीना
स्थापना directv slimline पकवानस्थापना directv slimline पकवान
एक जीपीएस रिसीवर के घटक क्या हैं?एक जीपीएस रिसीवर के घटक क्या हैं?
आउटडोर डिजिटल टीवी एंटीना कैसे चुनेंआउटडोर डिजिटल टीवी एंटीना कैसे चुनें
समाक्षीय splitters के बारे मेंसमाक्षीय splitters के बारे में
एक टेलीविजन पुनरावर्तक क्या है?एक टेलीविजन पुनरावर्तक क्या है?
फाटा रिसीवर कैसे काम करते हैं?फाटा रिसीवर कैसे काम करते हैं?
घर यूएफएफ एंटीनाघर यूएफएफ एंटीना
एचडीटीवी की रिसेप्शन आवश्यकताओंएचडीटीवी की रिसेप्शन आवश्यकताओं
» » सैटेलाइट टेलीविजन कैसे काम करता है
© 2022 TonMobis.com