एक टेलीविजन पुनरावर्तक क्या है?

पुनरावर्तक परिभाषा

आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक संचार में, एक दोहराना एक उपकरण होता है जो एक संकेत प्राप्त करता है और इसे किसी अन्य स्थान पर भेजता है। दूसरे शब्दों में, "इस तरह के एक और रिसीवर के ऑडियो और वीडियो के रूप में जानकारी। टेलीविजन के लिए, दोहराता रिपीटर्स के विभिन्न प्रकार के दोनों एनालॉग और डिजिटल संकेत संचारित, भले ही एनालॉग संकेतों उद्योग में तेजी से अप्रचलित हैं। भेजें और वायरलेस सिग्नल या केबल के माध्यम से प्राप्त करते हैं।

पुनरावर्तक कैसे काम करते हैं

दोनों वायरलेस रिपीटर्स और केबल के प्रयोजनों के लंबी दूरी पर संकेत संचारित करने के लिए, क्षीणन (संकेत की हानि) पर काबू पाने के लिए और अतिरिक्त विद्युत चुम्बकीय शोर फिल्टर करने के लिए है। "बार-बार" डिजिटल टीवी संकेत "स्पष्ट ऑडियो होना आवश्यक है अपने अंतिम गंतव्य के लिए वीडियो। एक वायरलेस रिसीवर के साथ एक पुनरावर्तक, किसी विशेष आवृत्ति पर प्रेषित विद्युत चुम्बकीय संकेतों का पता लगाता है। तो फिर पुनरावर्तक के प्रकार है, जो एक अलग आवृत्ति और छानने अनावश्यक विद्युत चुम्बकीय शोर करने के लिए संकेत परिवर्तित कर सकते हैं पर निर्भर करता है। पहुंचाता फ़िल्टर्ड किसी अन्य रिसीवर द्वारा वायरलेस या केबल के माध्यम से, एक दोहराव जो केबल के माध्यम से सिग्नल प्राप्त करता है, किसी भी विरूपण को फ़िल्टर करता है, मूल सिग्नल को पुनर्स्थापित करता है और इसे आगे भेजता है।


Repeaters के प्रकार


टेलीविजन उद्योग में विभिन्न तरीकों से पुनरावर्तकों का उपयोग किया जाता है। एक तरफ केबल प्रसारण का बहुमत है। केबल कंपनियों को लगभग 6,500 से 20,000 मीटर केबल के बीच दोहराना चाहिए। उपग्रह संचार में एक और तरीका है। सैटेलाइट डिश है, हालांकि अधिक बार कहा जाता ट्रांसपोंडर, रिपीटर्स के रूप में कार्य। अंत में, उपभोक्ताओं को अपने घर या कार्यालय के विभिन्न भागों में टेलीविजन संकेत संचारित करना चाहते हैं के लिए बनाया गया रिपीटर्स के एक नंबर रहे हैं।

व्यावहारिक उदाहरण

यदि आप टेलीविजन के औसत व्यक्तिगत उपभोक्ता हैं, शायद, एक निश्चित प्रकार के पुनरावर्तक के माध्यम से ट्रांसमिशन का स्वागत, या तो केबल कंपनी, उपग्रह डिश, या सार्वजनिक प्रसारण टावर के माध्यम से। यदि आप एक उपग्रह डिश है, एक प्रारूप है कि अपने टीवी सेट संभाल कर सकते हैं में टेलीविजन संकेतों शक्तिशाली उच्च आवृत्ति बदल देता है। यदि आप एक केबल या उपग्रह रिसीवर है, जो भी पुनरावर्तक का एक प्रकार है, जो संकेत यह केबल के माध्यम से टीवी के लिए प्राप्त करता है भेजता है है। आपके पास अतिरिक्त रिपियटर्स भी हो सकते हैं जो घर के विभिन्न कमरों में आपके बॉक्स टीवी से टेलीविज़न सिग्नल भेजते हैं। कुछ लोग पूरे घर में अधिक तारों का विस्तार करते हैं, लेकिन कुछ अब छोटे वायरलेस पुनरावर्तकों का उपयोग करते हैं जिन्हें शॉर्ट-रेंज ट्रांसमिशन द्वारा उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कोएक्सियल एसपीडीआईफ़ आरसीए केबल बनामकोएक्सियल एसपीडीआईफ़ आरसीए केबल बनाम
वायरलेस वक्ताओं को कैसे कनेक्ट करेंवायरलेस वक्ताओं को कैसे कनेक्ट करें
सिग्नल एम्पलीफायर कैसे स्थापित करेंसिग्नल एम्पलीफायर कैसे स्थापित करें
52 इंच के प्रोजेक्शन टीवी के हिस्से52 इंच के प्रोजेक्शन टीवी के हिस्से
खरगोश कान: कनेक्टर के प्रकारखरगोश कान: कनेक्टर के प्रकार
एचडीएमआई बनाम डीवी बनाम वीजीएएचडीएमआई बनाम डीवी बनाम वीजीए
एक जोरदार वक्ता कैसे काम करता है?एक जोरदार वक्ता कैसे काम करता है?
टीवी पैनासोनिक viera के लिए स्टीरियो स्पीकर कनेक्ट करने के लिए कैसेटीवी पैनासोनिक viera के लिए स्टीरियो स्पीकर कनेक्ट करने के लिए कैसे
उपग्रह प्राप्ति को एम्पलीफायर से कैसे कनेक्ट करेंउपग्रह प्राप्ति को एम्पलीफायर से कैसे कनेक्ट करें
होम थियेटर सिस्टम के माध्यम से टेलीविजन की आवाज़ कैसे प्राप्त करेंहोम थियेटर सिस्टम के माध्यम से टेलीविजन की आवाज़ कैसे प्राप्त करें
» » एक टेलीविजन पुनरावर्तक क्या है?
© 2022 TonMobis.com