बिल्लियों की आंखें अंधेरे में क्यों चमकती हैं?

बिल्लियों की आंखें अंधेरे में क्यों चमकती हैं?

पशु साम्राज्य के कई शिकारियों की आंखें वे अंधेरे में चमकते हैं , और आपकी बिल्ली कोई अपवाद नहीं है। हां, पैरों पर कुशन के आपके निविदा प्यारे दोस्त ने भी अपने बड़े बिल्ली के पूर्वजों से इस क्षमता को विरासत में मिला है।

रात के मध्य में चमकती आंखों वाली बिल्ली ढूंढना भयभीत हो सकता है, और यह गुणवत्ता प्राचीन मिस्र के समय से मिथकों और किंवदंतियों का विषय रहा है। Iquest- क्या आप खोजना चाहते हैं क्यों बिल्लियों की आंखें अंधेरे में चमकती हैं? iexcl- इस लेख को याद मत करो!

आपको भी रुचि हो सकती है: अंधेरे में कुत्तों की आंखें क्यों चमकती हैं?
सूची

चमक कहाँ से आती है?

बिल्लियों की आंख मनुष्यों के समान ही होती है, इसलिए यह समझने के लिए कि चमक कहां से आती है, यह समीक्षा करना जरूरी है कि बिल्लियों में दृष्टि की प्रक्रिया कैसे होती है:

प्रकाश यह सबसे महत्वपूर्ण तत्व है, क्योंकि यह आसपास की वस्तुओं पर उछालता है, और यह जानकारी आंखों के कॉर्निया को पार करती है। एक बार वहां, यह आईरिस और फिर छात्र को पार करता है, जो पर्यावरण में प्रकाश की मात्रा के अनुसार अपने आकार को बढ़ाता या घटाता है (जितना अधिक प्रकाश, छोटे बच्चे को आवश्यक होता है, जबकि इसके आयाम छोटे होते हैं )।

इसके बाद, प्रकाश प्रतिबिंब लेंस के लिए अपना कोर्स जारी रखता है, जो ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ज़िम्मेदार है, और फिर रेटिना के लिए जिम्मेदार है, जो मस्तिष्क को आंखों के बारे में जानकारी के बारे में जानकारी भेजने के लिए ज़िम्मेदार है। जब यह जानकारी मस्तिष्क तक पहुंच जाती है, तो विषय इस बात से अवगत होता है कि वह क्या देखता है। पूरी प्रक्रिया, ज़ाहिर है, एक सेकंड के एक अंश में होती है।

यह मनुष्यों और बिल्लियों दोनों में बिल्कुल उसी तरह होता है, इस अंतर के साथ कि फेलिन की आंखों में अतिरिक्त संरचना होती है, जिसे बुलाया जाता है टैपेटम ल्यूसिडम , और यह रहस्यमय चमक के लिए जिम्मेदार है जो वे विकिरण करते हैं।

चमक कहाँ से आती है?

टेपेटम ल्यूसिडम क्या है?

यह एक है झिल्ली आंख के पीछे स्थित, रेटिना की ओर प्रकाश (और इसके साथ, कथित छवि) को वापस प्रतिबिंबित करने के लिए ज़िम्मेदार है, जो पर्यावरण में प्रकाश की थोड़ी सी भीड़ को पकड़ने का एक बड़ा अवसर प्रदान करता है। इस तरह, दृष्टि की क्षमता शक्ति . अंधेरे में, बिल्ली जितना संभव हो उतना प्रकाश को पकड़ने के लिए की जरूरत है, ताकि उसके विद्यार्थियों ने तेज रोशनी क्षेत्रों में गलफड़ों बने हुए हैं, लगभग अपनी आंख के बाहरी आकार का विस्तार, बस किसी भी शेष को पकड़ने के लिए पर्यावरण में मौजूद चमकदारता का।

प्रकाश फिर से प्रतिबिंबित करते समय, टैपेटम ल्यूसिडम बिल्ली की आंखों को चमकने का कारण बनता है , यह समझा जा रहा है कि यह चमक अपने प्रकाश के उत्पाद से अधिक नहीं है कि बिल्ली की आंख बाहर की समझ में सक्षम थी। यह झिल्ली गुणा करती है कि पचास गुना तक प्रकाश की मात्रा।




यही कारण है कि फेलिन में देखने में सक्षम हैं अंधेरा मनुष्यों की तुलना में काफी बेहतर है, और अधिकांश जानवर जो शिकार करते हैं। इसके लिए धन्यवाद, बिल्लियों और उनके बड़े रिश्तेदार महान रात्रि शिकारी बन गए हैं।

फिर भी, यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि बिल्लियों को पूर्ण अंधेरे में नहीं देखा जा सकता है, क्योंकि पहले बताई गई प्रक्रिया केवल तब होती है जब कुछ प्रकाश प्रतिबिंब होता है, भले ही यह बहुत दुर्लभ हो। अवसरों पर जब इस स्थिति को पूरा नहीं किया जाता है, तो फेलिन अपने अन्य इंद्रियों का उपयोग करते हैं, तीव्र होते हैं, स्वयं को उन्मुख करते हैं और जानते हैं कि उनके आसपास क्या हो रहा है।

विभिन्न रंगों की चमक?

यह सही है, सभी बिल्लियों एक ही स्वर में अपनी आंखें चमकते नहीं हैं, और इसे स्वयं की रचना के साथ करना है टैपेटम ल्यूसिडम, जिसमें शामिल हैं राइबोफ्लेविन और जस्ता . इन तत्वों की छोटी या अधिक मात्रा के अनुसार, रंग एक या दूसरे होगा।

इसके अलावा, बिल्ली के बच्चे की नस्ल और भौतिक विशेषताओं को भी प्रभावित करते हैं, यानी, यह जुड़ा हुआ है फेनोटाइप . इस प्रकार, हालांकि कई बिल्लियों मुख्य रूप से हरे प्रतिबिंब बहुत स्पष्ट कोट और लाल नीली आंखों चमक दुकान, उदाहरण के लिए, या में बिल्लियों में हो सकता है अन्य पीला है।

विभिन्न रंगों की चमक?

तस्वीरों के फ्लैश के साथ क्या होता है?

अब आप यह सब जानते हैं, iexcl- आप समझते हैं कि जब आप एक तस्वीर लेते हैं तो आपकी आंखों में उस डरावनी चमक के साथ आपकी बिल्ली क्यों आती है! सच्चाई यह है कि हम आपको सलाह देते हैं फ्लैश के साथ चित्र लेने से बचें आपकी बिल्ली के लिए, क्योंकि यह अचानक चमक जानवर के लिए बहुत परेशान हो सकती है, इस तथ्य के अलावा कि यह जटिल है कि परिणाम में उज्ज्वल आंखें शामिल नहीं होती हैं। ExpertoAnimal में बिल्लियों को फोटोग्राफ करने के लिए टिप्स और चालें खोजें।

हालांकि, अगर आप को रोक नहीं सकता है अगर और अपनी बिल्ली की तस्वीर अच्छी तरह से चला जाता है चाहते हैं, हम, नीचे से बिल्ली ध्यान केंद्रित कर की सलाह देते हैं, या तो यह है कि एक बार फ्लैश इंगित करेगा और बाकी जलाया चित्रों होगा फट मोड की कोशिश लेकिन सीधे फ्लैश के बिना।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों की आंखें अंधेरे में क्यों चमकती हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
छोटे बाल क्लासिक लाल ब्रिटिश के साथ ब्रिटिश बिल्लीछोटे बाल क्लासिक लाल ब्रिटिश के साथ ब्रिटिश बिल्ली
नीली आंखों के साथ सफेद फारसी बिल्लीनीली आंखों के साथ सफेद फारसी बिल्ली
एक बिल्ली आँख खरोंच करेगी और आंसू तक अपने संयोजन को फाड़ देगीएक बिल्ली आँख खरोंच करेगी और आंसू तक अपने संयोजन को फाड़ देगी
मेरी बिल्ली ने अपनी भूख खो दी है और अकेले रहना चाहता हैमेरी बिल्ली ने अपनी भूख खो दी है और अकेले रहना चाहता है
क्या यह सच है कि बिल्लियों आंखों के माध्यम से संवाद करते हैं?क्या यह सच है कि बिल्लियों आंखों के माध्यम से संवाद करते हैं?
बिल्लियों से घिरा रहस्यवादबिल्लियों से घिरा रहस्यवाद
बिल्लियों कैसे देखते हैं?बिल्लियों कैसे देखते हैं?
बिल्लियों के सात जीवनबिल्लियों के सात जीवन
रेस एक्स दौड़: फारसी बिल्लीरेस एक्स दौड़: फारसी बिल्ली
बिल्लियों के रूप में देखते हैंबिल्लियों के रूप में देखते हैं
» » बिल्लियों की आंखें अंधेरे में क्यों चमकती हैं?
© 2022 TonMobis.com