बिल्लियों कैसे देखते हैं?

बिल्लियों कैसे देखते हैं?

बिल्लियों की आंखें लोगों के समान होती हैं लेकिन विकास ने इन जानवरों की शिकार गतिविधि, प्रकृति द्वारा शिकारियों को सुधारने पर ध्यान केंद्रित किया है। जैसे अच्छे शिकारी , बिल्लियों कम रोशनी में उनके आसपास चीजों के आंदोलनों को अनुभव करने की जरूरत है और यह रंग की एक सीमा जीवित रहने के लिए भेद करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन फिर भी, यह सच नहीं है कि केवल काले और सफेद में देखते हैं। असल में, जब वे वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने की बात आती है तो वे हमारे से भी बदतर लगते हैं, लेकिन फिर भी, उनके पास बहुत दूर की दृष्टि में दृष्टि का एक बड़ा क्षेत्र है और अंधेरे में देखने में सक्षम हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं बिल्लियों कैसे देखते हैं , इस आलेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ते रहें जिसमें बिल्लियों को देखने के बारे में जानने के दौरान हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखेंगे।

आप भी रुचि ले सकते हैं: हमारे पालतू जानवर हमें कैसे देखते हैं?
सूची

बिल्लियों की आँखें हमारे से बड़ी हैं

यह समझने के लिए कि कैसे वे बिल्लियों देखते हैं, हम ब्रिस्टल, जॉन ब्रेडशॉ, जिसमें कहा गया है विश्वविद्यालय में बिल्लियों और विशेषज्ञ वैज्ञानिक का उल्लेख करना चाहिए कि बिल्लियों की आंखें मनुष्य की तुलना में बड़े होते हैं इसकी हिंसक प्रकृति के कारण.

तथ्य यह है कि बिल्लियों के पूर्ववर्तियों (जंगली बिल्लियों) के लिए एक दिन फ़ीड और अधिकतम घंटे के दौरान इस गतिविधि को लम्बा करने में शिकार करने के लिए की जरूरत थी, उसकी आँखें बदल दिया और आकार में वृद्धि, अधिक से अधिक जा रहे थे बनाया मनुष्यों के, अच्छे शिकारियों के रूप में दृष्टि के एक बड़े क्षेत्र को कवर करने के लिए सिर (दूरबीन दृष्टि) के सामने व्यवस्थित करने के अलावा। वास्तव में, बिल्लियों की आंखें वे अपने सिर की तुलना में बहुत बड़े हैं अगर हम उन्हें अपने अनुपात के साथ तुलना करते हैं।

बिल्लियों की आँखें हमारे से बड़ी हैं

बिल्लियों मंद प्रकाश के साथ 8 गुना बेहतर देखते हैं

जंगली बिल्लियों के लिए रात में शिकार के समय को बढ़ाने की आवश्यकता के कारण, घरेलू बिल्लियों के पूर्वजों ने विकसित किया रात की दृष्टि मनुष्यों की तुलना में 6 से 8 गुना बेहतर है . वे न्यूनतम मंद प्रकाश के साथ भी अच्छी तरह से देखने में सक्षम हैं और ऐसा इसलिए है क्योंकि रेटिना में उनके पास अधिक संख्या में फोटोरिसेप्टर्स हैं।

इसके अलावा, बिल्लियों को तथाकथित है टैपेटम ल्यूसिडम, एक ओकुलर ऊतक परिसर जो प्रकाश को दर्शाता है बड़ी मात्रा में अवशोषित होने और रेटिना तक पहुंचने से पहले, जिससे उन्हें अंधेरे में तेज दृष्टि मिलती है और उनकी आंखें उदासी में चमकती हैं। यही कारण है कि जब हम रात में एक तस्वीर लेते हैं, तो बिल्लियों की आंखें चमकती हैं। तो, वहां कम रोशनी है, बेहतर है कि कैसे बिल्लियों मनुष्यों की तुलना में देखते हैं, लेकिन साथ ही, दिन के उजाले में फेलिन भी खराब दिखते हैं टैपेटम ल्यूसिडम और फोटोरिसेप्टर कोशिकाओं के लिए, जो दिन के दौरान बहुत सारी रोशनी को अवशोषित करके उनकी दृष्टि को सीमित कर देता है।

बिल्लियों मंद प्रकाश के साथ 8 गुना बेहतर देखते हैं

बिल्लियों दिन के उजाले के साथ और अधिक धुंधला लग रहा है

जैसा ऊपर बताया गया है, बिल्लियों की दृष्टि के लिए जिम्मेदार प्रकाश रिसेप्टर कोशिकाएं हमारे से अलग हैं। दोनों बिल्लियों और मनुष्यों फोटोरिसेप्टर के एक ही प्रकार का हिस्सा है, शंकु भेद करने के लिए काले और मंद प्रकाश में सफेद में देखने के लिए चमकदार रोशनी और छड़ के साथ रंग, वे उसी अनुपात के साथ वितरित नहीं कर रहे हैं: जबकि हमारी आंखों में शंकु पर हावी है, बिल्लियों की आंखों में डिब्बे पर हावी है . इतना ही नहीं, लेकिन यह भी, इन छड़ सीधे ऑप्टिक तंत्रिका के लिए मस्तिष्क के रूप में मानव में होता है, लेकिन फोटोरिसेप्टर कोशिकाओं में से प्रत्येक के अन्य रूप छोटे समूहों के साथ पहले जुड़े हुए हैं कनेक्ट न करें और फलस्वरूप सीधे। ताकि, बिल्लियों की रात दृष्टि हमारा की तुलना में अच्छा है, लेकिन विपरीत होता है पर, और वे बिल्लियों जो एक अधिक धुंधला और कम स्पष्ट दृष्टि है, क्योंकि उनकी आँखों न भेजें ओकुलर तंत्रिका के माध्यम से मस्तिष्क को एक विस्तृत जानकारी जिस पर कोशिकाओं को अधिक उत्तेजित करना होता है।

बिल्लियों दिन के उजाले के साथ और अधिक धुंधला लग रहा है

बिल्लियों को काले और सफेद नहीं दिखते हैं

पूर्व में, यह माना जाता था कि बिल्लियों केवल काले और सफेद में देख सकते हैं, लेकिन उस मिथक को पहले से ही इतिहास में पारित कर दिया गया है के रूप में कई अध्ययनों से पता चला है कि बिल्लियों एक सीमित हद तक कुछ रंग भेद कर सकते हैं और वहाँ व्यापक प्रकाश पर निर्भर करता है।




जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, रंगों को समझने के लिए जिम्मेदार फोटोरिसेप्टर कोशिकाएं शंकु हैं। मनुष्यों के पास 3 अलग-अलग प्रकार के शंकु होते हैं जो लाल, हरे और नीले रंग की रोशनी को पकड़ते हैं - इसके बजाय बिल्लियों में केवल शंकु होते हैं जो हरे और नीले रंग के प्रकाश को पकड़ते हैं। इसलिए, वे शांत रंग देख सकते हैं और कुछ गर्म रंग को अलग कर सकते हैं पीले रंग की तरह, लेकिन वे लाल रंग को नहीं देखते हैं जो वे एक गहरे भूरे रंग के रूप में समझते हैं। न ही वे मनुष्यों के रूप में चमकदार या संतृप्त रंगों को समझने में सक्षम हैं, लेकिन वे कुत्तों जैसे रंग देखते हैं।

एक तत्व जो बिल्लियों की दृष्टि को भी प्रभावित करता है वह प्रकाश है, जिसका अर्थ है कि कम रोशनी है, बिल्लियों की आंखें कम रंगों को अलग कर सकती हैं, यही कारण है कि बिल्लियों अंधेरे में काले और सफेद में आओ.

बिल्लियों को काले और सफेद नहीं दिखते हैं

बिल्लियों के पास दृष्टि का एक विस्तृत क्षेत्र है

कलाकार और शोधकर्ता पेन्सिलवेनिया निककोले लाम विश्वविद्यालय, जो कई नेत्र रोग विशेषज्ञों और पशु चिकित्सकों बिल्लियों की मदद से बिल्ली दृष्टि पर एक अध्ययन किया है के अनुसार, बिल्लियों अनुभव जो हम समझते हैं उससे अधिक दृष्टि का एक क्षेत्र.

बिल्लियों 200 डिग्री के देखने के एक क्षेत्र, उदाहरण के लिए, इन तस्वीरों में है, जबकि मनुष्य 180 में से एक डिग्री है, और अजीब तरह से पर्याप्त, एक महत्वपूर्ण संख्या है, तो दृश्य सीमा तुलना की जाती है है निककोले लाम जहां शीर्ष भाग दिखाता है कि एक व्यक्ति क्या देखेगा और नीचे की तरह एक बिल्ली क्या दिखाई देगी।

बिल्लियों के पास दृष्टि का एक विस्तृत क्षेत्र है

बिल्लियों बारीकी से ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं

अंत में, बेहतर समझने के लिए बिल्लियों कैसे देखते हैं , हमें जो दिखता है उसकी स्पष्टता को देखना है। आस-पास की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करते समय लोगों के पास अधिक दृश्य acuity है क्योंकि प्रत्येक तरफ परिधीय दृष्टि की हमारी सीमा बिल्लियों की तुलना में कम है (20ordm- उनके 30ordm- की तुलना में)। यही कारण है कि मनुष्य 30 मीटर की दूरी तक तेजी से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं वस्तुओं को बारीकी से देखने के लिए बिल्लियों केवल 6 मीटर तक पहुंचते हैं . यह तथ्य इस तथ्य के कारण भी है कि उनके पास बड़ी आंखें हैं और हमारे चेहरे की मांसपेशियों की तुलना में कम है। हालांकि, परिधीय दृष्टि की कमी उन्हें क्षेत्र की एक बड़ी गहराई प्रदान करती है, जो एक अच्छे शिकारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इन तस्वीरों में हम शोधकर्ता निकोले लैम की एक और तुलना दिखाते हैं कि हम कैसे खुद को बारीकी से देखते हैं (ऊपर फोटो) और वे बिल्लियों को कैसे देखते हैं (नीचे फोटो)।

बिल्लियों बारीकी से ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों कैसे देखते हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?
कुत्ते कैसे देखते हैं?कुत्ते कैसे देखते हैं?
क्या कुत्ते टीवी देख सकते हैं?क्या कुत्ते टीवी देख सकते हैं?
क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?
कुत्ते कैसे देखते हैंकुत्ते कैसे देखते हैं
दृश्यदृश्य
बिल्ली की इंद्रियांबिल्ली की इंद्रियां
मेरी बिल्ली को सही तरीके से कैसे खिलाया जाएमेरी बिल्ली को सही तरीके से कैसे खिलाया जाए
कुत्तों और बिल्लियों के लिए उन्हें नियंत्रित करने के लिए 7 रणनीतियों को ट्रैक करेंकुत्तों और बिल्लियों के लिए उन्हें नियंत्रित करने के लिए 7 रणनीतियों को ट्रैक करें
क्या पालतू जानवर सपने देखते हैं?क्या पालतू जानवर सपने देखते हैं?
» » बिल्लियों कैसे देखते हैं?
© 2022 TonMobis.com