कुछ बिल्लियों में अलग-अलग रंगीन आंखें क्यों होती हैं?

कुछ बिल्लियों में अलग-अलग रंगीन आंखें क्यों होती हैं?

हम सभी जानते हैं कि बिल्लियों में एक अतुलनीय सुंदरता है, लेकिन अगर हम अलग-अलग रंगीन आंखें भी जोड़ते हैं, तो उनका आकर्षण और भी अधिक उत्साहित होता है। इस सुविधा के रूप में जाना जाता है heterocromía और यह बिल्लियों के लिए विशिष्ट नहीं है: कुत्तों और लोगों के पास अलग-अलग रंगीन आंखें भी हो सकती हैं।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको समझाएंगे क्यों कुछ बिल्लियों में अलग-अलग रंगीन आंखें होती हैं , संभावित बीमारियों और अन्य रोचक विवरणों से संबंधित संदेह जो आपको निश्चित रूप से आश्चर्यचकित करेंगे। iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप भी रुचि ले सकते हैं: दो रंगीन आंखों के साथ कुत्ते नस्लों
सूची

Heterochromia, सभी प्रजातियों की एक शर्त

हीटरोक्रोमिया केवल बिल्लियों में नहीं होता है, हम इसे किसी भी प्रजाति में देख सकते हैं। मनुष्य, एस्किमो कुत्तों या प्राइमेट्स, उदाहरण के लिए, उनके पास भी हो सकते हैं। वहाँ हैं बिल्लियों में दो प्रकार के हेटरोक्रोमिया :

  1. पूरा हेटरोक्रोमिया : पूर्ण हेटरोक्रोमिया में हम देखते हैं कि प्रत्येक आंख का अपना रंग होता है। उदाहरण के लिए, एक भूरी आंख और नीली आंख।
  2. आंशिक हेटरोक्रोमिया : इस मामले में एक आंख की आईरिस दो रंगों में विभाजित होती है, जैसे हरे और नीले रंग। यह मनुष्यों में बहुत अधिक बार होता है।

iquest-बिल्लियों में heterochromia का कारण क्या है?

यह स्थिति जन्मजात हो सकती है, यानी, अनुवांशिक उत्पत्ति और सीधे पिग्मेंटेशन से संबंधित है। बिल्ली के बच्चे नीले आंखों से पैदा होते हैं, लेकिन उनका असली रंग जीवन के 7 से 12 सप्ताह के बीच प्रकट होता है, जब वर्णक आईरिस के रंग को बदलना शुरू कर देता है और नीली आंखें मेलेनिन की अनुपस्थिति से संबंधित होती हैं।

यह किसी बीमारी या चोट की उपस्थिति के कारण भी प्रकट हो सकता है, जिस स्थिति में इसे माना जाता है प्राप्त , हालांकि यह बिल्लियों में दुर्लभ है।

कुछ आनुवंशिक रूप से प्रवण दौड़ हेटरोक्रोमिया विकसित करने के लिए हैं:

  • तुर्की अंगोरा
  • फ़ारसी
  • जापानी Bobtail
  • तुर्की वैन
  • खाओ मनी
  • गूढ़ व्यक्ति
  • ब्रिटिश शॉर्टएयर

iquest- क्या प्रत्येक रंग की आंखों से संबंधित त्वचा का रंग है?




आंखों और त्वचा के रंग को नियंत्रित करने वाले जीन अलग-अलग होते हैं, इसलिए कोट से जुड़े मेलेनोसाइट्स आंखों की तुलना में कम या ज्यादा सक्रिय हो सकते हैं। अपवाद दिया गया है सफेद बिल्लियों . जब epistasia (जीन अभिव्यक्ति) किया जाता है, सफेद प्रभावी होता है और अन्य रंगों को मुखौटा करता है, और उन्हें विभिन्न रंगों की अन्य दौड़ की तुलना में नीली आँखें होने की अधिक संभावना होती है।

Heterochromia, सभी प्रजातियों की एक शर्त

हेटरोक्रोमिया के साथ बिल्लियों की आंखों के रोग

अगर बिल्ली में आंखों का रंग बदल जाता है अपने वयस्क चरण में होता है यह यात्रा करने के लिए सुविधाजनक है पशु चिकित्सक . परिपक्वता के आगमन के साथ, रंग परिवर्तन यूवेइटिस (बिल्ली की आंख में सूजन या रक्त) का संकेत दे सकता है। इसके अतिरिक्त, जैसा कि हमने उल्लेख किया है, यह चोट या बीमारी के बाद भी हो सकता है, इस मामले में विशेषज्ञ के पास जाना भी सुविधाजनक है।

जब बिल्ली प्रस्तुत करता है तो हेटरोक्रोमिया भ्रमित नहीं होना चाहिए सफेद आईरिस , इस मामले में हम एक के सामने हो सकते हैं ग्लूकोमा के लक्षण , एक ऐसी बीमारी जो धीरे-धीरे दृष्टि के नुकसान का कारण बनती है। अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह अंधापन का कारण बन सकता है।

बिल्लियों में हेटरोक्रोमिया के बारे में जिज्ञासा

अब जब आप जानते हैं कि क्यों कुछ बिल्लियों में अलग-अलग रंगीन आंखें होती हैं, तो आप जानवरों के विशेषज्ञों को इस विसंगति के साथ बिल्लियों के बारे में कुछ उत्सुक तथ्यों में जानना चाहेंगे:

  • अंगोरा बिल्ली की पैगंबर मुहम्मद मेरे पास प्रत्येक रंग के लिए एक आंख थी।
  • यह एक है झूठी मिथक मान लें कि प्रत्येक रंग की एक आंख वाली बिल्लियों में कानों में से एक में बहरापन होता है: प्रत्येक रंग की एक आंख वाली लगभग 70% बिल्लियों में पूरी तरह से सामान्य सुनवाई होती है। हालांकि, तथ्य यह है कि सफेद बिल्लियों में बहरापन अक्सर होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि नीली आँखों वाली सभी सफेद बिल्लियों बहरे हैं, लेकिन वे सुनने की अक्षमता से ग्रस्त होने के लिए अधिक पूर्वनिर्धारित हैं।
  • चार महीनों के बाद बिल्ली की आंखों का वास्तविक रंग देखा जा सकता है।
  • प्रत्येक रंग की आंखों वाली बिल्लियों बिल्ली प्रेमियों द्वारा अधिक मूल्यवान होती हैं।
बिल्लियों में हेटरोक्रोमिया के बारे में जिज्ञासा

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुछ बिल्लियों में अलग-अलग रंगीन आंखें क्यों होती हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घर का बना बिल्लियों के लिए 3 खिलौने, बहुत आसान!घर का बना बिल्लियों के लिए 3 खिलौने, बहुत आसान!
एक डेविड बॉडी: हेटरोक्रोमिया, विभिन्न रंगीन आंखों वाली बिल्लियोंएक डेविड बॉडी: हेटरोक्रोमिया, विभिन्न रंगीन आंखों वाली बिल्लियों
ब्राउन टिफ़नी बिल्लीब्राउन टिफ़नी बिल्ली
बिल्ली बर्फ जूते नीली युक्तियाँबिल्ली बर्फ जूते नीली युक्तियाँ
दो रंगीन ragdoll बिल्ली चॉकलेट युक्तियाँदो रंगीन ragdoll बिल्ली चॉकलेट युक्तियाँ
लिलाक फारसी बिल्लीलिलाक फारसी बिल्ली
विदेशी बिल्ली देखभाल युक्तियाँविदेशी बिल्ली देखभाल युक्तियाँ
बर्मी बिल्ली बर्मी सीलबर्मी बिल्ली बर्मी सील
# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?
क्या यह सच है कि बिल्लियों आंखों के माध्यम से संवाद करते हैं?क्या यह सच है कि बिल्लियों आंखों के माध्यम से संवाद करते हैं?
» » कुछ बिल्लियों में अलग-अलग रंगीन आंखें क्यों होती हैं?
© 2022 TonMobis.com