7 जानवर जो अंधेरे में चमकते हैं

अंधेरे में चमकने वाले 7 जानवर

Iquest- bioluminescence क्या है? , परिभाषा के अनुसार, यह तब होता है जब कुछ जीवित जीव दृश्यमान प्रकाश उत्सर्जित करते हैं। दुनिया में खोजी जाने वाली बायोल्यूमिनिसेंट प्राणियों की सभी प्रजातियों में से 80% ग्रह पृथ्वी के महासागरों की गहराई में रहते हैं।

वास्तव में, मुख्य रूप से अंधेरे के कारण, लगभग सभी जीव जो सतह के नीचे बहुत दूर रहते हैं चमकते हैं। हालांकि, अन्य सभी प्रकाश हैं या दीपक ले जाने लगते हैं। ये प्राणी अद्भुत हैं, जो पानी में रहते हैं और जो पृथ्वी पर रहते हैं ... वे प्रकृति की एक घटना हैं।

यदि आप अंधेरे में जीवन में रुचि रखते हैं, तो इस लेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ना जारी रखें जहां हमने शोध किया है अंधेरे में चमकते जानवर . निश्चित रूप से आप आश्चर्यचकित होंगे

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्यों बिल्लियों की आंखें अंधेरे में चमकती हैं?

1. जेलीफ़िश

जेलीफ़िश हमारी सूची में पहला है, क्योंकि यह इस चमकदार समूह के भीतर सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय है, साथ ही सबसे शानदार में से एक है। आपके शरीर के साथ, जेलीफ़िश, आप चमकती रोशनी से भरा एक दृश्य बना सकते हैं।

यह इस तथ्य के लिए धन्यवाद किया जा सकता है कि आपके जीव में फ्लोरोसेंट प्रोटीन होता है, फोटो प्रोटीन और अन्य bioluminescent प्रोटीन . जेलीफ़िश रात में उज्ज्वल प्रकाश को विकिरणित करता है जब यह थोड़ा परेशान होता है या अपने शिकार को आकर्षित करने के लिए एक विधि के रूप में होता है जो इसकी सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो जाता है।

1. जेलीफ़िश

2. वृश्चिक

बिच्छू अंधेरे में चमकते नहीं हैं, लेकिन अगर वे पराबैंगनी प्रकाश के नीचे चमकते हैं जब वे कुछ तरंगदैर्ध्य के संपर्क में आते हैं, तो चमकदार नीली-हरे रंग की प्रतिदीप्ति उत्सर्जित करते हैं। वास्तव में यदि चंद्रमा की रोशनी बहुत तीव्र है तो वे इसके साथ चमक सकते हैं।

हालांकि विशेषज्ञों ने वर्षों से बिच्छुओं में इस घटना का अध्ययन किया है, इस प्रतिक्रिया का कारण अभी भी ज्ञात नहीं है। हालांकि, वे टिप्पणी करते हैं कि वे इस तंत्र का उपयोग करने की संभावना रखते हैं प्रकाश के स्तर को मापें रात में और इस प्रकार यह निर्धारित करना कि शिकार करना उचित है या नहीं। इसका इस्तेमाल एक-दूसरे को पहचानने के लिए भी किया जा सकता है।

2. वृश्चिक

3. Firefly




फायरफ्लियां उन छोटी कीड़े हैं जो रोशनी उद्यान और जंगल . वे समशीतोष्ण और उष्णकटिबंधीय वातावरण में रहते हैं और उनमें से 2000 से अधिक प्रजातियों की खोज की गई है। फायरफ्लियों की वजह से चमकता है आपके शरीर में होने वाली रासायनिक प्रक्रियाएं ऑक्सीजन खपत के कारण होता है। यह प्रक्रिया बहुत सारी ऊर्जा जारी करती है और इसे ठंडे प्रकाश में बदल देती है, यह प्रकाश आपके पेट के नीचे अंगों द्वारा उत्सर्जित होता है और पीले, हरे और लाल जैसे विभिन्न रंगों में आ सकता है।

3. Firefly

4. स्क्विड Firefly

और समुद्री जानवरों के बारे में बात करते हुए हमारे पास फायरफ्लाई स्क्विड है। प्रत्येक वर्ष, जापान के तट पर, विशेष रूप से टोयामा खाड़ी मार्च से मई के महीनों के दौरान, जो इसके संभोग का मौसम है, स्क्विड फायरफ्लियों और उनके bioluminescence के आकर्षक प्राकृतिक प्रदर्शन , जो तब होता है जब चांदनी अपनी बाहरी झिल्ली के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया करता है।

द्वारा छवि: animalesfantasticosysuscaracteristicas.files.wordpress.com

4. स्क्विड Firefly

5. अंटार्कटिक क्रिल

यह समुद्री जीव, एक क्रस्टेसियन जिसका लंबाई 8 से 70 मिमी के बीच भिन्न होता है अंटार्कटिक खाद्य श्रृंखला में सबसे महत्वपूर्ण जानवरों में से एक है, क्योंकि वे गठन करते हैं भोजन का एक बड़ा स्रोत सील, पेंगुइन और पक्षियों जैसे कई अन्य शिकारी जानवरों के लिए। क्रिल में कई अंग होते हैं जो हर बार 3 सेकंड के लिए पीले-हरे रंग की रोशनी दे सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस क्रस्टेसियन को गहराई के शिकारियों से बचने, आकाश की चमक और सतह पर बर्फ में मिश्रण करने के लिए रोशनी दी जाती है।

5. अंटार्कटिक क्रिल

6. लालटेन मछली

यह जानवर मशहूर एनिमेटेड फिल्म फाइंडिंग निमो में "बुराई" पात्रों में से एक की प्रेरणा थी। और यह आश्चर्य की बात नहीं है, उसके बड़े जबड़े और दांत किसी को भी डराते हैं। यह गरीब मछली दुनिया के सबसे उग्र जानवरों में से एक के रूप में सूचीबद्ध है, लेकिन AnimalExpert में, हम बस इसे बहुत ही रोचक मानते हैं। Monkfish उनके सिर पर एक प्रकार का लालटेन है जो समुद्र के अंधेरे तल पर चमकता है और वह यह अपने शिकार और उसके यौन भागीदारों दोनों को आकर्षित करता है.

6. लालटेन मछली

7. जेलीफ़िश कंघी

हालांकि थोड़ा ज्ञात, इस प्रकार की जेलीफ़िश, हैं बहुत प्रचुर मात्रा में पूरी दुनिया के समुद्र में प्लैंकटन के बायोमास का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं। वे बहुत अजीब हैं, और यद्यपि कुछ जेलीफ़िश की तरह आकार में हैं (और यही कारण है कि उन्होंने इसे इस क्षेत्र में समूहीकृत किया) अन्य लोग चपटे कीड़े की तरह दिखते हैं। अन्य जेलीफ़िश के विपरीत, ये वे डंक नहीं करते हैं और रक्षा तंत्र के रूप में bioluminescence का उत्पादन। कई कंघी जेलीफ़िश में तम्बू की एक जोड़ी होती है जो गुजरने के बाद एक प्रकार का चमकदार जागती है।

7. जेलीफ़िश कंघी

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अंधेरे में चमकने वाले 7 जानवर , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?
मेरी बिल्ली ने अपनी भूख खो दी है और अकेले रहना चाहता हैमेरी बिल्ली ने अपनी भूख खो दी है और अकेले रहना चाहता है
बिल्लियों कैसे देखते हैं?बिल्लियों कैसे देखते हैं?
बिल्लियों के रूप में देखते हैंबिल्लियों के रूप में देखते हैं
पराबैंगनी रोशनी क्या हैं?पराबैंगनी रोशनी क्या हैं?
दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
दुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्रदुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्र
एक एलसीडी टीवी पैनासोनिक पर जला हुआ लक्षण बल्बएक एलसीडी टीवी पैनासोनिक पर जला हुआ लक्षण बल्ब
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवरदुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर
» » 7 जानवर जो अंधेरे में चमकते हैं
© 2022 TonMobis.com