दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर

दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर

मनुष्य, "अधिक विकसित" प्रजातियों के रूप में, जानवरों को काम, भोजन या मनोरंजन के लिए उपकरण के रूप में उपयोग करने के बिंदु पर, कम बुद्धिमान और विकसित जीवों के रूप में माना जाता है।

हालांकि, अनगिनत वैज्ञानिक और नैतिक अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि जानवरों की कई प्रजातियों ने तर्क, भाषा, स्मृति, सीखने या दूसरों के बीच संज्ञान के अध्ययन के आधार पर प्रभावशाली बौद्धिक क्षमताओं का विकास किया है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आपको 10 सबसे बुद्धिमान जानवर दिखाएंगे और हम उन कारणों की व्याख्या करेंगे जिन्होंने वैज्ञानिकों को उन्हें बहुत बुद्धिमान जानवरों के रूप में वर्गीकृत करने के लिए प्रेरित किया है। नीचे खोजें दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवरों :

आप भी रुचि रखते हैं: दुनिया के 10 सबसे तेज़ जानवर

1. सुअर

डोनाल्ड एम। ब्रूम के अनुसार, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पशु कल्याण के प्रोफेसर, सूअर हैं अत्यधिक संवेदनशील, कुशल और बुद्धिमान जानवरों . इन स्तनधारियों के पास अन्य जानवरों की तुलना में बुद्धिमानी का स्तर होता है, जिसका तुलना तीन वर्षीय बच्चे के साथ की जा सकती है।

इसके अलावा, उन्होंने कुछ प्राइमेट्स को पार करते हुए, समस्याओं को हल करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। सूअर उत्सुक, सामाजिक और स्नेही जानवर हैं जो अन्य व्यक्तियों और बाहरी पर्यावरण के साथ हैं। वे संज्ञानात्मक रूप से जटिल हैं, सक्षम हैं सामाजिककरण, सीखना और धोखा देना एक प्राकृतिक तरीके से

अपनी खुफिया प्रगति के बारे में अध्ययन के रूप में, आमतौर पर सूअरों और बिल्लियों की तुलना में सूअरों की तुलना की जाती है, इसलिए बहुत से लोग पालतू जानवर के रूप में सुअर रखने के विकल्प के पक्ष में हैं। हालांकि यह पहले ऐसा नहीं लग सकता है, यह स्वच्छ, स्नेही और बहुत बुद्धिमान जानवरों के बारे में है।

1. सुअर

2. हाथी

हाथियों का मस्तिष्क, जो पांच किलोग्राम से अधिक वजन का होता है, को सभी स्थलीय जानवरों में से सबसे बड़ा माना जाता है और एक इंसान के रूप में एक ही न्यूरॉन्स . होमो सेपियंस की तरह, हाथी जीवित रहने के लिए प्रवृत्तियों के साथ पैदा नहीं होता है, इसलिए इसे एक लंबी शिक्षुता के माध्यम से जाना चाहिए जो लगभग 10 वर्षों तक रहता है।

हाथी प्राणी हैं बहुत संवेदनशील और भावनात्मक विकास . उनके पास बहुत करीबी पारिवारिक संबंध हैं जो केवल अपने सदस्यों में से किसी एक की मृत्यु या कब्जे से तोड़ सकते हैं। नुकसान के बाद, पूरा परिवार शोक और यहां तक ​​कि अवसाद की प्रक्रिया के माध्यम से जाता है, जिसमें अंतिम संस्कार अनुष्ठान शामिल हैं। विशेषज्ञ पशु में हाथी की अधिक जिज्ञासा खोजें।

2. हाथी

3. कौवा

पूरे इतिहास में, कौवा को एक प्राप्त हुआ है अंतहीन प्रतीकात्मक गुण मृत्यु, बीमारियों या युद्ध से संबंधित है। यह एक ऐसा जानवर है जो मनुष्य और उसकी सबसे पुरानी मान्यताओं से निकटता से संबंधित है।

सच्चाई यह है कि कौवे के पास एक अद्भुत बुद्धि है, क्योंकि वे तार्किक रूप से अलग-अलग समस्याओं को हल करने में सक्षम हैं उपकरण बनाना अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए। वे अपने समूह के बाहर अन्य कौवों द्वारा बनाए गए सामाजिक संबंधों के आनंद और व्याख्या के लिए भी खेलते हैं। कौवा निस्संदेह दुनिया के 10 सबसे बुद्धिमान जानवरों में से एक है।

उसी तरह मनुष्य के रूप में, कौवा, जब पर्याप्त परिपक्व माना जाता है, अपने माता-पिता को अलविदा कहता है, घोंसला छोड़ देता है और अपने आप उड़ान भरता है। हालांकि, यह पूरी तरह से स्वतंत्र नहीं बनता है, लेकिन एक ही उम्र के कौवों के समूहों, एक साथ रहने, प्रयोग करने और बढ़ने तक समूह बनाता है जब तक कि वे एक साथी नहीं पाते जिसके साथ अपना परिवार बनाते हैं।

3. कौवा

4. गाय और बैल

यद्यपि सुअर "खेत जानवर" की अपनी कलंक से छुटकारा पाने में कामयाब रहा है और इसकी बुद्धि के लिए पहचाना जा सकता है, गायों और बैलों के पास अभी भी लंबा सफर तय है। उनकी पसंदीदा गतिविधियां खा रही हैं, सामाजिककरण कर रही हैं, सनबैथिंग कर रही हैं और, संक्षेप में, जीवन के आनंद का आनंद लेते हैं, ऐसे व्यवसायों ने जो एक महान बुद्धि प्रकट नहीं की, इसलिए वे अध्ययन के लिए कारण नहीं थे।

हालांकि आज हम कह सकते हैं कि यह जानवरों के बारे में है बहुत स्मार्ट और संवेदनशील , एक महान भावनात्मक क्षमता के साथ, कभी-कभी अन्य जानवरों से बेहतर होता है। जब अन्य जानवरों द्वारा "शिकार" माना जाता है, तो गायों को अक्सर नए वातावरण और नए अनुभवों से सावधान रहना पड़ता है, लेकिन अगर वे आखिरकार संघर्ष में हैं तो साहसी हैं। कई मामलों में ज्ञात हैं, जिनमें से कुछ प्रजननकर्ता बूचड़खानों से अपने बछड़ों के बगल में लौटने के लिए भाग गए हैं।

बोविडे जो मनोविज्ञान-भावनात्मक स्तर में संदर्भित करता है, मनुष्यों के समान ही है। गाय और बैल भावनाओं से प्रभावित होते हैं भय, दर्द और खुशी . वे भविष्य के बारे में भी चिंता करते हैं, उनके मित्र हैं, दुश्मन हैं और वे बेहद उत्सुक हैं। बिना किसी संदेह के, गायों को जितना हम करते हैं उतना महसूस करते हैं।

4. गाय और बैल

5. ऑक्टोपस

ऑक्टोपस बिना संदेह के है सभी invertebrates के सबसे बुद्धिमान . मस्तिष्क में ऑक्टोपोडों में उनके न्यूरॉन्स का केवल एक तिहाई होता है जबकि शेष अपने तम्बू में होते हैं।

वे अकेले जानवर हैं जो पर्यावरण को स्वयं खोजते हैं और दीर्घकालिक स्मृति उत्पन्न करते हैं। वे भी हैं तर्क का उपयोग करने और उपकरण का उपयोग करने में सक्षम . तम्बू के माध्यम से, ऑक्टोपी स्पर्श करने और स्वाद करने में सक्षम होते हैं, इस प्रकार वे पर्यावरण के बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करते हैं।

5. ऑक्टोपस

6. कुत्तों

हालांकि एक कुत्ते की बुद्धि का स्तर यह आपकी दौड़ के आधार पर भिन्न हो सकता है और अन्य कारक, सच्चाई यह है कि यह वास्तव में वफादार होने के अलावा, दुनिया के 10 सबसे बुद्धिमान जानवरों में से एक है।




कुत्तों से बड़ी संख्या में शब्दों को समझने में सक्षम हैं मौखिक और शारीरिक भाषा की व्याख्या करें , अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तर्क का उपयोग करें और यहां तक ​​कि छोटी और दीर्घकालिक स्मृति भी है। मानसिक उत्तेजना जिसे कुत्ते को जीवन के प्रारंभिक चरणों के दौरान दिया जा सकता है, उनकी क्षमताओं के भविष्य के विकास में काफी सुधार करता है।

उपर्युक्त के अतिरिक्त, कुत्ते मानव जीवों और अन्य जानवरों को समझने में सक्षम सामाजिक प्राणी हैं, जो उनके साथ सकारात्मक बातचीत करते हैं। इसके अलावा, वे अलग भावनाओं को महसूस करते हैं दर्द, खुशी, भय और चिंता की तरह।

6. कुत्तों

7. घोड़ा

गायों के साथ, यह गलती से माना जाता है कि घोड़े बुद्धिमान नहीं हैं और उनका व्यवहार उनके प्राथमिक प्रवृत्तियों से निकटता से संबंधित है। हालांकि, यह एक बहुत ही बुद्धिमान जानवर है, जिसमें एक है भावनात्मक प्रणाली बहुत पूर्ण और मानव के समान ही है.

घोड़े उत्सुक और साहसी जानवर हैं, अनुभव और स्थानों को याद करने में सक्षम कंक्रीट, क्योंकि उनके पास अल्पकालिक और दीर्घकालिक स्मृति है। कुत्तों के साथ, दौड़ और उत्तेजना के आधार पर खुफिया स्तर अलग-अलग हो सकता है। एक घोड़ा जो पूरे दिन एक बॉक्स में बंद रहता है, शायद शारीरिक रूप से दुखी महसूस करने के अलावा, एक गरीब बौद्धिक स्तर होता है।

घोड़े हैं दुनिया में सबसे संवेदनशील और सहानुभूतिपूर्ण जानवरों में से , शब्दों को समझने और अन्य जीवित प्राणियों की भावनाओं की व्याख्या करने के लिए आ रहा है, जिसने उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा जानवरों में से एक बना दिया है। यह जानवर, महान और विश्वासयोग्य होने के अलावा, जीवन का एक उत्कृष्ट साथी है और एक बहुत बुद्धिमान है।

7. घोड़ा

8. चूहा

चूहों, दूर तक, सबसे बुद्धिमान कृंतक वह मौजूद है वे बहुत मिलनसार जानवर हैं जो व्यक्तियों की बड़ी उपनिवेशों में रहते हैं और जो एक साथ काम करते हैं और उनके संरक्षण के लिए समन्वय करते हैं। युवाओं को स्थानांतरित करने और बाढ़ या प्राकृतिक आपदा के मामले में उनके अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए चूहे कॉलोनी में घोंसले की बहुत अधिक संख्या है।

हमने यह भी देखा कि, समूह का सबसे पुराना या कमजोर, यदि आवश्यक हो तो खुद को बलिदान दें, जो कि स्वस्थ रहने के लिए जहरीले या खतरनाक जगह पर जाने वाले भोजन की कोशिश कर रहा है।

वे प्राणी हैं बहुत सहानुभूतिपूर्ण , वे एक दूसरे की मदद करते हैं और बहुत करीबी सामाजिक संबंध बनाते हैं। इसके अलावा, उनकी शारीरिक क्षमताएं असमान हैं: चूहा 400 मीटर तक तैरने और 20 मीटर की बूंद को दूर करने में सक्षम है।

यदि आपने कभी पालतू जानवर के रूप में चूहे को अपनाने पर विचार किया है, तो संकोच न करें। ये कृंतक विभिन्न शारीरिक कार्य करने और अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए तर्क का उपयोग करने के लिए मानव शारीरिक और मौखिक भाषा सीखने और सीखने में सक्षम हैं। वे निस्संदेह बहुत बुद्धिमान और योग्य जानवर हैं जो इस शीर्ष 10 में हैं।

8. चूहा

9. डॉल्फ़िन

डॉल्फिन के मुकाबले चार गोलार्धों के अलावा मनुष्यों की तुलना में बहुत बड़ा मस्तिष्क होता है। यह जानवरों के बारे में है महान सामाजिक कौशल और संवादात्मक , चूंकि वे समूह के प्रत्येक व्यक्ति को नाम देने के लिए ठोस ध्वनि रखने के अलावा vocalization की एक विस्तृत प्रणाली का उपयोग करने में सक्षम हैं।

डॉल्फ़िन है बेहद करीबी रिश्ते एक ही झुंड के सदस्यों के साथ, लेकिन विशेष रूप से हम इसे माताओं और बच्चों में देख सकते हैं, जो तीन वर्ष तक पहुंचने तक अलग नहीं होते हैं। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि ये स्तनधारियों को आत्म-जागरूक हैं।

यद्यपि वे दुनिया के सबसे चंचल जानवरों के रूप में जाने जाते हैं, डॉल्फ़िन भी बहुत बुद्धिमान जानवर हैं, जो तर्क का उपयोग करने में सक्षम हैं और विभिन्न उपकरण दिन में अपना दिन सुधारने के लिए।

9. डॉल्फ़िन

10. चिम्पांजी

दुनिया के 10 सबसे बुद्धिमान जानवरों के साथ खत्म करने के लिए, हम चिम्पांजी के बारे में बात करेंगे, जो 98% डीएनए साझा करता है इंसान के साथ ऐसा माना जाता है कि वे ग्रह पर जानवर हैं जो ज्यादातर होमो सेपियंस जैसा दिखते हैं और शायद इसी कारण से पीढ़ियों के लिए अध्ययन का विषय रहा है।

चिम्पांजी एक एप है जो आत्म-जागरूक है, है अपनी "संस्कृति" संचारित करने में सक्षम अगली पीढ़ियों तक और प्रतीकात्मक क्षमता भी है, जानवरों की अनुपस्थित अन्य प्रजातियां। चंपेंट साइन लैंग्वेज के 300 शब्दों को सीख सकते हैं, इसलिए उनकी भाषा को जटिल और विविध माना जाता है। उनके पास एक उत्कृष्ट गणितीय स्मृति भी है, जो कई मनुष्यों से अधिक है। यह अनुमान लगाया गया है कि चिम्पांजी की खुफिया की तुलना 2, 3 या 4 साल के बच्चे की तुलना में की जा सकती है।

इसके अलावा, ये महान एप अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न औजारों का उत्पादन करने में सक्षम हैं, जो योजना बनाने की उनकी क्षमता को हाइलाइट करते हैं।

यह अपने व्यक्तित्व और बहुत ही भावनाओं के साथ संवेदनशील होने के बारे में है। चिम्पांजी अपने साथी की मौत महसूस करते हैं और शोक की प्रक्रिया में जाते हैं। वे उदार और बहुत मिलनसार जानवर हैं, और वे आत्म-जागरूक हैं।

10. चिम्पांजी

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया में 5 सबसे बुद्धिमान कुत्तोंदुनिया में 5 सबसे बुद्धिमान कुत्तों
कुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैंकुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैं
सबसे अच्छा पुलिस कुत्ता नस्लोंसबसे अच्छा पुलिस कुत्ता नस्लों
20 वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर ऑक्टोपस के बारे में जिज्ञासा20 वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर ऑक्टोपस के बारे में जिज्ञासा
दिल में पालतू जानवरदिल में पालतू जानवर
जानवरों के सार्वभौमिक अधिकारजानवरों के सार्वभौमिक अधिकार
प्रतिष्ठा त्वचा देखभाल: अभिनव उत्पादों के निर्माताप्रतिष्ठा त्वचा देखभाल: अभिनव उत्पादों के निर्माता
ग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती हैग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती है
सबसे बुद्धिमान कृंतकसबसे बुद्धिमान कृंतक
दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवरदुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर
» » दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर
© 2022 TonMobis.com