चिम्पांजी जानते हैं कि वे किस तरह के प्राइमेट हैं




चिम्पांजी जानते हैं कि वे किस प्रकार के प्राइमेट हैं



चिम्पांजी मनुष्यों के लिए सबसे संबंधित जानवर माना जाता है। उनके साथ हम अपने आनुवांशिक पैकेज का 98.4% हिस्सा साझा करते हैं और वे बेहद मजबूत हैं (उनके पास 5 या 6 गुना मनुष्य की ताकत है)।

वे प्रजातियां हैं जिनके बारे में स्पष्ट रूप से जागरूकता है और उसी तरह मनुष्य के रूप में, चेतना उनकी शक्ति से जुड़ा हुआ है ताकि वे अपने पर्यावरण पर अपने कार्यों के प्रभावों की अपेक्षा कर सकें। यह रॉयल सोसाइटी के ब्रिटिश जर्नल कार्यवाही द्वारा एक जांच द्वारा खुलासा किया गया है।

वैज्ञानिकों ने एक दर्पण के माध्यम से खुद को पहचानने के लिए कुछ जानवरों, विशेष रूप से महान apes की क्षमता की पुष्टि की थी। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका शरीर पर एक निशान पेंट करना है ताकि वे दर्पण में देखे बिना देख सकें और सत्यापित कर सकें कि क्या वे इसे मिटाने का प्रयास करते हैं या नहीं। इस परीक्षण ने बंदरों की संज्ञानात्मक क्षमताओं का परीक्षण किया, लेकिन यह उन तंत्रों पर कायम रहा जो उन्हें स्वयं पहचानने की अनुमति देते हैं।

मनुष्यों में, एक स्वतंत्र एजेंट के रूप में खुद को पहचानने की क्षमता मुख्य रूप से उत्पादित परिणाम के लिए अपेक्षित परिणाम से संबंधित होती है।

चिम्पांजी के बारे में संदेहों को दूर करने के लिए, टोक्यो विश्वविद्यालय के दो जापानी विशेषज्ञ, ताकाकी कनको और मासाकी टॉमोनगा ने तीन महिलाओं को प्रशिक्षित किया ताकि वे माउस पर एक कर्सर को एक स्क्रीन पर ले जा सकें।

जब वे इस उपकरण के उपयोग से परिचित थे, तो उन्होंने उन्हें स्क्रीन पर उसी आकार और समान रंगों के दो कर्सर दिखाए। एक माउस द्वारा नियंत्रित किया जाता है और दूसरा कर्सर की एक रिकॉर्डिंग उसी मोन द्वारा पिछले दिनों से विस्थापित हो जाती है। यही है, चिम्पांजी के लिए नियंत्रित कर्सर की पहचान करने का एकमात्र तरीका स्क्रीन पर माना गया परिणाम के साथ अपनी कार्रवाई का सामना करना था।

जापानी वैज्ञानिकों के लिए, परिणाम निष्कर्ष निकालें और दिखाते हैं कि चिम्पांजी बाहरी दुनिया पर उनके कार्यों के प्रभावों का निरीक्षण करते हैं।

"परिणाम बताते हैं कि चिम्पांजी और इंसान एक ही मौलिक संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं को साझा करते हैं" जो स्वयं जागरूकता पैदा करते हैं, वैज्ञानिक कहते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सूअरों की बुद्धिसूअरों की बुद्धि
कुत्तों की बुद्धिकुत्तों की बुद्धि
क्या कुत्ते कैंसर का पता लगा सकते हैं?क्या कुत्ते कैंसर का पता लगा सकते हैं?
कुत्ते आपके दिमाग को पढ़ सकते हैं और ईर्ष्या महसूस कर सकते हैंकुत्ते आपके दिमाग को पढ़ सकते हैं और ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
कुत्ते का दिमाग उसके मालिक को देखता है जब यह काम करता है।कुत्ते का दिमाग उसके मालिक को देखता है जब यह काम करता है।
कुत्ते को दर्पण में पहचाना जाता हैकुत्ते को दर्पण में पहचाना जाता है
बिल्लियों को कैसा लगता है?बिल्लियों को कैसा लगता है?
क्या जानवर हंसी करते हैं?क्या जानवर हंसी करते हैं?
दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवरदुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर
» » चिम्पांजी जानते हैं कि वे किस तरह के प्राइमेट हैं
© 2022 TonMobis.com